LIC कैंसर कवर प्लान 905

By | May 22, 2019




LIC कैंसर कवर प्लान 905,विशेषताएं,लाभ।

LIC कैंसर कवर प्लान 905

LIC कैंसर कवर प्लान 905

LIC कैंसर कवर प्लान 905 – कैंसर किसी को कभी भी प्रभावित कर सकता है, कैंसर तब होता है जब मानव शरीर की कोई कोशिका सामान्य क्रिया ना करके असामान्य क्रिया करने लगती है, और कोशिकाओं में विभाजन होना शुरू होता है। भारत में कैंसर के मामलों में अत्याधिक वृद्धि हुई है। यदि इसका निदान किया जाता है, तो कैंसर का उपचार सबसे महंगा है।आर्थिक रूप से तैयार रहना आधी लड़ाई जीतने जैसा है। यह प्लान कैंसर के निदान पर एकमुश्त लाभ प्रदान करता है जो हमारी मेहनत से अर्जित आय और समय को बचाने में मदद करता है।इसमें कोई संदेह नहीं है कि मानसिक शक्ति, भावनात्मक शक्ति, परिवार और दोस्तों का समर्थन और प्रार्थनाएं कैंसर से लड़ने के लिए  बहुत महत्वपूर्ण हैं, लेकिन वित्तीय ताकत भी बहुत ही महत्वपूर्ण होती है।

कैंसर से लड़ना एक कठिन काम है, किसी भी स्थिति के लिए आर्थिक रूप से तैयार होने के लिए अब एलआईसी के कैंसर कवर योजना 905 के माध्यम से आसान बना दिया गया है। यह योजना ग्राहकों को ऑन्कोलॉजिकल प्रक्रियाओं / सर्जरी, अक्सर अस्पताल में भर्ती, विकिरण, कीमोथेरेपी, कैंसर के लिए दवा, प्रोस्टेटिक्स, पीईटी स्कैन इत्यादि की बढ़ती लागत से बचाने में मदद करता है।



आइये अब हम LIC के नए प्लान कैंसर कवर 905 के बारे मे बात करते हैं जो LIC ने 14 नवंबर 2017 को कैंसर कवर (प्लान 905) नामक एक अन्य स्वास्थ्य बीमा संबंधी योजना लॉन्च की है। यह LIC द्वारा शुरू किया गया दूसरा स्वास्थ्य बीमा योजना है। हम में से बहुत लोग यह नहीं जानते कि एलआईसी पहले से ही एक स्वास्थ्य बीमा योजना भी प्रदान कर रहा है। में पहले से ही इस योजना के बारे में लिख चूका हूँ, जिस योजना का नाम “जीवन आरोग्य प्लान 904 है, आप एलआईसी के स्वास्थ्य या चिकित्सा बीमा पॉलिसी को जानते हैं?” यह योजना व्यापक स्वास्थ्य बीमा योजना है।
अब एलआईसी एक विशिष्ट बीमारी स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू कर रहा है इसे एलआईसी ने कैंसर कवर (प्लान 905) का नाम दिया है। यह एक गैर-लिंक्ड (पारंपरिक), नियमित प्रीमियम भुगतान स्वास्थ्य बीमा योजना है, जो निश्चित अवधि मे निश्चित लाभ प्रदान करती है, इस पॉलिसी में अवधि (कुछ नियमों और शर्तों के अधीन) के दौरान बीमित व्यक्ति को कैंसर के किसी भी निर्दिष्ट चरण का निदान किया जाता है।

एलआईसी कैंसर कवर (योजना 905) के लिए पात्रता

विवरण न्यूनतम अधिकतम
आयु 20 वर्ष 65 वर्ष
योजना अवधि 10 वर्ष 30 वर्ष
विश्तारित अवधि 50 वर्ष 75 वर्ष
मूल बिमा धन 10,00,000 रु. 50,00,000 रु.

दी गई सारणी में अधिकतम बिमा धन केवल 50,00,000 रुपये है इसके अलावा, अधिकतम प्रवेश उम्र 65 वर्ष दी गई है। आप इस योजना को ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।

एलआईसी कैंसर कवर (प्लान 905) में विकल्प

यह योजना आपको दो प्रकार के बिमा राशि प्रदान करता है। साथ ही, आपके द्वारा चुने गए विकल्प के आधार पर आपका प्रीमियम निर्धारित होता है। आपको इस योजना को खरीदने के समय निम्नलिखित विकल्प को चुनना होगा।

प्रथम विकल्प – बीमा राशि स्तर

इस विकल्प में मूल बीमित राशि पॉलिसी अवधि के दौरान अपरिवर्तित रहेगी। इसलिए, पॉलिसी अवधि के दौरान प्रीमियम भी एक समान रहेगा।

द्वितिय विकल्प बीमा राशि बढ़ाना

पहली पॉलिसी की वर्षगांठ से शुरू होने वाले या पहले कैंसर (जो भी पहले हो) का निदान होने तक, पहले पांच वर्षों के लिए बीमित राशि का 10% मूल बीमा राशि से बढ़ता है। किसी भी निर्दिष्ट कैंसर के निदान पर, देय सभी दावों, पहले दावों के निदान के पहले या इससे पहले की पॉलिसी की सालगिरह में वृद्धि हुई बीमा राशि पर आधारित होगी और इस बीमित राशि में और अधिक बढ़ोतरी लागू नहीं होगी।

इसलिए, यदि आप यह दूसरा विकल्प चुनते हैं तो प्रीमियम पॉलिसी अवधि के दौरान एक समान नहीं रहेगा।

एलआईसी कैंसर कवर के लाभ (प्लान 905)

एलआईसी कैंसर कवर (प्लान 905) के तहत लाभ दो चरणों में विभाजित किया गया है। याद रखें कि यह रोग विशिष्ट है इसलिए, यदि आप पॉलिसी अवधि के दौरान कैंसर की बीमारी से पीड़ित हैं, तो केवल कैंसर की बीमारी के लिए ही आपको लाभ मिलेगा।

इस योजना में कोई समर्पण मूल्य नहीं है, न ही कोई ऋण सुविधा है, और कोई परिपक्वता लाभ नहीं है। लाभ के दो वर्गीकरण हैं

  1. प्रारंभिक स्टेज कैंसर

निर्दिष्ट शुरुआती स्टेज कैंसर में से किसी एक के पहले निदान पर देय लाभ, बशर्ते वह स्वीकार्य हो।

(ए) एकमुश्त लाभ – लागू बीमा राशि का 25% देय होगा।

(बी) प्रीमियम वेवर बेनिफिट – अगले तीन पॉलिसी वर्षों के लिए प्रीमियम या शेष पॉलिसी अवधि जो भी कम हो, निदान की तारीख के अनुरूप या बाद में पॉलिसी की वर्षगांठ से छूट दी जाएगी।

(सी) 3 साल के प्रीमियम छूट के बाद, बीमाधारक को पॉलिसी की अवधि के लिए प्रीमियम का भुगतान करना पड़ेगा।

प्रारंभिक स्टेज कैंसर लाभ पहली बार कभी भी एक बार के लिए देय होगा और बीमित व्यक्ति उसी या किसी अन्य कैंसर के प्रारंभिक स्टेज कैंसर के लिए दूसरा दावा करने का हकदार नहीं होगा। हालांकि, पॉलिसी के तहत मेजर स्टेज कैंसर के लिए कवरेज तब तक जारी रहेगी जब तक पॉलिसी समाप्त नहीं हो जाती।

  1. प्रमुख स्टेज कैंसर

निर्दिष्ट मेजर स्टेज कैंसर के पहले निदान पर देय लाभ, बशर्ते वह स्वीकार्य है -:

(ए) एकमुश्त राशि – लागू होने वाली बीमा राशि का 100% कम प्रारंभिक स्टेज कैंसर के संबंध में पहले से कोई भी भुगतान करने वाले दावे का भुगतान नहीं किया जाएगा।

(बी) आय लाभ – ऊपर एकमुश्त लाभ के अतिरिक्त, एकमुश्त बिमा राशि के भुगतान के बाद लागू होने वाले बीमा पॉलिसी के 1% के आय बेनिफिट, अगले 10 वर्षों की निश्चित अवधि के लिए प्रत्येक महीने पर देय होगा, और यहां तक ​​कि अगर बिमा धारक की 10 साल की अवधि से पहले मृत्यु हो जाती है तो आय लाभ को प्राप्त करते समय बीमित व्यक्ति की मृत्यु के मामले में, शेष भुगतान, यदि कोई हो, तो बिमा धारक के नामांकित व्यक्ति को दिया जाएगा।

(सी) प्रीमियम छूट लाभ – सभी भविष्य के प्रीमियमों को अगली पॉलिसी की सालगिरह से माफ कर दिया जाएगा और पॉलिसी सभी देनदारियों से मुक्त होगी, बशर्ते उपर्युक्त निर्दिष्ट आय लाभ की सीमा तक।

प्रारंभिक स्टेज कैंसर या मेजर स्टेज कैंसर के तहत किसी भी भविष्य के दावों के लिए एक मेजर स्टेज कैंसर बेनिफिट का भुगतान करने के बाद कोई भुगतान नहीं किया जायेगा है।

यदि बीमाधारक एक ही समय में एक ही कैंसर के विभिन्न चरणों का दावा करता है, तो लाभ केवल पॉलिसी के तहत भर्ती उच्च दावे के लिए देय होगा।

यदि एक घटना में निदान एक से अधिक कैंसर हो, तो निगम केवल एक लाभ का भुगतान करेगा। यह लाभ कैंसर के स्तर से संबंधित राशि होगी जो कि उच्चतम लाभ राशि है

नीचे सारणी द्वारा विस्तार से समझें।

Benefits of LIC Cancer Cover plan 905

How LIC Cancer Cover plan works

एलआईसी कैंसर कवर के लाभ (प्लान 905)

इस योजना के मुताबिक आप जो प्रीमियम भुगतान करते हैं, वह प्रति वर्ष 85,000 रुपये तक धारा 80-D के तहत आयकर कटौती के लिए पात्र होंगे।

गणना की गई प्रीमियम 5 साल तक अपरिवर्तित रहेगा। 5 साल के प्रीमियम के बाद एलआईसी के दावे अनुभव के अनुसार प्रीमियम बदल सकता है, तो यह अगले 5 वर्षों के लिए अपरिवर्तित रहेगा। (प्रीमियम में कोई भी संशोधन पॉलिसी के प्रारंभ होने की तारीख में प्रस्तावक की प्रविष्टि आयु के अनुसार गणना की जाएगी)

एलआईसी कैंसर कवर (प्लान 905) – कैंसर की परिभाषा

     1. प्रारंभिक स्टेज कैंसर

नीचे सूचीबद्ध शर्तों में से किसी का निदान हास्टोलॉजिकल सबूत द्वारा स्थापित किया जाना चाहिए और संबंधित क्षेत्र में विशेषज्ञ द्वारा इसकी पुष्टि की जानी चाहिए।

# कार्सिनोमा-इन-सीटू (सीआईएस)

कार्सिनोमा-इन-सिटि में उन कैथोलिक कैंसर कोशिकाओं की उपस्थिति का अर्थ है जो कोशिका समूह के भीतर रहते हैं, जहां से वे पैदा हुए थे। इसमें उपकला की पूरी मोटाई शामिल होना चाहिए, लेकिन तहखाने झिल्ली पार नहीं करनी चाहिए और यह आसपास के ऊतक या अंग पर आक्रमण नहीं करता है। निश्चित निचले की सूक्ष्म परीक्षा द्वारा सकारात्मक निदान किया जाना चाहिए।

# # प्रोस्टेट कैंसर – प्रारंभिक चरण

शुरुआती प्रोस्टेट कैंसर, जिसे टीएनएम वर्गीकरण का उपयोग गलेसन स्कोर 2 (दो) से 6 (छः) के साथ टी 1 एन 0 एम 0 के रूप में किया जाता है।

# थायरॉयड कैंसर – प्रारंभिक चरण

सभी थायराइड कैंसर जो कि 2.0 सेमी से कम हैं और टीएनएम वर्गीकरण के अनुसार टी 1 एन 0 एम 0 के रूप में वर्गीकृत है।

# मूत्राशय कैंसर – प्रारंभिक चरण

टीएनएम वर्गीकरण के अनुसार पेशाब के मूत्राशय के सभी ट्यूमर को हिस्टोगोनिक रूप से TaN0M0 के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

# क्रोनिक लिम्फोसाइटैटिक ल्यूकेमिया – प्रारंभिक चरण

क्रोनिक लिम्फोसाइटिक ल्यूकेमिया को रैंक वर्गीकरण के अनुसार चरण 0 (शून्य) से 2 (दो) के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

# सरवाइकल इंटेरेपीटीयलियल नेपलाशिया

गंभीर सरवाइकल डिस्प्लासिआ ने शुक्राणु बायोप्सी पर सरवाइकल इंटेरेपेटीयलियल नेपलाशिया 3 (सीआईएन 3) के रूप में रिपोर्ट की।

     2.  द्वितीय मेजर स्टेज कैंसर

एक घातक ट्यूमर अनियंत्रित वृद्धि और सामान्य ऊतकों के आक्रमण और विनाश के साथ घातक कोशिकाओं के प्रसार के लक्षण हैं। इस निदान को दुर्दम्य के ऊतक विज्ञान के साक्ष्य द्वारा समर्थित होना चाहिए। शब्द कैंसर में ल्यूकेमिया, लिम्फोमा और सरकोमा शामिल हैं।

LIC CANCER COVER PREMIUM CHART

LIC CANCER COVER PREMIUM CHART

LIC CANCER COVER PREMIUM CHART

एलआईसी कैंसर कवर (योजना 905) – बहिष्करण

प्रारंभिक चरण के सभी कैंसर लाभ से बहिष्करण

# सभी ट्यूमर जो हिस्टोलिक रूप से सौम्य, सीमावर्ती घातक या कम घातक क्षमता के रूप में वर्णित हैं

# डायस्प्लाशिया, इंट्रा-एपीथेलियल नेपलाशिया या स्क्वैमस इंटरेपिटेलियल लेसेस

# त्वचा की कार्सिनोमा-इन-सीटू और मेलेनोमा इन- सीटू

# एचआईवी संक्रमण की उपस्थिति में सभी ट्यूमर को बाहर रखा गया है

सभी प्रमुख स्टेज कैंसर लाभ से बहिष्करण

एक घातक ट्यूमर अनियंत्रित वृद्धि और सामान्य ऊतकों के आक्रमण और विनाश के साथ घातक कोशिकाओं के प्रसार के लक्षण हैं। इस निदान को दुर्दम्य के ऊतक विज्ञान के साक्ष्य द्वारा समर्थित होना चाहिए। शब्द कैंसर में ल्यूकेमिया, लिम्फोमा और सरकोमा शामिल हैं निम्नलिखित प्रमुख चरण कैंसर लाभ से बाहर रखा गया है

# सभी ट्यूमर जिन्हें किस्सीनोमा इन-सीटू, सौम्य, प्रीमाल्गेंगेंट, सीमावर्ती घातक, कम घातक क्षमता, अज्ञात व्यवहार, या गैर-इनवेसिव के रूप में वर्णित हैं, जिनमें शामिल हैं, लेकिन स्तनों के कार्सिनोमा-इन-सीटू तक सीमित नहीं हैं, सरवाइकल डिसप्लेसिया सीआईएन -1, सीआईएन -2 और सीआईएन -3

# अनिनोन – मेलेनोमा त्वचा कार्सिनोमा जब तक कि लिम्फ 4 नोड्स या उससे अधिक तक मेटास्टेस का प्रमाण न हो;

# घातक मेलेनोमा जिसने एपिडर्मिस से परे आक्रमण का कारण नहीं है;

# प्रोस्टेट के सभी ट्यूमर, जब तक कि हिस्टोलिक रूप से वर्गीकृत नहीं किया जाता है 6 से अधिक गलेसन स्कोर के रूप में वर्गीकृत किया गया हो या कम से कम नैदानिक ​​टीएनएम वर्गीकरण टी 2 एन 0 एम 0

# सभी थायराइड कैंसर जिन्हें एचआईटीजी रूप से टी 1 एन 0 एम 0 (टीएनएम वर्गीकरण) या नीचे के रूप में वर्गीकृत किया गया है;

# राइ स्टेज 3 से कम होने वाली क्रोनिक लिम्फोसाइटैटिक ल्यूकेमिया

# नॉन-इनवेसिव पेपिलरी कैंसर, जिसे मूत्राशय की तार्किक रूप से TaN0M0 या कम वर्गीकरण के रूप में वर्णित किया गया है,

# सभी गैस्ट्रो – इंटीस्टाइनल स्ट्रॉबल ट्यूमर जिन्हें हिस्टोगोनिक टी 1 एन 0 एम 0 (टीएनएम वर्गीकरण) या नीचे और 5/50 एचपीएफ से कम या बराबर की mitotic गणना के रूप में वर्गीकृत किया गया है;

# एचआईवी संक्रमण की उपस्थिति में सभी ट्यूमर

एलआईसी कैंसर कवर (प्लान 905) में प्रतीक्षा अवधि

पॉलिसी जारी करने या जोखिम कवर के शुरू होने की तिथि, जो भी बाद में “किसी भी स्टेज” कैंसर के पहले निदान के लिए, 180 दिनों की प्रतीक्षा अवधि लागू होगी। “किसी भी अवस्था” का मतलब है कि प्रतीक्षा अवधि के दौरान होने वाले सभी कैंसर के सभी चरण। इसका मतलब यह होगा कि इस नीति के तहत कुछ भी नहीं चुकाया जाएगा और कैंसर के किसी भी स्तर पर पॉलिसी समाप्त हो जाएगी।

Services that I offer

  • New LIC Policy Quotes and Completion
  • Complete guidance
  • Doorstep Premium Collection Service
  • Personalized Policy Recommendations
  • Renewal / Revival of Lapsed Policies
  • Human Life Value Calculation
  • Life Time Services

FOR MORE INFORMATION PLEASE CONTACT -:

BASPA NAND PANCHOLI

CON.9891009400

Emailbasupancholi@gmail.com

Office Address:-

25,KG,Marg,Jeevan Prakash Building.

LIC of India,Branch Unit-117.

3rd floor,C.P. New Delhi-110001



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *