LIC Nav Jeevan plan

By | April 7, 2019

LIC Nav Jeevan plan 853, benefits, details, eligibility, review, example in hindi

LIC की नई योजना नव जीवनLIC Nav Jeevan plan, जिसका LIC टेबल नंबर 853 है। LIC ने इसको 18 मार्च 2019 को बाजार में बिक्री के लिए शुरू कर दिया है और यह 2019 में LIC of India द्वारा शुरू की गई दूसरी बीमा योजना है। इससे पहले LIC ने LIC Micro Bachat Plan 851 लॉन्च किया था। और उसके बाद दूसरा प्लान LIC Nav Jeevan plan launch किया।

LIC Nav Jeevan Plan 853
LIC Nav Jeevan Plan

LIC Nav Jeevan plan” एक नॉन लिंक्ड, लाभ के साथ, एंडॉवमेंट लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी है। नव जीवन का अर्थ है नया जीवन। एलआईसी नवजीवन प्लान एक एकल प्रीमियम भुगतान तथा साथ ही साथ यह एक सीमित प्रीमियम भुगतान एंडोमेंट प्लान है जो पॉलिसीधारक को पॉलिसी पूर्ण होने पर परिपक्वता राशि या पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु के मामले में उसके नामिती को एकमुश्त बीमा राशि का भुगतान करता है। यह योजना LIC Nav Jeevan plan ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफ़लाइन भी उपलब्ध है।

LIC नवजीवन प्लान 853 दो अलग-अलग प्रीमियम विकल्प प्रदान करता है। जिसमें पहला विकल्प single premium पेमेंट का है जिसमे केवल एक ही बार प्रीमियम का भुगतान करना है। जबकि दूसरे विकल्प में आपको केवल 5 साल ही प्रीमियम का भुगतान करना है।

LIC Nav Jeevan single premium plan के अनुसार मृत्यु पर भुगतान की जाने वाली राशि ली गई मूल बीमा राशि के लिए भुगतान की गई सिंगल प्रीमियम का 10 गुना होगी। LIC Nav Jeevan limited Premium Payment के अनुसार, यदि पॉलिसी धारक की आयु 45 वर्ष या इससे अधिक आयु का है, तो मृत्यु के समय भुगतान की जाने वाली कुल राशि का चयन करने के लिए दो विकल्प दिए गए हैं, जो नीचे दिए गए हैं।

विकल्प 1 – 45 साल से नीचे के लोगों के लिए विकल्प 2 – 45 साल से ऊपर के लोगों के लिए
बीमा राशि =10 × वार्षिक प्रीमियम बीमा राशि =7 × वार्षिक प्रीमियम

यदि बीमा धारक 45 वर्ष से कम आयु का है, तो वह केवल विकल्प 1 का चुनाव कर सकता है, सीमित प्रीमियम भुगतान विकल्प के तहत, प्रस्तावक को प्रस्ताव चरण में ही किसी एक विकल्प को चुनना होगा। एक बार चुने गए विकल्प को बाद में परिवर्तित नहीं किया जा सकता है।

LIC Nav Jeevan Key features – LIC नव जीवन की प्रमुख विशेषताऐं

  • एलआईसी नवजीवन एंडोवमेंट एक लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी है।
  • इस योजना के तहत एकल प्रीमियम के साथ-साथ सीमित प्रीमियम भुगतान विकल्प भी उपलब्ध है।
  • योजना की अवधि 10 से 18 वर्ष है।
  • न्यूनतम बीमित राशि 1 लाख है। अधिकतम बीमित राशि की कोई सीमा नहीं।
  • इस योजना के तहत ऋण की सुविधा उपलब्ध है।
  • यह योजना वैकल्पिक आकस्मिक राइडर और विकलांगता लाभ राइडर के साथ पेश की गई है।
  • किस्तों में मृत्यु लाभ प्राप्त करने का विकल्प मौजूद है।
  • प्रीमियम भुगतान के लिए धारा 80 सी के तहत आयकर लाभ उपलब्ध है तथा धारा 10(10D) के तहत मृत्य राशि तथा परिपक्वता राशि कर मुक्त है।

LIC नवजीवन बीमा योजन 853 लेने के लिए क्या मापदंड है?

LIC नवजीवन बीमा योजन 853 लेने के लिए क्या मापदंड है?
LIC नवजीवन बीमा योजन 853 लेने के लिए क्या मापदंड है?

LIC नव जीवन के लाभ – Nav jeevan No. 853 Benefits

LIC Nav Jeevan – परिपक्वता लाभ

LIC Nav Jeevan plan में अवधि के अंत तक जीवित रहने पर परिपक्वता राशी दी जायेगी, बशर्ते कि सभी देय प्रीमियम का भुगतान किया गया हो, बीमित राशि के साथ “परिपक्वता पर loyality addition, यदि कोई हो, देय होगी। जहां “परिपक्वता पर बीमित राशि” मूल बीमित राशि के बराबर है।

LIC Nav Jeevan – मृत्यु लाभ

यदि परिपक्वता की तारीख से पहले बीमा धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को 10 गुना बीमा राशि दी जाएगी।
पहले पाँच वर्षों के दौरान पॉलिसी धारक की मृत्यु पर –
जोखिम शुरू होने की तारीख से पहले: बिना किसी ब्याज के प्रीमियम का रिफंड।

जोखिम शुरू होने की तिथि के बाद: “मृत्यु पर बीमित राशि” देय है पॉलिसी के 5 वर्ष पूरे होने के बाद पॉलिसी धारक की मृत्यु होने पर लेकिन परिपक्वता की तारीख से पहले, तो बीमा राशि के साथ मृत्यु पर loyality addition भी देय होगा – यदि कोई हो

LIC Nav Jeevan plan 853 के लिए उदाहरण coming soon———

LIC Nav Jeevan plan Review – एलआईसी नव जीवन बीमा योजना 853 की समीक्षा

LIC Nav Jeevan plan 853 का मूल्यांकन विभिन्न कारकों के आधार पर मैं निम्नलिखित बिंदुओं पर करता हूं।

इस योजना के तहत, पहले पांच वर्षों में loyality addition नहीं दिया जाता है। यदि पॉलिसी धारक की मृत्यु के 5 साल के अंदर मृत्यु हो जाती है, तो केवल मूल बीमा राशि देय है।
कभी भी life insurance और Investment को एक साथ नही जोड़ना चाहिए। फिर भी यदि आप इस पॉलिसी को खरीदते हैं और परिपक्वता तक जीवित रहते हैं तो आपको 5% से 6% की रिटर्न मिलने की संभावना है। वैकल्पिक राइडर इस योजना का एक सकारात्मक हिस्सा है। हालांकि, अतिरिक्त राइडर हमेशा एक अतिरिक्त प्रीमियम के साथ आता है।
इसे एलआईसी द्वारा मार्च के महीने में अंतिम-मिनट के करदाताओं को आकर्षित करने के लिए लॉन्च किया गया है।

यदि आप निवेश के लिए LIC Nav Jeevan plan 853 खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आपको याद दिला दूं कि यह एंडोमेंट प्लान है और आपको 5% से 6% के रिटर्न मिलने की संभावना है। बीमा कवरेज के लिए, आपको LIC Nav Jeevan plan 853 के बजाय एक टर्म प्लान खरीदना चाहिए।

I hope “LIC Nav Jeevan plan 853 ” के बारे में ये जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर हाँ तो इसे अपने सभी Friends के साथ Social media पर Share जरुर करें ताकी आपकी मदद से दुसरे लोग भी इस योजना की जानकारी को पढ़ सकें, और वो इसका लाभ ले सके, कोई ऐसी जानकारी रह गयी हो और आप जानना चाहते हो तो आपके सुझाव व प्रस्ताव स्वीकार्य हैं और नीचे दिए गए comment box में टिप्पणी भी अवश्य दें! धन्यवाद..

अधिक जानकारी के लिए कृपया संपर्क करें:

बास्पा नंद पंचोली
संपर्क सूत्र-: 9891009400
Email-basupancholi@gmail.com
कार्यालय का पता:-
25, केजी, मार्ग, जीवन प्रकाश भवन
भारत का एलआईसी, शाखा इकाई 117 तीसरा तल,
सी.पी. नई दिल्ली -110001

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *