How to calculate LIC Bonus

By | October 3, 2018

How to calculate LIC Bonus | Loyality Addition | Final additional Bonus 

LIC policy bonus kaise calculate karate hai

How to calculate LIC Bonus

आज मैं इस पोस्ट के माध्यम से आपको “LIC का बोनस कैसे कैलकुलेट करते हैं“- How to calculate LIC Bonus बताऊंगा, क्योंकि हमेशा LIC अभिकर्ता हो या LIC policy holder वो यह जानना चाहते हैं  की पालिसी पूरी होने पर maturity में क्या–क्या जुड़ा होता है, ताकि अनुमान लगाया जा सके की maturity कितनी मिलेगी। क्योंकि LIC पालिसी बांड में यह नही दर्शाया जाता है। क्योंकि बोनस का पहले से कोई सटीक अनुमान नही लगाया जा सकता।

आज में आपको LIC के सभी योजनाओं जैसे एंडोमेंट पोलिसी , मनी बैक policy, सिंगल भुगतान policy, Term Policy इत्यादि सभी पॉलिसियों का बोनस कैसे ज्ञात करते हैं के बारे में जानकारी दूंगा। तथा इन सभी पॉलिसियों की maturity amount कैसे calculate की जाती है के बारे में जानकारी दूंगा।

एलआईसी अपनी सभी LIC योजनाओं के लिए हर वर्ष  के लिए बोनस दर Declare करती  है। लेकिन बोनस दर जानने से पहले हमें एलआईसी द्वारा घोषित बोनस के प्रकार को समझना होगा, और इन बोनस दर के आधार पर बोनस की गणना कैसे की जाती है। और MATURITY पर मिलाने वाली राशी का अनुमान कैसे लगाया जा सकता है के बारे में बात करेंगे।



LIC द्वारा घोषित चार प्रकार के बोनस होते हैं (There are four types of bonuses declared by LIC)

सरल रिवर्सरीन बोनस- Simple Reversionary Bonus

सरल रिवर्सनरी बोनस LIC हर साल Declare करती है, लेकीन यह हर प्लान के लिए अलग-अलग होता है और यह पालिसी अवधी के अनुसार भी अलग-अलग होती है। जैसे Endowment पालिसी में बोनस के बारे में आपको निचे बताया जा रहा है।

Term Bonus/Endowment plan Bonus/money back plan Bonus/single premium plan
10-15 38 34 41
16-20 42 39 46
21 and above 48 44 51

अंतिम अतिरिक्त बोनस-Final Additional Bonus (FAB)

Term FAB/endowment plan FAB/money back plan FAB/single premium plan
10-14 0 0 0
15-20 10,15,20,25,30,40 30 10,15,20,25,30,40
21 and above 50,80,150,230,330 40 50,80,150,230,330

FAB बोनस का दूसरा प्रकार है जिसे एलआईसी द्वारा पालिसी अवधी के पूर्ण होने पर दिया जाता है, जो अंतिम अतिरिक्त बोनस (एफएबी) के रूप में जाना जाता है। FAB one time भुगतान है और केवल उन पॉलिसीधारकों को भुगतान किया जाता है, जिनके पास 15 साल या उससे अधिक अवधि का प्लान है, और 15 वर्षों के लिए प्रीमियम का भुगतान किया है।

वफादारी लाभ-Loyalty Addition

Loyalty Addition इसके अलावा एक गैर-गारंटीकृत बोनस है जिसे एलआईसी के दीर्घकालिक वफादार ग्राहक होने की सराहना के रूप में दिया जाता है। आम तौर पर यह भी प्रति हजार के प्रति राशि और पॉलिसी अवधि के अंत में घोषित किया जाता है लेकिन कुछ नीतियों के लिए यह कुछ नीतिगत अवधि के पूरा होने के बाद घोषित किया जाता है जैसे कि LIC के जीवन saral policy में, Loyality Addition को 10 साल से अधिक अवधी पूरा करने के बाद पॉलिसीधारकों को सम्मानित किया जाएगा। लेकिन इसी तरह FAB, भी परिपक्वता अवधि के अंत में या policy holder की मृत्यु पर भी भुगतान किया जाता है जो पहले से ही पालिसी अवधि के पूरा होने के अधीन है।

गारंटीकृत बोनस-Guaranteed Bonus

कुछ एलआईसी पॉलिसी एक “गारंटीकृत बोनस” प्रदान करती हैं जिसका अर्थ है कि पॉलिसीधारक को एक निश्चित अवधि के लिए एक निश्चित राशि का भुगतान अवश्य मिलेगा। उदाहरण के लिए, जैसे LIC Jeevan Nidhi, LIC Bima Shree, LIC Jeevan Shiromani, इन पॉलिसीयों में पहले पांच वर्षों के लिए 50 रुपये प्रति हजार बीमा राशी पर गारंटीकृत बोनस प्रदान करती है।



LIC Bonus Calculation Formula

बोनस दर, अंतिम अतिरिक्त बोनस तथा Loyality Addition आदि को इनके दरों के अनुसार ज्ञात किया जाता है, बोनस दर, अंतिम अतिरिक्त बोनस तथा Loyality Addition को ज्ञात करने का सूत्र बहुत आसान है। क्योंकि बोनस दर, अंतिम अतिरिक्त बोनस तथा Loyality Addition प्रति हजार बीमा राशी तथा पालिसी अवधी के आधार पर घोषित किये जाते हैं, आपको अपनी बीमा राशि को 1000 से विभाजित करना होगा और फिर इसे वर्ष के लिए बोनस दर, अंतिम अतिरिक्त बोनस तथा Loyality Addition दर से गुणा करना होगा। जैसे निचे दिया गया है-:

LIC बोनस, अंतिम अतिरिक्त बोनस तथा Loyality Addition Calculation Formula

बोनस राशि (Bonus) = बोनस दर x मूल बीमा राशी / 1000
अंतिम अतिरिक्त बोनस (FAB) = FAB दर x मूल बीमा राशी / 1000
Loyality Addition (LA) = LA दर x मूल बीमा राशी / 1000

उदाहरण के लिए, मान लीजिये कोई वयक्ति Endowment Plan 814, को 21 साल के लिए लेता है, जिसमे वह बीमा राशी 10,00,000/- का लेता है, तो ज्ञात करते है की उसको पालिसी पूरी होने पर कितनी राशी प्राप्त होगी। तो उसे तीन राशियाँ प्राप्त होगी बीमा राशी + बोनस + FAB (अंतिम अतिरिक्त बोनस)। तो आइये ज्ञात करते है कैसे-:

बीमा राशी  = 10,00,000/-
बोनस राशी = 10,21,800/-           (10,00,000/1000) x 48 x 21 साल का
FAB          =  1,00,000/-            (10,00,000/1000) x 100 (केवल एक बार)
Total        =  21,08,000

कृपया ध्यान दें, बोनस दर, अंतिम अतिरिक्त बोनस तथा Loyality Addition पालिसी अवधी तथा बीमा राशी के अनुसार अलग अलग होती हैं। LIC के सभी योजनाओं जैसे एंडोमेंट पोलिसी , मनी बैक policy, सिंगल भुगतान policy, इत्यादि सभी पॉलिसियों का बोनस ऊपर दिए गए formule के आधार पर  जाता है।




I hope How to calculate LIC Bonus के बारे में ये जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर हाँ तो इसे अपने सभी Friends के साथ Social media पर Share जरुर करें ताकी आपकी मदद से दुसरे लोग भी इस योजना की जानकारी को पढ़ सकें,और वो इसका लाभ ले सके, कोई ऐसी जानकारी रह गयी हो और आप जानना चाहते हो तो आपके सुझाव व प्रस्ताव स्वीकार्य हैं और नीचे दिए गए comment box में टिप्पणी भी अवश्य दें! धन्यवाद…..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *