How to become LIC Agent?

By | May 16, 2019

How to become LIC Agent?

How to become LIC Agent? LIC AGENT कैसे बने? और लाखो रूपये कमायेंभारतीय जीवन बीमा निगम भारत की एकमात्र सार्वजनिक क्षेत्र की जीवन बीमा कंपनी है।

LIC agent kaise bane?
How to become LIC Agent?

एक दशक से अधिक समय के बाद भी 70% बाजार की हिस्सेदारी के साथ, LIC के पास देश भर में 113 मंडल कार्यालय, 2,000 शाखायें, 1,381 सेटेलाइट कार्यालय है। यदि आप 10 वीं कक्षा पास हैं और आप आंशिक या पूर्ण रूप से LIC OF INDIA में काम करके पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप आसानी से “LIC Agent” बन सकते हैं।

LIC की official वेबसाइट के अनुसार, कंपनी उद्योग में सबसे अच्छा पारिश्रमिक प्रणाली प्रदान करती है जो न केवल आज आपको पैसे कमाने में मदद करने का वादा करती है बल्कि भविष्य में कमाई की गारंटी भी देती है। यदि आप एक एलआईसी एजेंट बनना चाहते हैं, तो यहां आपको पता होना चाहिए की इसके लिए क्या-क्या मापदंड है। इसकी जानकारी नीचे दी जा रही है।

LIC एजेंट बनने के लिए मापदंड :

  • Education 10 वीं पास
  • उम्र 18 वर्ष और उससे अधिक

LIC Agent बनने के लिए कहां जाएं?

How to become LIC Agent online?LIC Agent Online application form

1. अपने नजदीकी एलआईसी शाखा कार्यालय से संपर्क करें और किसी विकास अधिकारी – development officer से मिलें। या दिए गए लिंक पर जाकर भी आप LIC एजेंट बनने के लिए online apply कर सकते हैं – LIC Agent Online application form
2. शाखा प्रबंधक – LIC Branch manager एक साक्षात्कार आयोजित करेगा, और यदि आप LIC में LIC agent के रूप में उपयुक्त पाये जाते हैं , तो आपको विभागीय कार्यालय / एजेंसी प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षण के लिए भेजा जाएगा।
3. प्रशिक्षण 4 दिनों के लिए है और इसमें जीवन बीमा व्यवसाय के सभी पहलुओं को शामिल किया गया है। प्रशिक्षण के सफल समापन के बाद, आपको बीमा नियामक और विकास प्राधिकरणIRDAI द्वारा आयोजित भर्ती परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा।
4. परीक्षा के सफल समापन के बाद, आपको बीमा एजेंट के रूप में काम करने के लिए एक नियुक्ति पत्र और एलआईसी पहचान पत्र दिया जाएगा।
5. आपको एलआईसी शाखा कार्यालय द्वारा एलआईसी एजेंट के रूप में नियुक्त किया जाएगा और आप अपने विकास अधिकारी के तहत टीम का हिस्सा होंगे। विकास अधिकारी आपको आपके क्षेत्र प्रशिक्षण और अन्य मूल्यवान जानकारी प्रदान करेगा, जो आपको बाजार में जगह बनाने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें :सफल LIC एजेंट कैसे बनें?

LIC में काम करने से कमाई और अन्य लाभ:

LIC एजेंट के रूप में काम करने वाले लोगों को देश में सबसे अधिक वेतन पाने वाले पेशे में से एक माना जाता है। LIC में सबसे बड़े LIC AGENT प्रति वर्ष लगभग 4 से 5 करोड़ रुपये कमा रहे हैं। आप भी LIC में काम करके शुरुवाती दौर में 50,000 रुपये से ज्यादा कमा सकते है। एलआईसी एजेंट असीमित कमा सकता है क्योंकि इसमें कोई वेतन नहीं दिया जाता है। LIC AGENT द्वारा जो भी LIC पॉलिसी बेची जाती है उससे LIC एजेंट को कमीशन मिलता है और वे अपनी क्षमता से अधिक कमा सकते हैं। इसके अलावा, एलआईसी एजेंटों को एलआईसी क्लब की सदस्यता से कुछ भत्ते और लाभ भी मिलते हैं, जब वे क्लब की सदस्यता की शर्तों को पूरा कर लेते हैं।

LIC AGENT COMMISSION
LIC AGENT COMMISSION

LIC एजेंटों की कमाई उस कमीशन पर निर्भर करती है जिसे LIC द्वारा भुगतान किया जाता है, लोगों द्वारा दिए गए LIC पॉलिसियों के प्रीमियम पर LIC एजेंट को कमीशन दिया जाता है। LIC की योजनाओं पर LIC एजेंट को (10%, 20%, 25%, 35%) कमीशन प्रथम वर्ष में, बाद में यह कमीशन कम हो जाता है और याक कमीशन LIC की पॉलिसियों तथा LIC पालिसी की अवधि के आधार पर अलग-अलग होता है।

यह भी पढ़ें :- LIC agent commission rate

LIC एजेंटों के लिए क्लब सदस्यता के लाभ:

1. 2/4 पहिया वाहन के लिए ब्याज मुक्त ऋण

2. कंप्यूटर / लैपटॉप एडवांस

3. फर्नीचर अग्रिम क्लब के सदस्य

4. कार्यालय भत्ता

5. यात्रा की सुविधा – हवाई किराया / रेलवे किराया

6. टूर भत्ता

7. 5% ब्याज की दर से आवास ऋण

8. बेटी की शादी के लिए ऋण

9. टेलीफोन की सुविधा

10. समूह बीमा

11. मेडिक्लेम की सुविधा

LIC के Club Galaxy सदस्यता के लाभ:

1. कार्यालय भत्ता: नीचे दिए गए वास्तविक खर्च का 50% या रु. 1,00,000 / – जो भी कम हो, सदस्यता लाभ वर्ष के अंत में वर्ष में एक बार एजेंटों को दिया जाएगा। एलआईसी व्यवसाय के उद्देश्य से कार्यालय को बनाए रखने वाले एजेंटों को केवल भत्ता का भुगतान किया जा सकता है।  कार्यालय को बनाए रखने पर सभी खर्चों की गणना के लिए, किराए का भुगतान (वास्तविक), कर्मचारियों को दिया गया वेतन (वास्तविक), डाक खर्च (वास्तविक) अधिकतम 3,000 रुपये, सामान्य रखरखाव और बिजली शुल्क अधिकतम 5,000 रुपये (वास्तविक बिजली बिल का 25%, बशर्ते कार्यालय क्लब एजेंट के निवास पर न हो)

2. मनोरंजन पर व्यय – अधिकतम 5000 रु. पर्सनल कंप्यूटर को बनाए रखने पर खर्च – अधिकतम  10,000 रु.टेलीफोन सुविधा: अधिकतम 12,000 रुपये प्रति वर्ष लैंडलाइन / मोबाइल फोन के किराये और कॉल शुल्क के लिए स्वीकार्य होगा।
3. लेटरहेड, लिफाफे और विजिटिंग कार्ड खर्च: लेटरहेड, लिफाफे और विजिटिंग कार्ड – प्रत्येक वर्ष 500 प्रति स्वीकार्य।
4. क्लब कन्वेंशन: सदस्य एजेंटों को सक्षम प्राधिकारी द्वारा तय किए गए स्थान पर क्लब सम्मेलन में भाग लेने की अनुमति दी जा सकती है या वास्तविक विमान किराया की प्रतिपूर्ति की जाएगी या एमडीआरटी करने पर 60,000 रुपये मिलेंगे जो भी कम हो, एमडीआरटी मीट में भाग लेने के लिए 10,000 रुपये के जेब खर्च के लिए भी पात्र होंगे। एमडीआरटी agent पंजीकरण शुल्क की प्रतिपूर्ति का दावा करने के लिए पात्र होंगे।
5. क्लब ब्लेज़र: निगम द्वारा निर्दिष्ट रंग और पैटर्न के अनुसार एक ब्लेज़र के लिए 5,000 रुपये, प्रत्येक तीन वर्षों में एक बार दी जाएगी।अन्य लाभ: दैनिक भत्ता, समूह बीमा, मेडिक्लेम, और डायरी इत्यादि।

I hope ” How to become LIC Agent? LIC AGENT कैसे बने? ” के बारे में ये जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर हाँ तो इसे अपने सभी Friends के साथ Social media पर Share जरुर करें ताकी आपकी मदद से दुसरे लोग भी इस योजना की जानकारी को पढ़ सकें, और वो इसका लाभ ले सके, कोई ऐसी जानकारी रह गयी हो और आप जानना चाहते हो तो आपके सुझाव व प्रस्ताव स्वीकार्य हैं और नीचे दिए गए comment box में टिप्पणी भी अवश्य दें! धन्यवाद..

अधिक जानकारी के लिए कृपया संपर्क करें:

बास्पा नंद पंचोली
संपर्क सूत्र-: 9891009400
Email-basupancholi@gmail.com
कार्यालय का पता:-
25, केजी, मार्ग, जीवन प्रकाश भवन
भारत का एलआईसी, शाखा इकाई 117 तीसरा तल,
सी.पी. नई दिल्ली -110001


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *