How to change the address in LIC Policies?

By | March 25, 2018

How to change the address in LIC Policies? – एलआईसी पॉलिसियों में पता कैसे बदलें?

How to change the address in LIC Policies?

How to change the address in LIC Policies?

आइये अब हम इस पोस्ट के माध्यम से एलआईसी पॉलिसियों में पता कैसे बदल सकते है? “How to change the address in LIC Policies?” पर विचार करते हैं। आप में से कई लोगों ने LIC की पोलिसियाँ खरीदी होंगी, लेकिन आप में से बहुत से लोगों के रहने का स्थान LIC पालिसी लेने के बाद किन्ही कारणों से बदल गया होगा। यदि LIC आपको कोई पत्र भेजती है तो वह आपके पुराने पते पर आता होगा जिस पते पर अब आप नहीं रहते हैं। और आप उन सभी जानकारियों से वंचित रह जाते हैं जो LIC ने आपके पुराने पते पर भेजी थी। कई बार LIC आपके मनी बैक का चेक भी भेजती है जो आपको प्राप्त नहीं हो पाता है। LIC पालिसी पूर्ण होने पर भी LIC द्वारा आपको पत्र भेजा जाता है। यदि आप समय पर अपनी LIC पॉलिसियों में अपना नया पता दर्ज नहीं कराते हैं तो आपको इन प्रकार की कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है। अतः आपसे अनुरोध है की आप जल्द से जल्द अपनी सभी LIC पॉलिसियों में अपना नया पता जरुर दर्ज करें जिससे आप और एलआईसी शाखा के बीच बेहतर संचार बना रहे और जरुरी सूचनाएं आपको समय पर मिलती रहें।



अब में इस पोस्ट के माध्यम से आपके साथ ‘एलआईसी पॉलिसियों में पता कैसे बदलें?’ – How to change the address in LIC Policies? की प्रक्रिया को साझा करने का प्रयास करूंगा।

यह भी पढ़ें – अपनी बंद LIC पालिसी कैसे चालू करें?

एलआईसी पॉलिसियों में पता कैसे बदलें? – How to change the address in LIC Policies?

How to  Change the address in LIC Policies? – Offline Process

ऑफ़लाइन प्रक्रिया का उपयोग करते हुए एलआईसी पॉलिसियों में पता बदलने की प्रक्रिया कई लोगों को यह बहुत कठिन कार्य लगता है क्योंकि आपको इसके लिए केवल आपकी मुख्य LIC शाखा (Home Branch) या आपकी सर्विसिंग शाखा में ही जाना पड़ता है, एलआईसी पॉलिसियों में पता कैसे बदलें? इसके लिए आपको नीचे बताया जा रहा है।

  • मुख्य LIC शाखा (Home Branch) या सर्विसिंग शाखा पर जाएं।
  • पॉलिसी नंबर का उल्लेख करते हुए LIC OF INDIA को एक पत्र लिखें, इसके अलावा पता बदलने के लिए कारण बताएं की आप अपना पता क्यों बदलना चाहते हैं।
  • वैध पते के प्रमाण के साथ मुख्य LIC शाखा (Home Branch) में पत्र जमा करें और यदि संभव हो तो पॉलिसी की एक फोटोकॉपी संलग्न भी करें।
  • LIC अधिकारी आपके पते के प्रमाण की पुष्टि करेंगे और आपके पत्र को स्वीकार करेंगे।
  • पता अपडेट होने के लिए प्रतीक्षा करें, क्योंकि LIC को इस प्रक्रिया में एक हफ्ते का वक्त भी लग सकता है, जब आप अपनी आने वाली LIC की प्रीमियम को जमा करेंगे तो LIC की रशीद ने नया पता जाँच लें, यदि पता नहीं बदला गया है तो नहीं बदलने का कारण अपनी मुख्य LIC शाखा (Home Branch) या सर्विसिंग शाखा में जाकर पता करें।

एलआईसी पॉलिसियों में पता कैसे बदलें? How to change the address in LIC Policies? – Online Process

कई वेबसाइटों में यह बताया जाता है की आप अपने पते को ऑनलाइन भी बदल सकते हैं, हालांकि, यह सच नहीं है। क्योंकि LIC ने ऐसा कोई भी विकल्प नहीं रखा है।

(कृपया ध्यान दें!)

जब आप “एलआईसी पॉलिसियों में पता बदलना” चाहते हैं तो आप Google में ‘How to change the address in LIC Policies?Online Process’ टाइप करते हैं, तो आप पाते हैं कि कई वेबसाइटों ने उल्लेख किया है कि आप ऑनलाइन भी LIC पॉलिसियों में पता बदल सकते हैं। हालांकि, वास्तविकता में यह गलत जानकारी है, LIC पॉलिसियों में पता बदलना केवल पत्र लिखकर ही किया जा सकता है, यानि LIC पॉलिसियों में पता में परिवर्तन ऑफलाइन मोड के माध्यम से ही किया जा सकता है। क्योंकि वैध पते के प्रमाण के साथ ही पते को बदला जा सकता है।

I hope ‘How to change the address in LIC Policies?’ – एलआईसी पॉलिसियों में पता कैसे बदलें? के बारे में ये जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर हाँ तो इसे अपने सभी Friends के साथ Social media पर Share जरुर करें ताकी आपकी मदद से दुसरे लोग भी इस प्रकार की जानकारी को पढ़ सकें,और वो इसका लाभ ले सके, कोई ऐसी जानकारी रह गयी हो और आप जानना चाहते हो तो आपके सुझाव व प्रस्ताव स्वीकार्य हैं और नीचे दिए गए comment box में टिप्पणी भी अवश्य दें! धन्यवाद…..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *