यूलिप क्या है?

By | May 22, 2019

यूलिप क्या है? जानें! कितना फायदा मिलता है यूलिप प्लान में।

यूलिप क्या है? What is ulip? यूलिप का मतलब होता है Unit Linked Insurance Plan – ULIP  means Unit Linked Insurance Plan. यूलिप क्या है? यूलिप को बहुत कम ही लोग जानते हैं, आजकल लम्बी अवधि के लिये निवेश करने वालों के लिये यूलिप (Unit-Linked Insurance Plan) एक निवेश है।

यूलिप प्लान क्या है?
यूलिप क्या है?

क्या इसमे निवेश करना चाहिए? जीवन बीमा कंपनियों का यूलिप प्लान क्या है? जानें! कितना फायदा मिलता है और निवेश कैसे कर सकते हैं।

बीमा एक ऐसा निवेश है जो इंसान के जीवन के साथ और उसके बाद उसके परिवार के काम आता है। बीमा कई प्रकार के होते हैं, और आज हम यूलिप प्लान यानी (Ulip) के बारे में बात कर रहे हैं। यूलिप प्लान वास्‍तव में बीमा पॉलिसी और बाजार निवेश का संयोजन है। इस यूलिप प्लान पॉलिसी के तहत प्रीमियम का एक हिस्सा Equity या Debt Fund में निवेश किया जाता है।

यूलिप प्लान का मतलब
यूलिप बीमा कवर

इस प्लान में बीमा और निवेश का कॉम्बिनेशन 5 साल के लिए लॉक-इन पीरियड के साथ आता है। ग्राहकों को जोखिम के हिसाब से लार्ज, मिड या स्मॉल कैप, debt fund या balance fund में निवेश करने की छूट दी जाती है। इसी के साथ अलग-अलग फंडों में स्विच करने की भी अनुमति मिलती है।

यूलिप प्लान कितने प्रकार के होते हैं?

यूलिप प्लान दो प्रकार के होते हैं – पेंशन और एंडोमेंट यूलिप प्लान

यूलिप प्लान में चार्जेस और टैक्स कितना लगता है?

यूलिप प्लान में 4 तरह के चार्ज लगते हैं – एलोकेशन, पॉलिसी एडमिनिस्ट्रेशन, मॉर्टेलिटी और फंड मैनेजमेंट चार्ज। फंड मैनेजमेंट के चार्जेज 1.25% हैं। आप यूलिप प्लान में निवेश करके आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के अंतर्गत आय कर छूट प्राप्त कर सकते हैं।

यूलिप प्लान में टैक्स के फायदे:

यूलिप प्लान को LTCG टैक्सेशन से छूट दी गई है जो पिछले साल 2018 के बजट में पेश किया गया था। इसमें आयकर की धारा 80 सी के तहत टैक्स में छूट भी प्राप्त किया जा सकता है। यदि आप यूलिप प्लान में निवेश करना चाहते हैं तो पहले ये विचार कर लें कि आप इस प्रोडक्ट को निवेश के रूप में देखते हैं या फिर बीमा के रूप में। इसमें निवेश करने के लिए आपके पास निवेश करने के लिए लंबा समय होना चाहिए और बाजार से जुड़े उत्पादों के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

यूलिप प्लान किसे कहते हैं?
यूलिप प्लान क्या है?

यूलिप प्लान” एक बीमा उत्पाद के तौर पर कुछ खास नहीं है, क्योंकि बीमा राशि, वार्षिक प्रीमियम का 10 से 15 गुना तक ही होता है। 1 करोड़ के बीमा राशि के लिए यूलिप प्लान का प्रीमियम लगभग 2 से 3 लाख तक होता है। वहीं 1 करोड़ के बीमा राशि वाले टर्म प्लान का प्रीमियम 6000-7000 रुपये होता है। निवेश की बात की जाए तो यूलिप प्लान 5 साल के लॉक-इन-पीरियड के तहत आते हैं जबकि म्युचुअल फंड में एक्जिट के लिए काफी लचीलापन होता है।

यूलिप प्लान के लिए नए नियम लागू किये गए हैं जो निचे दिए गए हैं:

लॉक – इन अवधी: पहले, इन योजनाओं में 3 साल का लॉक इन period दिया गया था, जिसे बढ़ाकर 5 साल कर दिया गया है। इस वजह से, अब पांच साल से पहले यूलिप प्लान से राशि नहीं निकाली जा सकती है।

बीमा कवर: पहले, न्यूनतम बीमा वार्षिक प्रीमियम का पांच गुना था, जिसे 45 वर्षों से कम समय के लिए 10 गुना और नए नियमों के तहत 45 वर्षों के लिए कम से कम 7 गुना किया गया है। इससे निवेशकों को अधिक बीमा कवर मिल सकेगा।

शुल्क: यूलिप प्लान शुल्क बहुत अधिक था, अब नए नियमों के तहत; खर्चों को लॉक-इन अवधि में रखने का प्रावधान किया गया है। इसके साथ, प्रारंभिक वर्षों में इकाइयों को अधिक धन आवंटित किया जाएगा और एजेंटों के कमीशन में कमी की जाएगी।

समर्पण शुल्क: पहले इस पर कोई टोपी नहीं थी। नए नियमों के तहत, हर साल सरेंडर चार्ज कम किया जाएगा और 5 साल बाद कोई सरेंडर चार्ज नहीं लिया जाएगा।

यूलिप प्लान के क्या – क्या फायदे हैं:

मार्केट-लिंक्‍ड योजना: चूंकि यूलिप से फंड, मार्केट-लिंक्‍ड इंस्‍ट्रुमेंट में निवेश किया जाता है, इसलिए यदि बाजार आपके पक्ष में हैं तो आपको असाधारण रिटर्न मिलने का मौका मिलता है। जीवन बीमा: इसकी बीमा पॉलिसी कई विशेषताओं के साथ, जीवन सुरक्षा कवरेज भी प्रदान करती है।

दीर्घकालिक के लिए बचत: यूलिप आमतौर पर 5 या उससे अधिक वर्षों की अवधि तक बढ़ाए जाते हैं। बस एक बीमा योजना की तरह, इसके लिए प्रीमियम का भुगतान करने के लिए दीर्घावधिक प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है, जो पॉलिसी परिपक्व होने पर अच्छी तरह से चुकती होगी।

LIC Ulip Plan
LIC Ulip Plan

योजना में लचीलापन: यूलिप आपको अपनी आवश्यकताओं के अनुसार, विभिन्न निवेश योजनाओं के बीच स्विच करने का विकल्प देती है।

टैक्स फ्री प्लान: यूलिप से प्राप्‍त लाभ, धारा 80 सी और 10 डी के तहत कर मुक्त है।

कर लाभ: पॉलिसीधारक की मृत्यु पर, पॉलिसी की परिपक्वता या पॉलिसीधारक की इच्छा पर आंशिक निकासी होने पर यूलिप की वापसी होगी।

मृत्यु लाभ: पॉलिसी धारक की मृत्यु पर वापसी पूरी तरह कर मुक्त होगी।

मैच्‍योरिटी: परिपक्वता पर प्राप्त लाभ 10 डी के तहत कर मुक्त होता है।

आंशिक निकासी: यदि वापसी, नीति के फंड मूल्य के 20% से अधिक नहीं होती है और लॉक-इन अवधि के पूरा होने के बाद बनाई जाती है तो यह कर-मुक्त है।

यूलिप में प्रीमियम: आप यूलिप पर दिए गए प्रीमियम पर कर छूट का दावा कर सकते हैं जो इक्विटी, डेट या मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स में धारा 80 सी के तहत निवेश किए गए हैं। वर्तमान और आने वाले वर्ष के लिए धारा 80 सी की सीमा 1,50,000. लाख है।

प्रीमियम अतिरिक्त: बाद के चरण में, योजना में पेश किए गए अतिरिक्त प्रीमियम, धारा 80 सी और 10 डी के तहत करमुक्‍त होते हैं, अगर यह बीमित राशि के 10% से अधिक नहीं हो।

यूलिप प्लान खरीदने से पहले इन बातों ध्यान जरूर रखें:

आपके Premium में से विभिन्‍न प्रकार के शुल्‍क काटने के बाद उसे Invest किया जाता है। इसमें बहुत से Charges जोड़ देने के कारण आपका Amount काफी छोटा हो जाता है और कम पैसों को Invest किया जाता है इस कारण से आपको कम लाभ प्राप्‍त होता है।

इसलिए जब भी आप यूलिप प्लान में Invest करें, उससे पहले Company से Investment से सम्‍बंधित Charges के बारे में अच्‍छी तरह से जानकारी प्राप्‍त कर लें ताकि आपको अन्‍दाजा रहे कि Company द्वारा आपके Invested Amount का कितना प्रतिशत इन Charges के रूप में ले लिया जाएगा, कितना प्रतिशत Stock Market में Invest किया जाएगा और कितना प्रतिशत Insurance Premium के रूप में Use किया जाएगा।

सामान्‍यत: Premium Allocation, Mortality, Policy AdministrationFund Management, Agent Commission आदि प्रकार के Charges आपके Premium से वसूल किये जाते हैं। आपके द्वारा चुना गया Plan कितना भी अच्‍छा क्‍यों‍ न हो, यदि आपकी अवश्‍यकता के वक्‍त Company आपके Claim को Pass न कर सके, तो वह Plan आपके लिए व्‍यर्थ है। इसलिए यूलिप प्लान मे Invest करने से पहले ULIP Company का Claim Settlement Ratio भी जरूर Check कर लेना चाहिए।

यूलिप प्लान कितने प्रकार के होते हैं:

यूलिप प्लान के प्रकार
यूलिप प्लान के प्रकार

यूलिप प्लान हमें Investment के काफी विकल्‍प उपलब्ध करवाता है जैसे Equity fund, Debt fund और Balanced Fund आदि। इसलिए आप जब भी ULIP Policy का चुनाव करें, सबसे पहले अपनी जरूरत के अनुसार विकल्पका चुनाव करें, उसके बाद ही Equity, Debt या Balanced में से आपको जो ULIP Plan सही हो, ऐसे Plan को Purchase करें। साथ ही Company का चुनाव ऐसा करें जो आपको अपनी जरूरत के अनुसार इन विभिन्‍न प्रकार के Funds में Investment करने का विकल्‍प उपलब्‍ध करवा सके।

इसके अलावा जब भी आप यूलिप प्लान खरीदें, तो आपको हमेंशा एक बात ध्‍यान  रखनी चाहिए कि जिस Company से आप यूलिप प्लान Purchase कर रहे है, वो Company आपको आपके अनुसार उचित Life Cover प्रदान कर रही है जैसा आपको चाहिए। यदि आपको आपके अनुसार Life Cover नहीं मिल रहा है, तो आपको अन्‍य Company में अपनी जरूरत के अनुसार Plan की तलाश करनी चाहिए, क्‍योंकि Market में बहुत सी Company ULIP PLAN की Facility Provide करवाती हैं।

यूलिप प्लान (ULIP) क्या है? क्या आपको इसमें निवेश करना चाहिए?

क्या यूलिप प्लान में निवेश करना चाहिए?
क्या यूलिप प्लान में निवेश करना चाहिए?

क्या यूलिप प्लान में निवेश करना चाहिए? यदि आप Insurance और Investment के अन्‍तर को ठीक से समझते हैं, तो ULIP Plans आपके लिए नहीं है। आपके लिए बेहतर यही है कि Insurance के रूप में आप अपनी Yearly Income के कम से कम 20 गुना तक का Term Insurance या Endowment plan लें ताकि आपके न रहने पर आपके Dependents कम से कम 30 साल तक एक Normal Life जी सकें, जैसे कि बच्‍चों के अच्‍छे Education, बच्‍चों की शादी, अपने Retirement के लिए Financial Freedom आदि को Achieve कर सकें।

अधिक जानकारी के लिए कृपया संपर्क करें:

बास्पा नंद पंचोली
संपर्क सूत्र-: 9891009400
Email-basupancholi@gmail.com
कार्यालय का पता:-
25, केजी, मार्ग, जीवन प्रकाश भवन
भारत का एलआईसी, शाखा इकाई 117 तीसरा तल,
सी.पी. नई दिल्ली -110001

I hope “यूलिप क्या है?” के बारे में ये जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर हाँ तो इसे अपने सभी Friends के साथ Social media पर Share जरुर करें, ताकी आपकी मदद से दुसरे लोग भी इस योजना की जानकारी को पढ़ सकें, और वो इसका लाभ ले सके। कोई ऐसी जानकारी रह गयी हो। आप जानना चाहते हो तो आपके सुझाव व प्रस्ताव स्वीकार्य हैं, और नीचे दिए गए comment box में टिप्पणी भी अवश्य दें! धन्यवाद..

Summary
Review Date
Topic Name
यूलिप क्या है?
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *