Difference between LIC Jeevan Akshay and Jeevan Shanti

By | January 7, 2019

एलआईसी जीवन अक्षय 6 और एलआईसी जीवन शांति पेंशन योजना 850 के बीच अंतर

LIC जीवन अक्षय 6 और LIC जीवन शांति 850 में अंतर
Difference between LIC Jeevan Akshay and Jeevan Shanti

Difference between LIC Jeevan Akshay and Jeevan Shanti

LIC ने 12 सितंबर 2018 से एक ओर पेंशन योजना जीवन शांति प्लान नंबर 850 की शुरुआत की है। हालाँकि, LIC के जीवन शांति बनाम जीवन अक्षय VI में क्या अंतर है? क्योंकि दोनों ही एलआईसी की पेंशन योजनाएं हैं। लेकिन LIC ने इन दोनों योजनाओं को अलग-अलग उद्देश्य के लिए शुरू किया है। इसलिए हम इस पोस्ट के माध्यम से इन दोनों योजनाओं के बीच अंतर को समझने की कोशिश करते हैं। इन दोनों योजनाओं को समझने से पहले, पेंशन या वार्षिकी योजनाओं की मुख्य बातें समझ लेते हैं।

यह भी पढ़ें :          LIC जीवन अक्षय 6

यह भी पढ़ें :          LIC जीवन शांति 850

वार्षिकी का अर्थ क्या है? What is Annuity?

आसान भाषा में, आप इसे पेंशन कह सकते हैं, जहां आपको निर्धारित अवधि या शर्तों के अनुसार नियमित आय प्राप्त होगी। वार्षिकी दो प्रकार की होती है।

(1) तत्काल वार्षिकी (Immediate Annuity) – इसमें आप पेंशन योजना में एकमुश्त निवेश करते हैं और आपकी पेंशन या वार्षिकी तुरंत शुरू जो जाती है। मान लेते हैं कि आपके पास लगभग 10,00,000 रुपये हैं और अगर आप तत्काल वार्षिकी योजना खरीदते हैं, तो अगले महीने से आपकी पेंशन तुरंत शुरू हो जाएगी।

(2) स्थगित वार्षिकी (Deferred Annuity) – इसमें आपकी वार्षिकी एक निश्चित अवधि के बाद शुरू होती है।  मान लेते हैं कि आज आपकी वर्तमान आयु 35 वर्ष है और आप 60 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होने की योजना बना रहे हैं। अगर आप स्थगित वार्षिकी (Deferred Annuity) प्लान खरीदते हैं, तो आप अपनी रिटायरमेंट की उम्र यानी 60 साल की उम्र तक निवेश को स्थगित रखेंगे। 60 साल बाद ही आपकी पेंशन शुरू होगी।

अब हम LIC के जीवन शांति बनाम जीवन अक्षय VI के बीच अंतर को समझने के लिए अपने मुख्य विषय पर आते हैं। LIC के पास पहले से ही जीवन अक्षय vi प्लान है लेकिन यह प्लान केवल तत्काल वार्षिकी (Immediate Annuity) योजना ही है। LIC को स्थगित वार्षिकी (Deferred Annuity) एकल प्रीमियम वार्षिकी योजना की आवश्यकता थी इसलिए एलआईसी ने जीवन शांति योजना को लॉन्च किया।

LIC जीवन अक्षय 6 और LIC जीवन शांति 850 पेंशन प्लान एक One time premium, गारंटीकृत पेंशन योजना है, जो जीवन भर के लिए निश्चित आय (पेंशन) प्रदान करती है। दोनों योजनाएं single life के साथ-साथ joint life के लिए भी पेंशन लेने के लिए विकल्प प्रदान करती हैं। हालांकि, इन दोनों योजनाओं के बीच कुछ ही अंतर हैं। क्योंकि LIC जीवन शांति प्लान में स्थगित वार्षिकी (Deferred annuity ) का विकल्प भी शामिल किया है। जबकि जीवन अक्षय 6 में यह विकल्प नहीं है।

निम्नलिखित तालिका इन दो योजनाओं के बीच प्रमुख अंतर बताती है।

lic plan 189 and lic plan 850
Jeevan Akshay 6 and LIC Jeevan Shanti Pension plan 850

Only immediate annuity

LIC जीवन अक्षय 6 में केवल Immediate annuity लेने का ही विकल्प है, यानि जब भी आप जीवन अक्षय 6 प्लान को खरीदते हैं तो आपकी पेंशन तुरंत शुरू हो जाती है, जीवन शांति प्लान की बात करें तो इसमे 2 विकल्प है , इसमे पहले विकल्प में आप पेंशन तुरंत ले सकते हैं, तथा दुसरे विकल्प में आप अपने investment amount को कुछ समय के लिए पेंडिंग रख कर जिसमे आप इसमे 1 साल से 20 साल तक अपने निवेश को स्थगित रख कर अपनी पेंशन की शुरुआत कर सकते हैं, इसमे आप अपने निवेश को जितने ज्यादा साल के लिए रखोगे आपको उतनी ज्यादा पेंशन मिलेगी ।

Joint Policy for with spouse only

जीवन अक्षय 6 पेंशन प्लान को आप केवल अपनी पत्नी के साथ ही जॉइंट लाइफ पालिसी ले सकते हैं, जबकि LIC जीवन शांति पेंशन प्लान में आप अपनी पत्नी के अलावा अपने भाई-बहन माता-पिता सास-ससुर आदि के साथ भी LIC joint life pension प्लान ले सकते हैं।

Spouse Age was not required for pension calculation

LIC जीवन अक्षय पेंशन प्लान में second life यानि पत्नी या पति को पालिसी में जोड़ने के लिए उसकी आयु की जरुरत नहीं होती है, लेकिन LIC जीवन शांति पेंशन योजना में LIC जॉइंट लाइफ पेंशन योजना लेने के लिए second लाइफ की age की जरुरत होती है, उसी के अनुसार पेंशन की calculation की जाती है।

Loan and Surrender facility

हालाँकि, अगर आप निचे दी गई तालिकाओं में वार्षिकी दरों को देखते हैं, तो मुझे लगता है कि LIC जीवन शांति आपको LIC जीवन अक्षय VI से बेहतर रिटर्न प्रदान करती है। एक और बड़ा अंतर समर्पण (Surrender) विकल्प है। आप ने नोटिस किया होगा कि जीवन अक्षय VI के मामले में, आप इसे केवल तभी सरेंडर कर सकते हैं जब आप विकल्प 3 को चुनते हैं और कुछ बीमारियों से पीड़ित होते हैं। हालांकि, जीवन शांति के मामले में ऐसे किसी भी स्वास्थ्य प्रतिबंध का उल्लेख नहीं किया गया है। यदि LIC जीवन अक्षय 6 की बात करें तो इसमे ना ही आप Loan ले सकते हैं और ना ही आप इस योजना को लेने के बाद Surrender कर सकते हैं।

लेकिन अगर LIC जीवन शांति 850 की बात करें तो आप इस योजना में 1 साल बाद Loan भी ले सकते हैं और आप इसे 3 महीने बाद Surrender भी कर सकते हैं, जीवन शांति के तहत, कोई व्यक्ति इसे (यदि आपने विकल्प F और J को चुना है) पॉलिसी अवधि के तीन महीने बाद आत्मसमर्पण (Surrender) कर सकता है। हालाँकि, जीवन अक्षय VI के मामले में, यह एक वर्ष के बाद है लेकिन केवल F विकल्प में। लेकिन LIC जीवन शांति प्लान को Surrender करने से आपको बहुत ज्यादा नुकशान होगा जो आपके हित में नहीं है।

अब हम निचे दी गई Example-1 तालिका द्वारा इन दोनों LIC पेंशन प्लानों के बिच अंतर को समझने की कोशिश करते है।

LIC JEEVAN AKSHAY AND JEEVAN SHANTI EXAMPLE
LIC JEEVAN AKSHAY AND JEEVAN SHANTI EXAMPLE

LIC जीवन शांति 850 और LIC जीवन अक्षय 6 की वार्षिकी (पेंशन) दरों की तुलना करने के लिए 10,00,000 रुपये की खरीद मूल्य (purchase price) का एक उदाहरण लेते हैं। माना प्राथमिक annuitant की उम्र 50 साल है,और माध्यमिक annuitant (wife) की उम्र 40 साल के रूप में लिया गया है। और विकल्प (J) का चयन किया गया है, सिंगल प्रीमियम (जीएसटी सहित) जमा पर रू. 10,18,000. एलआईसी जीवन अक्षय 6 और एलआईसी जीवन शांति के लिए दोनों योजनाओं द्वारा प्रदान की गई पेंशन रकम निम्न तालिका द्वारा दर्शाइ गई है।

LIC JEEVAN AKSHAY AND JEEVAN SHANTI PENSION AMOUNT
LIC JEEVAN AKSHAY AND JEEVAN SHANTI PENSION

ऊपर दि गई तालिका के अनुशार LIC jeevan akshay 6 में yearly pension 66250. Half yearly pension – 32375. Quarterly pension – 16038. monthly pension – 5308. तथा दूसरी तरफ LIC जीवन शांति पेंशन प्लान में yearly pension- 65200. Half yearly pension – 31950. Quarterly pension – 15838. monthly pension – 5242. है, इन दोनों LIC पेंशन प्लानों की तुलना करें तो आपको LIC जीवन अक्षय 6 में LIC जीवन शांति 850 के मुकाबले ज्यादा पेंशन मिल रही है, इन दोनों प्लानों में आपको Pension Lifetime दी जाएगी तथा mr. A की death के बाद उसकी wife को तथा wife की death होने के बाद Rs.10,00,000. उनके बच्चों को वापस कर दिये जायेंगे , या जो nominee होगा उसे दे दिए जायेंगे।

अब हम निचे दी गई Example-2 तालिका द्वारा इन दोनों LIC पेंशन प्लानों के बिच अंतर को समझने की कोशिश करते है, जिसमे हमने इन दोनों प्लानों के Option- F को चुना है, यह विकल्प केवल Single life के लिए ही होता है।

LIC JEEVAN SHANTI AND JEEVAN AKSHAY PENSION EXAMPLE
LIC JEEVAN SHANTI AND JEEVAN AKSHAY PENSION EXAMPLE

ऊपर दी गई तालिका के अनुसार Mr. A इन दोनों पेंशन प्लानों में Rs.10,18,000 का one time investment करता है, जिसमे Mr. A को LIC जीवन अक्षय प्लान में YEARLY PENSION 66750. लाइफ टाइम मिलेगी, तथा दूसरी तरफ LIC जीवन शांति पेंशन प्लान की बात करें तो उसमे YEARLY PENSION 62500. लाइफ टाइम मिलेगी, यदि LIC के इन दोनों पेंशन प्लानों की तुलना करें तो LIC JEEVAN AKSHAY 6 में ज्यादा पेंशन मिल रही है, इन दोनों प्लानों में आपको Pension Lifetime दी जाएगी तथा mr. A की death के बाद Rs.10,00,000. उसकी wife को या उनके बच्चों को वापस कर दिये जायेंगे , या जो nominee होगा उसे दे दिए जायेंगे।

अब हम निचे दी गई Example-3 तालिका द्वारा केवल LIC जीवन शांति पेंशन प्लान के Deferred annuity option को समझने की कोशिश करते है, जिसमे हम इस प्लान के Deferred period option को अलग-अलग सालों जैसे 2, 5, 8, 15, तथा 20 सालों के लिए चुनेंगे।

LIC JEEVAN SHANTI DEFERRED ANNUITY EXAMPLE
LIC JEEVAN SHANTI DEFERRED ANNUITY EXAMPLE

ऊपर दी गई तालिका के अनुसार Mr. (A) LIC जीवन शांति पेंशन प्लान के Deferred annuity option में Rs.10,18,000 का one time investment करता है, जिसमे Mr. A को LIC जीवन शांति पेंशन प्लान में पेंशन -:

 

पेंशन राशी (वार्षिक)

यदि पेंशन 2 साल बाद ली जाती है तो YEARLY PENSION

74,100.

यदि पेंशन 5 साल बाद ली जाती है तो YEARLY PENSION

89,400.

यदि पेंशन 8 साल बाद ली जाती है तो YEARLY PENSION

1,09,600.

यदि पेंशन 15 साल बाद ली जाती है तो YEARLY PENSION

1,67,500.

यदि पेंशन 20 साल बाद ली जाती है तो YEARLY PENSION

2,13,000.

LIC जीवन शांति पेंशन प्लान में DEFERRED PERIOD के दोरान इसमे बीमा कवर भी दिया जाता है, यह पेंशन Mr. A को लाइफ टाइम मिलेगी, Mr. A की death के बाद Rs.10,00,000. उसकी wife को या उनके बच्चों को वापस कर दिये जायेंगे, या जो nominee होगा उसे दे दिए जायेंगे।

आत्मसमर्पण (Surrender) ओर ऋण (Loan) के संदर्भ में आसान तरलता विकल्प के अनुसार बात करें तो मुझे लगता है कि जीवन अक्षय VI की तुलना में जीवन शांति योजना बेहतर है।

कृपया ध्यान दें, योजनाओं की बेहतर समझ के लिए, नीचे दिए गए पोस्टों को देखें और फिर अपना निर्णय लें।

यह भी पढ़ें :          LIC जीवन अक्षय 6

यह भी पढ़ें :          LIC जीवन शांति 850

I hope “एलआईसी जीवन अक्षय 6 और एलआईसी जीवन शांति पेंशन योजना 850 के बीच अंतर” के बारे में ये जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर हाँ तो इसे अपने सभी Friends के साथ Social media पर Share जरुर करें ताकी आपकी मदद से दुसरे लोग भी इस योजना की जानकारी को पढ़ सकें,और वो इसका लाभ ले सके, कोई ऐसी जानकारी रह गयी हो और आप जानना चाहते हो तो आपके सुझाव व प्रस्ताव स्वीकार्य हैं और नीचे दिए गए comment box में टिप्पणी भी अवश्य दें! धन्यवाद…..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *