HOW TO BECOME A SUCCESSFUL LIC AGENT

By | July 28, 2016

कैसे बनें सफल एलआईसी एजेंट-(HOW TO BECOME A SUCCESSFUL LIC AGENT)

सफल एलआईसी एजेंट बनने के लिए क्या करें -(What to do to become for LIC agent)

HOW TO BECOME A SUCCESSFUL LIC AGENT

HOW TO BECOME A SUCCESSFUL LIC AGENT

LIC AGENT  कैसे बनें यह अधिकतर पूछा जाने  वाला सवाल है,समय बहुत तीव्रता से बदल रहा है और समय के साथ नवजवानों की सोच भी बदल रही है, आजकल हर नवजवान यही चाहता है कि पढ़ाई होने के बाद उन्हें कोई ऐसा रोजगार मिल जाये जिसे करते हुए वो अपनी आगे की पढ़ाई भी पूरी कर लें, इसलिए ज्यादातर युवा LIC AGENT बनना पसंद करते हैं, एलआईसी एजेंट बनकर आप एक अच्छे मुकाम तक पहुंच सकते हैं, जीवन बीमा ऐसा अनुबंध है, जो उन घटनाओं के घटने पर, जिनके लिए बीमित व्यक्ति का बीमा किया जाता है, एक अच्छी राशि देने का वादा करता है, एलआईसी एजेंट बनना बहुत आसान भी नहीं होता इसके लिए बहुत मेहनत और ध्यान केंद्रित करने की जरुरत होती है, यहाँ पर आपको बताया गया है की कैसे आप एक सफल एलआईसी एजेंट बन सकते हैं.


यह भी पढ़ेंLIC agent commission

एलआईसी एजेंट में क्या गुण होने चाहिए (What are the Qualities in LIC Agent)

अगर आप चाहते हैं कि आप एक सफल और बेहतरीन एलआईसी एजेंट बनें तो उसके लिए बहुत सी महत्वपूर्ण बाते हैं जो एक एलआईसी एजेंट में होनी जरुरी हैं –

  1. एलआईसी एजेंट को हमेशा एक आकर्षित व्यक्तित्व व स्वभाव में होना जरुरी है क्योंकि उन्हें बहुत से भिन्न-2 प्रकार के लोगो से मिलना होता है उनसे बात करनी होती है, इसलिए उनका व्यक्तित्व ऐसा होना चाहिए कि सामने वाला उन्हें देखकर ही प्रसन्न हो जाये.
  2. एलआईसी एजेंट को हमेशा अपनी कही हुई बातो का पक्का होना चाहिए किसी भी व्यक्ति के साथ विश्वाशघात नहीं करना चाहिए.
  3. एलआईसी एजेंट में बात करने कि अच्छी क्षमता होनी चाहिए जिससे वे अधिक से अधिक ग्राहक बना सकते हैं.
  4. एलआईसी एजेंट के सभी महत्वपूर्ण तत्वों में से एक यह हैं कि उन्हें हर समय उत्साहित और उत्सुक दिखाई देना चाहिए ऐसा स्वभाव ग्राहकों को हमेशा उत्साहित करता है.
  5. एक एलआईसी एजेंट को हमेशा ईमानदार होना चाहिए, उन्हें कभी भी किसी भी ग्राहक से झूट नहीं बोलना चाहिए या किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी नहीं करनी चाहिए.

शैक्षिक योगयता (Education Qualification for LIC agent)

एलआईसी एजेंट बनने के लिए कम से कम 18 वर्ष तथा कम से कम 12th पास होना अनिवार्य है, यदि कोई उम्मीदवार कोई कोर्स या ट्रेनिंग कर चूका है तो उन्हें आगे जाकर इस व्यवसाय में अर्हता प्राप्त होगी

एलआईसी एजेंट के लिए अवसर (LIC Agent Opportunities)

LIC आपको व्यवसाय में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करता है, यदि आपका कार्य अच्छा है तो एलआईसी आपको अपनी मैनेजमेंट टीम का हिस्सा बना कर आपके कैरियर को एक नए स्तर पर पहुंचाता है अर्थात आप एक अच्छे पद को प्राप्त कर सकते हैं, इतना ही नहीं एलआईसी अपने कर्मचरियो को अच्छी सुविधाए भी उपलब्ध कराता है. अगर आप निरंतर अच्छा कार्य करते हैं तो आप एक अच्छे मुकाम तक पहुंच सकते हैं.
सफल एलआईसी एजेंट बनने के कुछ आसान तरीके (Some easy ways to become successful LIC agent) –

प्लानिंग करें (Planning) 

अगर आप चाहते है कि आप एक सफल LIC AGENT बनें तो अपने दिन कि शुरूवात करने से पहले उसकी योजना बनाएं एक एलआईसी एजेंट के लिए हर घंटे कि बहुत कीमत होती है हर समय वे अपने टारगेट को पूरा करने के बारे में सोचते रहता हैं, एलआईसी एजेंट को एक ही दिन में बहुत सा काम करना होता है. तो इसके लिए उन्हें पहले ही अपने अगले दिन कि योजना रात को ही बना लेनी चाहिए, जैसे कल किससे मिलना है, कितने बजे मिलना है, कल कितना टारगेट पूरा करना है आदि. अगर आप प्रतिदिन योजना बनाकर अपनी दिन की शुरूवात करते है तो आप अवश्य सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

सम्पर्क करें (Contact)

एलआईसी एजेंट को अपने ग्राहक बनाने के लिए बहुत से लोगो से सम्पर्क बनना होता है, कई लोग सोचते रह जाते हैं की ग्राहक कैसे मिलेंगे जबकि ग्राहक उनके ही आस-पास होते हैं –

  1. सबसे पहले आपके नजदीकी दोस्त- दोस्त हर किसी के होते हैं,आपके बचपन के दोस्त होंगे, स्कूल के दोस्त, कॉलेज के दोस्त, और फिर उनके भी दोस्त,आप सभी से एक-एक करके मिले और उन्हें अपनी पॉलिसी के बारे में समझाएं आपके उन सभी दोस्तों में से कुछ दोस्त अवश्य आपकी पॉलिसी के लिए हाँ बोलेंगे.
  2. उसके बाद आप अपने ऑफिस वालो के साथ संपर्क करें और अगर आपके घर पर कोई जॉब करता है तो उनके ऑफिस के दोस्तों से भी संपर्क करें और उन्हें अपनी पॉलिसी के बारे में बताएं.
  3. आप जहाँ रहते है वहाँ पड़ोसी तो जरूर होंगे तो अपने सभी पड़ोसियों से भी एक बार मिलकर LIC पॉलिसी के बारे में बताएं हो सकता है आपके पड़ोस से आपको पालिसी मिल जाये.
  4. उसके बाद नंबर आता है अन्य लोगो का अर्थात वे लोग जिन्हे आप नहीं जानते हैं, आप प्रतिदिन किसी प्रकार से किसी न किसी से नए व्यक्ति से मिलते रहते हैं फिर वो शादी में हो या किसी पार्टी में या फिर किसी और जगह तो आप उनसे दोस्ती बना सकते हैं और धीरे-धीरे उन्हें अपनी पॉलिसी के बारे मेंबता सकते हैं.

एक बात का हमेशा ध्यान रखे अगर आप चाहते हैं कि आपका टारगेट जल्दी से पूरा हो तो उसके लिए आपको सभी के साथ अच्छा व्वयहार बना कर रखना होगा. अगर आपका व्वयहार अच्छा होगा तो अवश्य ही लोग आपकी बात सुनेंगे और आपसे पॉलिसी लेना पसंद करेंगे.

ग्राहकों के साथ आमने सामने बात करें (Talk face to face with customers)

जब आप किसी नए व्यक्ति से बात करते हैं या अपने किसी पुराने ग्राहक के किसी प्रश्न का उत्तर देते हैं तो आप बिलकुल भी ना हिचकिचाएं और उनसे आमने-सामने बात करें और जब आप बोले तो आपकी आवाज में जोश होना चाहिए उस समय आपको ये नहीं सोचना हैं कि आप एक एलआईसी एजेंट हैं आप ये सोचकर उन्हें जवाब दीजिये जैसे आप एक टीचर और वो आपके स्टूडेंट्स हैं. क्योंकि अपनी एलआईसी पॉलिसी के बारे में जितना आप जानते हैं उतना वो नहीं. तो जब भी आप अपने ग्राहकों से बात करें तो पुरे जोश और आत्मविश्वास के साथ करें जिससे आपके ग्राहकों को आपके उत्तर सुनकर संतुष्टि हो जाये!

दिए गए सभी आसान तरीके आपको एलआईसी पालिसी करने में बहुत मदद करेंगे, अगर आप सभी दिए गए टिप्स के अनुसार प्रतिदिन कार्य करते हैं तो अवश्य ही आपको सफलता प्राप्त होगी, और आप जल्द ही एक सफल एलआईसी पॉलिसी एजेंट बन सकते हैं!

अगर आपको मेरे द्वारा बताये गए टिप्स पसंद आये,या आपको जानकारी अच्छी लगी तो नीचे दिए गए comment box में टिप्पणी अवश्य दें! तथा इस जानकारी को शेयर भी करें!

CON-9891009400

B.N.PANCHOLI (GOVT. AUTHORISED LIC AGENT)

EMAIL-basupancholi@gmail.com

यदि आप भी LIC AGENT बनना  चाहते हैं तो नीचे दिए गए Apply Now बटन पर क्लिक करें ! 

APPLY FOR BECOME A LIC AGENT

APPLY FOR BECOME A LIC AGENT

 

 

 

 

 

sources

http://jobisearch.in/tag/insurance-agent-banne-ke-aasan-tips/


51 thoughts on “HOW TO BECOME A SUCCESSFUL LIC AGENT

  1. Pingback: What is LIC CCA and RCA agent? » Call-9891009400, पायें 7000 रु.

  2. Pingback: How to become LIC Agent? » Call-9891009400, आज ही आवेदन करें।

  3. Pingback: LIC policy कैसे बेचें बेस्ट टिप्स-LIC Policy बेचने के आसान टिप्स जरुर पढ़ें!

  4. Champalal mandora

    Muje LIC agent bnna h but me 10 th tak hi pda hua hu,mera self employ hu ,15 saal se market ka exp. H
    9 saal tak retail job kar sukha hu,mere pass lamba custmer chain h ,kya me bn sakta hu????

    Reply
  5. Pingback: ONLINE LIC AGENT APPLICATION FORM-CALL-9891009400

  6. SUSANTA NANDA

    I HAVE BEEN DOING LIC AGENT SINCE 15.08.1998 BUT I AM NOT SUCESS AGENT PLEASE GIVE SOME IDEA TO BECOME A TOP SUCESS AGENT.

    Reply
  7. Geetanjali

    Sir, After how much year of agency period then Lic insured their agents or from day 1 he/she insured by lic.

    Reply
  8. Aarti jatpele

    Sir, ye LIC ajents ka insurance branch ki trf se hota h ya hme apna insurance khud hi krna pdta h. Please reply

    Reply
  9. Gopal Sharma

    sir…..ye LIC agent ko sellary kon deta h
    will u difine sir…plzzz

    Reply
  10. Devesh Dewangan

    Top agent banne k liye aur bhut se policy lagane aur customers find kar ke 2,3 meeting me hi final kaise kare tips dijiye please 7489177817,9074780803

    Reply
    1. B.N.PANCHOLI Post author

      Mr.Devesh, thanks for writing us ,
      Top agent banne ke liye aapko market condition,Lic ke saare plan tathaa private company ke baare me bhi puri jankari honi chahiye,or customer ki requirements understand karna jaruri hai.

      Reply
  11. P.K. Verma

    मैं जल्दी में ही ic बना हूं । आपका लेख पढ़ कर बहुत अच्छा महसूस हुआ
    धन्यवाद

    Reply
  12. Suraj Barai

    Namaskar.. Sir ji.
    Mujhe ye post padh kar bahut hi Achaa laga hai. Aapne bahut hi achi taraha iss post ki text ko decorat kiya hai.

    Iss taraha LIC Agent trick ke bare mein post ek agent hi likh sakta hai kyuki unhe pata hai ki field me Kaun si problems ki samna karna padhta hai.

    Very nice.
    Suraj Barai

    Reply
  13. teekamyadav

    thank you

    agent not book hindi kaha milega

    please help me

    Reply
  14. Rushi mohite

    Hello sir muzhe lic Agend bana hai to kai karana padega plz.. sir

    Reply
  15. vijay Mourya

    aapke post kafi useful hue muze mai Clint ko aapke post bhejta hu acha response milta hai

    Reply
  16. Mamta sihag

    Thx sir.
    अापके इन उपयोगी सलाह से मुझे नया उतसाह मिला है। कईं बार लोगों से कइ मिटींग होने के बाद भी ङील नहीं होती। कृपया उसके लिये भी कुछ सलाह दीजिए।

    Reply
    1. B.N.PANCHOLI Post author

      आप ग्राहक को उसके फायदे के हिसाब से प्लान बताएं।ना की अपने के फायदे के लिए। आप प्लान के फायदे बताएं ना की रिटर्न्स।जरुरत के हीसाब से प्लान दें।

      Reply
  17. ram dayal gujar

    Sir mai jis sahar me rahta hu. Waha par mai kisi ko pahle se nahi janta too customer badhane ke liye kya karu. Meri agency 2 year ho chuke hai. Please give me some tips.

    Reply
    1. B.N.PANCHOLI Post author

      Aap apne area me LIC ke 10 banner banwa ke lagaa sakte hein,aapko response aane lag jayegaa,all the best

      Reply
  18. Barkat

    Sir aap ke ye simple steps muje aaj fir se active kar diye hai. Thanks alot.

    Reply
  19. DHARMENDRA KARN

    Thanks sir
    Your are a good teacher.
    I hope, in future you will guide all LIC agents with new tips.
    Happy crismass and Happy new year.
    Dharmendra Karn

    Reply
  20. Abhishek

    Really sir,
    Ap k yeh tips read kr k muje bhoot accha laga or muj m ek Jos aya ki har koi agent baan skta hai but jb tk app ki kahi baato PR amaal na kre vo ek accha lic agent nhi baan skta.
    Very good sir.

    Reply
  21. HindIndia

    बहुत ही उम्दा …. बहुत ही सुन्दर प्रस्तुति …. Thanks for sharing this!! 🙂 🙂

    Reply
      1. VIKASH SINGH

        Sir Maine Abe lic mai apna career start kiya hai tho plz sir please… Mere help kijye mai kese policy sell kru kese mai nye logo se es bare kese apna bat ko rkhu ?

        Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *