LIC Sales Tips in Hindi

By | July 19, 2020

LIC Sales Tips in Hindi – 3


LIC Sales Tips in Hindi
प्रमियम नहीं भर सके तो क्या होगा?

LIC Sales Tips in Hindi
LIC Sales Tips in Hindi

LIC Sales Tips in Hindi – लोगों को हमेशा LIC की प्रीमियम नहीं भर सके तो क्या होगा? इस बात का डर रहता है। इन्सान आगे की सिक्योरिटी के बारे में सोचकर ही भविष्य की अनसिक्योरिटी में जीता है। हम खुद ही अपने पाँव पर कुल्हाड़ी मारते है। यदि मैं भविष्य में प्रीमियम नहीं भर सका, भविष्य में नही बचा सका तो क्या होगा? ऐसा सोचकर कभी पैसे नहीं बचा सकते। हकीकत में तो यही डर भविष्य को असुरक्षा की ओर ले जाता है।

कई बार हद से ज्यादा सुरक्षा की भावना से ही हमारी असुरक्षा बढ़ती है। हम प्रीमियम नहीं भर सकते ऐसे विचारों से यदि प्रीमियम नहीं भरा तो भविष्य में हमारे पास रूपये कहां से आयेंगे? यदि भविष्य में रूपये की जरूरत पड़ गई तो? भविष्य में प्रीमियम भर सकेगें या नहीं उसके बारे में सोचे बिना आज से ही रुपयों की बचत शुरू कर देनी पड़ेगी।

आज हम जिस पार्टी का प्रीमियम निश्चित करते हैं वह उसकी आज की स्थिति के अनुसार है। भविष्य में जैसे जैसे खर्च बढ़ेगा वैसे वैसे कमाई भी बढ़ेगी। तब यह प्रीमियम हो सकता है कि नॉर्मल लगे। शायद उस समय दूसरी पॉलिसी लेने के बारे में भी सोचना पड़े। इससे पैसे बचाने की अच्छी आदत बनेगी। यह आदत बहुत ही लाभदायक होगी। आमदनी बढ़ने के साथ हर महीने प्रीमियम भी बढ़ना चाहिए। जब कि हकीकत यह है कि प्रीमियम उतना ही रहता है। फिर भी बीमाधारक को डर लगता है कि भविष्य में प्रीमियम नहीं भर सके तो क्या होगा?

कई बार पार्टी कि समस्या एकदम छोटी होती हैं, पर बीमा एजेन्ट इन्हें बड़ा बना देते हैं। जबकि बीमा एजेन्ट का रोल बड़े समस्या को छोटा बनाना है। पार्टी यदि पूछे कि प्रीमियम नहीं भर सके तो? क्योंकि पार्टी के लिए यह समस्या बहुत बडी है, तो हमें उसे एकदम छोटा बनाना है। लकड़ियों का तो फर्निचर जब जमीन पर होता है तब भारी लगता है, पर जब उसी लकड़ी को पानी में रखा जाता है तब वह तैरने लगती है। वैसे ही हमें भी सामने वाली पार्टी के इस भारी लकड़ियों जैसे प्रोब्लेम को पानी में रख देना है और उसे बताना है कि वह कितना हलका है, समस्या बहुत ही छोटी है।

मुझसे जब पार्टी ऐसा कहती है कि भविष्य में यदि प्रीमियम न भर सके तो? तो इसका जवाब मैं बहुत ही सीधा – साधा उदाहरण देकर देता हूं। “ आपने अपने घर में टू व्हीलर या फोर व्हीलर गाड़ी रखी है तो उसे पार्क कहां करेंगे? आपके घर के सामने, सोसायटी में या कॉम्पलेक्स में? फिर आप की गाड़ी को चलाने के लिए आपको उसमें पेट्रोल या डीजल डालना ही पड़ेगा। पेट्रोल खत्म हो जाने पर आपने यदि पेट्रोल नहीं डलवाया और इमरजेन्सी में उसकी जरूरत पड़ गई तब आप क्या करेंगे? आपके पास पैसे भी नहीं हैं, उस वक्त आप क्या करेंगे?

आप अपनी गाड़ी को बाहर नहीं ले जा सकते पर गाड़ी तो आपके घर में ही पार्क की हुई है। है ना? बस कुछ ऐसा ही LIC पॉलिसी का भी है। जब तक आप प्रीमियम नामक पेट्रोल / डीजल डालते रहेंगे तब तक पॉलिसी रिस्क कवर नामक गाड़ी चलती रहेगी। प्रीमियम भर दिया तो फिर रिस्क कवर चालू। प्रीमियम बन्द तो रिस्क कवर बन्द। पर पॉलिसी नामक गाड़ी तो आप के पास ही रहेगी ना?

फिर जब गाड़ी में पेट्रोल या डीज़ल डालने के पैसे आ जाये तब फिर गाड़ी गैरेज से बाहर। उसी तरह प्रीमियम के पैसे भर देने से फिर से बीमा पॉलिसी चालू। सिर्फ इतना ध्यान रखना है कि ज्यादा वक्त तक यदि गाड़ी पड़ी रहे तो। उसे फिर से चालू करने में तकलीफ होती है। सर्विस करवानी पड़ती है। वैसे ही बीमा पॉलिसी यानी LIC पॉलिसी चालू करवाने के लिए छोटी – बड़ी फोर्मालिटीज पूरी करनी पड़ती है, वह करवा लेने के बाद रिस्क कवर नामक गाड़ी फिर से रास्ते पर आ जाती है।

अब गाड़ी का उदाहरण दिया है तो उसके साथ कुछ दूसरे सवाल भी खड़े हो सकते हैं। भविष्य में यदि पेट्रोल या डीजल के पैसे नहीं हुए तो? तो ऐसा समझें कि हमने गाड़ी ली ही नहीं। भविष्य में यदि मकान के लोन की क़िस्त नहीं भर पाए तो? ऐसा सोचते-सोचते घर नहीं बनाया ऐसा कभी हुआ है? भविष्य में यदि घर का मेन्टनेन्स न कर सके तो? AC लेते वक्त ऐसा सोचा कि भविष्य में यदि बिजली का बिल नहीं भर सके तो ? TV, DISH TV,  MOBILE, COMPUTER, आदि खरीदते समय ऐसा सोचते हैं कि भविष्य में इसके लिए पैसे ना कमा पाये तो? और आखीर में शादी करते वक्त क्या ऐसा सोचा था कि इस बबाल को ना सँभाल पाए तो? यह सब हम सँभाल सकते हैं तो LIC की प्रीमियम भी हम सँभाल लेंगे।

यह भी पढ़ें » LIC Motivation Tips Hindi – 2

यह भी पढ़ें » LIC Objection Handling Tips – 4

बस दृढ़ संकल्प की जरूरत है। जैसे हम दूसरी जिम्मेदारियाँ उठाते हैं उसी तरह समय से LIC की प्रीमियम भरने की जिम्मेदारी भी उठाएँगे।

Source By – IOE (Mukesh Joshi)



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *