LIC Motivation Tips Hindi

By | July 16, 2020

LIC Motivation Tips in Hindi – 2

LIC Motivation Tips Hindi
LIC तो करवानी है , पर मेरे पास पैसे नहीं है

LIC Motivation Tips Hindi
LIC Motivation Tips Hindi

LIC Motivation Tips Hindi – LIC एजेन्ट जब किसी पार्टी से बीमा से जुड़े काम के लिए मिलने जाते हैं तब पार्टी तुरंत सवाल करती है – “ भाई ! LIC तो करवानी है। आपकी बात हमारी समझ में आ रही है पर LIC की प्रीमियम भरने के लिए मेरे पास पैसे नहीं है। जैसे – तैसे करके परिवार का गुजारा करते हैं अब इस नई उलझन में पांव रखकर LIC की प्रीमियम कहां से भरेंगे ? जब मेरे सामने पार्टी ऐसा सवाल रखती है तब मैं पीछे नहीं हटता। उल्टे उससे सवाल करता हूँ कि आपकी उम्र कम से कम 30 से 35 साल की है।

आप कितने साल से पैसे कमाते हैं ? जीवन बीमा नहीं करवाया तो कोई बात नहीं पर आपने अपने परिवार में भविष्य में आनेवाले खर्चों के लिए क्या बचाया? बैंक में कितना बैलेंस है? पैसे को कैसे बचाया जाय यही सवाल हैं ना आपका।  देखो भाईसाहब यही रोज दाल – चावल , रोटी – सब्जी खाते हैं तो सिर्फ दो दिन रोटी और सब्जी खाईए, एक दिन बिना सब्जी के चलाइए। जेब खर्च कम कीजिए। स्कूटर चलाते हैं तो नजदीक के स्थान पर साइकिल से जाएं। पेट्रोल के पैसे बचाएं , हररोज बाहर खाना खाने में पैसे बरबाद ना करें। तीन बार चाय पीते हैं तो एक बार पीजिये। घर के कामकाज के लिए अगर नौकर रखा हो तो काम खुद कर के अपने पैसे बचाइए। छोटी – छोटी चीजों से पैसा बचाकर उसी से LIC पॉलिसी ले सकते हैं।

तब पार्टी सोचने लगेगी और जीवन बीमा पॉलिसी की तरफ खींचकर आयेगी। हमें जिंदगी में जो कुछ मिला है उस की कदर नहीं। रोज नल में पानी आता है इसलिए उसकी कीमत हमारी समझ में नहीं आती पर जब किसी कारण से नल में पानी नहीं आता तब हमें पानी का महत्त्व समझ में आता है – और तब पानी के उपयोग में सावधानी बरतने के बारे में हम सोचते हैं। कई बार मैं पार्टी से सवाल करता हूं कि आपको अपनी लाइफ स्टाइल देखकर यह नहीं लगता कि आपके पास जब इतने पैसे नहीं रहेंगे तब आप क्या करेंगे? यह सुनते ही पार्टी चौकन्ना हो जाती है! और सोचने लगती है। और पार्टी भविष्य की बचत के लिए तैयार हो जाती है और LIC पॉलिसी के बारे में सोचती है। एक बार मैं अपने पड़ोसी सुरेश को LIC पॉलिसी के बारे में समझाने गया था।

LIC पॉलिसी की पूरी जानकारी लेने के बाद वे बोले , “ मनोज भाई आपने जो भी कहा वह सब सच है। लेकिन LIC पॉलिसी करवाने के लिए मेरे पास पैसे भी होने चाहिए न? जब मेरे पास पैसे होंगे तब आपसे LIC पॉलिसी करवाऊंगा। तुरंत मैंने उनसे पूछा , “ आपके पास जमा बैलेंस नहीं है? भविष्य में यदि ऐसा ही सोचते रहेंगे तो कुछ बचा नहीं पाएंगे। यदि अपने खर्चे कम करके आप बचत करेंगे तो कुछ पैसे LIC पॉलिसी के लिए अवश्य बचा पाएंगे। आपके जीते जी LIC पॉलिसी द्वारा पैसों की बचत होगी तो भविष्य परिवार को किसी और के सामने हाथ फैलाने की नौबत नहीं आयेगी। परिवार की भावी सुरक्षा के लिए जीवन बीमा पॉलिसी खरीदना बहुत जरूरी है।

इस दुनिया का एक बहुत बड़ा सत्य है कि जो 100 किलो अनाज की बोरी उठा सकता है वह खरीद नहीं सकता और जो खरीद सकता है वह उठा नहीं सकता। ” यहां भी आपके साथ बात करते हुए लगा कि, जब आपको जीवन बीमा की जरूरत है तब आप बीमा नहीं ले रहे हैं, और जिन लोगों को बीमा की जरूरत नहीं है वह बीमा ले रहे हैं। ” उल्टी गंगा को सीधा करने के लिए मैं आपके पास आया हूँ। आप समझ पायेंगे तो आपके घर में सोने का सूरज उदय होगा।

यह भी पढ़ें » LIC Motivational Tips in Hindi – 1

मेरी ये सब बातें बोलने के बाद पड़ोसी के दिमाग में मेरी बात बैठ गई। उन्होंने 2 दिन तक सोचा और बाद में मुझसे LIC पॉलिसी करवाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *