How to Beware from LIC fraud calls

By | June 7, 2019

How to Beware from LIC fraud calls

How to Beware from LIC fraud calls – यदि आपके पास LIC POLICY है तो भूलकर भी ना करें ये 7 गलति‍यां LIC OF INDIA के देशभर में लाखों policy holder हैं। ज्यादातर लोग अपने पैसों को सुरक्षित रखने और बेहतर रिटर्न प्राप्त करने के लिए LIC OF INDIA  में पूंजी लगाते हैं।

How to Beware from LIC fraud calls
How to Beware from LIC fraud calls

लेकिन LIC policy के नाम पर कई तरह के धोखाधड़ी भी सामने आने लगे हैं। इसलिए LIC OF INDIA की ओर से कईं बार समय-समय पर एडवाइजरी भी जारी की जाती है और धोकाधड़ी से बचने के लिए टिप्स भी दिए जाते हैं। यह सलाह उन लोगों के लिए होती है, जो पहले से ही LIC OF INDIA से POLICY ले चुके हैं। LIC के ग्राहकों को अपनी पॉलिसी लेते वक्त कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। LIC ने खुद इन बातों को लोगों को बताया है। जिनके बारे में नीचे बताया जा रहा है।

यह भी पढ़ेंHow to change the address in LIC Policies?

चेक सिर्फ एलआईसी के नाम होना चाहिए – How to Beware from LIC fraud (Make a cheque in favour only company name)

आप पॉलि‍सी प्रीमियम भरने के लि‍ए जो भी चेक देते हैं वह केवल Life Insurance corporation of India – भारतीय जीवन बीमा निगम के फेवर में होना चाहि‍ए। अगर कोई आपसे कि‍सी भी और नाम से चेक जारी करने को कहता है तो मना कर सकते हैं। और इसका कारण पूछ सकते हैं। साथ ही इसकी जानकारी LIC OF INDIA के ग्राहक सेवा केंद्र नंबर 022-68276827 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

अपनी LIC पॉलिसियों पर नजर रखें – Beware from LIC fraud Must register your LIC policies

हमेशा www.licindia.in की वेबसाइट पर अपनी सभी LIC पॉलिसियों का पंजीकरण जरूर करें। ओर अपनी सभी पॉलिसियों की जानकारी समय-समय पर लेते रहें।

हस्ताक्षर करने से पहले LIC दस्तावेजों को ठीक से पढ़ लें – Read LIC documents properly before signature

LIC के एजेंट की ओर से दिए जाने वाले कि‍सी भी दस्‍तावेज पर बिना पढ़े हस्ताक्षर ना करें। कि‍सी तरह की जल्‍दबाजी ना करें। यदि आपको नियम और शर्त या कोई भी दस्तावेज पढ़ने के लिए समय चाहि‍ए तो LIC एजेंट से सीधे बोल दें। ऐसा करने से आप भवि‍ष्‍य में आने वाली सभी परेशानि‍यों से बच सकते हैं।

यह भी पढ़ेंHow to calculate LIC Bonus

LIC के असली दस्तावेज किसी को भी सुपुर्द ना करें – Do not forward LIC’s real documents to anyone

LIC पॉलि‍सी के ओरि‍जनल दस्तावेज कभी कि‍सी को ना दें। LIC कि‍सी भी व्यक्ति को इस बात की अनुमति नहीं देती है कि वह कि‍सी भी LIC पॉलि‍सी धारक से पॉलि‍सी का ओरि‍जि‍नल दस्तावेज मांगे।

LIC के अज्ञात फोन कॉल से बचें – Avoid unknown phone calls from LIC

आपके मोबाइल फोन पर आने वाले प्रलोभन से सावधान रहें। यह जरूरी नहीं कि फोन करने वाला हर व्यक्ति LIC का अभिकर्ता ही हो। कि‍सी भी तरह की LIC पॉलिसी लेने और उसका भुगतान करने से पहले जान लें कि वह LIC AGENT ही है।

यह भी पढ़ें : बीमा धारक की मृत्यु होने पर बीमा क्लेम कैसे लें? 

LIC पालिसी धारक को कोई भी जानकारी फ़ोन पर नहीं देती है – LIC does not give any information to the policy holder on the phone

How to spot and deal with fake insurance agents
LIC cautions against fake phone calls

LIC की तरफ से कभी भी बोनस, LIC की कि‍स्‍त या Money back के लि‍ए पॉलि‍सी होल्‍डर को फोन पर संपर्क नहीं किया जाता है। इस तरह की कॉल धोकाधड़ी वाली कॉल हो सकती है। यदि आप चौकन्ने ना रहे तो बाद में पछताना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें : अपनी बंद LIC पोलिसी कैसे चालू करें? 

सुरक्षित माध्‍यम से ही LIC प्रीमियम का भुगतान करें – Pay LIC Premium Only Through Secure option

एलआईसी को NACH – ECS, online या चैक के माध्‍यम से ही पेमेंट करें, यह पेमेंट करने का सुरक्षि‍त तरीका है और इसमें कि‍सी तरह के धोकाधड़ी की आशंका भी नहीं होती है। कभी किसी को भी LIC पालिसी की प्रीमियम भुगतान के लिए नकद ना दें।

धोकाधड़ी होने पर LIC OF INDIA से संपर्क करें – Contact LIC OF INDIA when froud with you

LIC OF INDIA ने अपनी anti fraud पॉलि‍सी के तहत सभी पॉलि‍सी होल्‍डर्स और एलआईसी से जुड़े अन्‍य लोगों से गुजारिश की है कि अगर उन्‍हें कि‍सी तरह की धोखाधड़ी की जानकारी मि‍लती है तो उसकी सूचना भारतीय जीवन बीमा निगम को तुरंत दें। इसके लि‍ए आप LIC की कि‍सी भी शाखा से संपर्क कर सकते हैं या co_fraud@licindia.com पर ईमेल भेज कर सिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा आप नीचे दिए गए पते पर पत्र लिखकर भी LIC OF INDIA को जानकारी दे सकते हैं। पता निचे दिया गया है।

Life Insurance Corporation of India
Personnel Department, Central Office
5th Floor West Wing
Yogakshema, Mumbai 400021
LIC Call Center No. 022 6827 6827
Services are now available 24*7

I hope “How to Beware from LIC fraud calls” के बारे में ये जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर हाँ तो इसे अपने सभी Friends के साथ Social media पर Share जरुर करें ताकी आपकी मदद से दुसरे लोग भी इस योजना की जानकारी को पढ़ सकें, और वो इसका लाभ ले सके, कोई ऐसी जानकारी रह गयी हो और आप जानना चाहते हो तो आपके सुझाव व प्रस्ताव स्वीकार्य हैं और नीचे दिए गए comment box में टिप्पणी भी अवश्य दें! धन्यवाद……..

Summary
Review Date
Topic Name
How to Beware from LIC fraud calls
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *