Life Insurance लेने से पहले जाने 10 महत्वपूर्ण बातें

By | June 17, 2016
  • LIC JEEVAN UMANG PLAN
    LIC JEEVAN UMANG PLAN

कोई भी Financial Planning के बिना जीवन बीमा पोलिसी पूर्ण नहीं हो सकती। तो यदि आप भी अपनी Financial Planning कर रहे हैं या भविष्य में करेंगे तो Life Insurance के बारे में कुछ महत्त्वपूर्ण बातें जान लेना उचित होगा।



आज बाज़ार में बीस से ज्यादा Life Insurance कंपनियाँ मौजूद हैं। बाजार में विकल्पों की कोई कमी नहीं है। कोई भी  T V Channel लगाइए कोई न कोई Insurance Company  का प्रचार दिख ही जायेगा। कोई Children Plans बेच रहा है, तो कोई Pension Plan के लिए लुभा रहा है। ऐसे में यदि आप भ्रमित होते हैं कि कौन सा plan लें तो इसमें आपकी कोई गलती नहीं है।किस व्यक्ति के लिए कौन सा प्लान सही है ये कईं बातों पर निर्भर करता है। जैसे कि बिमा लेने वाला life की किस stage पे है, उसकी जिम्मेदारियां क्या-क्या हैं? एक बीस साल के नवयुवक और एक चालीस साल के व्यक्ति की ज़रूरतें अलग-अलग होंगी और उनके उद्देश्य भी अलग-अलग होंगे। पर कुछ बातें ऐसी हैं जो किसी भी life insurance policy को लेने में ध्यान में रखनी चाहिएl

पहले जानिये कि आपके पास कितने का Life Insurance होना चाहिए

यहाँ “कितने”  से मेरा मतलब Premium से नहीं बल्कि बीमा राशि या Sum Assured से है।ये वो धन है जो व्यक्ति की मृत्यु पर उसके परिवार वालों को मिलता है।

एक सामान्य व्यक्ति के पास अपनी सालाना कमाई का 08-10 गुना जीवन बीमा होना ही चाहिए। For Example:  यदि आपकी सालाना कमाई 4 लाख है तो आपके पास 30 से 40 लाख का Life Insurance  होना चाहिए। इसके पीछे का logic ये है कि यदि व्यक्ति की मृत्यु होती है तो उसके परिवार को एक मुश्त इतना पैसा मिल जाये कि यदि उसे कहीं सुरक्षित जमा करा दिया जाये तो उसका ब्याज ही व्यक्ति की सालाना कमाई के आस-पास हो और परिवार पर कोई आर्थिक संकट ना आने पाए।

इतने amount  का insurance लेना कोई बड़ी बात नहीं है। आप चाहें तो LIC का Term Plan  ले सकते हैं

यदि आपके पास इस calculation  के हिसाब से insurance नहीं है तो आप सबसे पहले इसकी व्यवस्था करें और उसके बाद ही किसी और तरह के निवेश के बारे में सोचें।मैंने कई सेठों को सालाना लाखों रुपये प्रीमियम भरते देखा है और अगर उनकी बीमा राशि कि बात कि जाये तो वो 10 लाख भी नहीं होती।इसे बेवकूफी ही तो कहेंगे।

कम उम्र में लें जीवन बीमा :

जैसे जैसे उम्र बढती है वैसे-वैसे उसी बीमा राशि के लिए कम्पनियाँ अधिक premium charge करती हैं। तो बेहतर यही होगा कि आप कम उम्र में ही Life Insurance ले लें। ये ज़ाहिर सी बात है कि शुरू में आदमी कि income कुछ कम होती है इसलिए आप अपने budget के हिसाब से policy लें और जैसे जैसे  income  बढे और नयी policy ले के अपना Life Insurance Cover बढ़ाएं।

Life Insurance को किसी उद्देश्य से जोड़कर देखें:

जब किसी policy के साथ आप कोई उद्देश्य जोड़ देते हैं तो वो एक कागज के टुकड़े से बढ़कर हो जाती है। ऐसे में इस policy  के lapse होने के chances कम हो जाते हैं… आपके पास उसे लगातार चलाने  की एक वजह होती है।उद्देश्य होने से आप बेकार के plans  समझने में अपना और advisor  का वक्त भी जाया नहीं करते हैं और सही policy के बारे में ही discuss करते हैं।

तो ज़रूरी है कि आप अपने उद्देश्य को जानिए और उसके हिसाब से plan को चुनिए। आपका उद्देश्य अपने  retirement के लिए पैसे जुटाने का हो सकता है, बच्चो की उच्च शिक्षा का हो सकता है या कुछ ओर पर अगर आप  Tax Saving को अपना उद्देश्य बना रहे हैं तो ये कोई उद्देश्य नहीं हुआ, वो तो बस एक added advantage है Life Insurance  लेने का।

Unit Linked Insurance Plans हो सकते हैं  एक अच्छा विकल्प :

यदि आप अपने पैसों को ज्यादा दिनों के लिए ( Minimum 5 Years) निवेश करना चाहते हैं, उस पैसे पर Tax Benefit चाहते हैं, Life Insurance Cover चाहते हैं और साथ ही साथ एक अच्छा return भी चाहते हैं तो ULIP plan एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। खास तौर से 1 September 2010  के बाद से ऐसी policies के charge, IRDA ने बहुत कम कर दिए हैं और इस वजह से ये ग्राहक के लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प बन गया है।

इन policies  को लेने में बस एक बात का ख्याल ज़रूर रखिये, इन्हें Monthly Mode में ही खरीदिए, क्योंकि ये पोलिसियां share-market यानी बाजार जोखिम से सम्बंधित होती हैं। और monthly mode में प्रीमियम अदा करने से आपको घाटा होने का चांस बहुत घट जाता है। लंबी अवधी तक इस पोलिसी को चलने पर आप 15-20% का return प्राप्त कर सकते हैं।

ULIP में Funds के भी कई सारे विकल्प मौजूद होते हैं, Fund का चुनाव आप अपनी ज़रूरत के हिसाब से सही Fund select करें। आपके पास बीच-बीच में अपने funds  बदलने कि सुविधा भी होती है,  इसका लाभ ज़रूर उठाएं।

Policy खरीदने के लिए Internet का इस्तेमाल करें :

ज्यादातर लोग life insurance किसी agent या advisor के माध्यम से लेते हैं पर यदि आप चाहें तो Internet के माध्यम से भी policy खरीद सकते हैं। आप किसी भी कंपनी कि वेबसाइट या www.licbestplan.in पे जाकर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं पर यदि आप किसी advisor  से सलाह ले रहे हैं तो कृपया उसी से policy खरीदें।और इस बात का ध्यान रखें कि premium cheque के माध्यम से ही pay  करें और रशीद लेना कभी न भूलें।

बीमा कंपनी को सही जानकार ही दें :

Life Insurance का एक principle होता है, “Principle of Utmost Good Faith” जिसके मुताबिक कंपनी और ग्राहक दोनों को ही एक-दुसरे को सही जानकारी देनी होती है। For Example : यदि किसी को diabetes है और वो application form में इस बात को नहीं बताता है और कुछ ही वर्षों में उसकी मृत्यु diabetes की वजह से हो जाती  है तो उसके परिवार वालों को बीमा राशि नहीं मिलेगी। इसलिए ज़रूरी है कि आप life insurance company को सही जानकारी दें। बेहतर होगा कि आप इत्मिनान से बैठकर खुद अपने सामने ही पूरा form भरें या भरवाएं। और उसकी photocopy अपने पास रखें।

लुभाने वायदों पे न जायें :

यदि कोई इस तरह का वादा करता है कि वो तीन साल में आपके पैसे दुगुने कर देगा तो उससे कभी policy मत लीजिए। IRDA के नियम के हिसाब से कोई ही life insurance company आपको 10%  से ज्यादा के हिसाब से return नहीं दिखा सकती, यदि कोई आपको भ्रमित कर रहा है तो सावधान हो जाइये। ये हो सकता है कि कंपनी ने पहले कभी abnormal growth दी हो पर ऐसा हमेशा होगा इस बात कि कोई गारंटी नहीं है।

Free Look Period का लाभ उठायें :

आप policy  document प्राप्त करने के 15 दिन के अंदर अपनी policy वापस कर सकते हैं। तो यदि आपने गलती से कोई policy ले ली हो तो भी कोई बात नहीं है आप उसे वापस करके अपने पैसे ले सकते हैं या फिर उसे किसी और प्लान में convert  करा सकते हैं।

Rider ज़रूर लगवाएं :

किसी भी policy  के साथ आप कुछ  additional coverage  या राइडर्स attach करा सकते हैं। For Example :  Accident Death Benefit (ADB), Critical Illness (CI)rider. Rider लगवाने में बहुत कम खर्च आता है। आप एक लाख का ADB rider मात्र सौ रुपये extra देके लगवा सकता हैं। जिससे किसी दुर्घटना में मृत्यु होने पर नोमिनी को बीमा राशि कि दुगुना राशि देय होगी। आमतौर पर advisor  इनके बारे में  बताते ही नहीं हैं इसलिए ज़रूरी है कि आप इनका ध्यान रखें।

दोस्तों अपने देश में  Life Insurance और हेलमेट के बीच में एक समानता है। दोनों ही इस वजह से नहीं लिए जाते जिसके लिए बने हैं ब्ल्की उसे लेने में  कुछ और ही स्वार्थ होता है। Life Insurance लिया जाता है  Tax Saving के लिए और हेलमेट लिया जाता है police के  जुर्माने  से बचने के लिए।इन दोनों की असली कीमत  भी तभी पता चलती है जब कोई दुखद घटना घट जाती है। तो यदि आपके पास इन दोनों में से कोई एक भी न हो तो इनकी असली कीमत पता चलने का इन्तज़ार मत कीजिये, बस  जल्द से जल्द ले डालिए। धन्यवाद।

Services that I offer

  • New LIC Policy Quotes and Completion
  • Complete guidance
  • Doorstep Premium Collection Service
  • Personalized Policy Recommendations
  • Renewal / Revival of Lapsed Policies
  • Human Life Value Calculation
  • Life Time Services

FOR MORE INFORMATION PLEASE CONTACT -:

BASPA NAND PANCHOLI

CON.9891009400

 Emailbasupancholi@gmail.com

To know about LIC Plans please visit our website

 http://www.licbestplan.in

Office Address:-25,KG,Marg,Jeevan Prakash Building.

LIC of India,Branch Unit-117.

3rd floor,C.P. New Delhi-110001.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

 

Sources:

http://www.achchikhabar.blogspot.in/2011/01/how-buy-life-insurance-tips-hindi.html?m=1




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *