LIC Motivational Tips Hindi

By | July 16, 2020

LIC Motivational Tips in hindi – 1


LIC Motivational Tips Hindi
LIC बीमा का व्यकित के जीवन में महत्त्व

LIC Motivational Tips in hindi
LIC Motivational Tips in hindi

LIC Motivational Tips Hindi – एक दिन LIC बीमा एजेन्ट महेश अपने मित्र रवि के घर गये। रवि ने कहा – भाई महेश आप जब भी मेरे घर आते हो अपने LIC पॉलिसी लेने की ही बात करते हो, महेश ने कहा – आज मैं आप के साथ आराम से बैठकर LIC बीमा पॉलिसी की बात फिर से करने आया हूँ। आज मैं उसके बारे में तुम्हें अच्छी तरह समझाउँगा। आप मेरे बचपन के दोस्त हो इसलिए मुझे आपके परिवार की चिंता होती है। रूपा भाभी घर में हों तो उनके सामने ही मुझे आपसे बात करनी है। इतना कहकर LIC एजेंट रसोईघर में चला गया।

रूपा भाभी रोटी- सब्जी बना रही थीं। उनसे कहा –  अगर आपकी रोटी-सब्जी बन गई हो तो आप थोड़ी देर के लिए रवि भाई के पास आइए, मुझे रवि भाई और आपको साथ बैठकर कुछ बातें करनी हैं। रूपा भाभी ने चिंता करते हुए कहा – उनके सामने आपको ऐसी क्या बात करनी है? सब कुछ ठीक तो है ना! आज संडे की छुट्टी का मजा मत बिगाड़ना। भाभी जी डरिए मत, ऐसा कुछ नहीं है। बस आप बाहर आइए। रूपा भाभी बाहर आयीं और मुस्कुराते हुए अपने पति के पास आकर सोफे पर बैठ गई और हंसते हुए बोली –  बोलिए महेशभाई , आप क्या खाश बात करना चाहते हैं?

LIC एजेंट महेश ने थोड़ा गंभीर होते हुए कहा –  भाभी जी आप घर की बेकार की चीजें , जैसे पुराना अखबार, टूटे फूटे बर्तन, दूध की खाली थैलियां, तेल के डिब्बे और काम में न आने वाली चीजों का आप क्या करते हैं? भाभी बोली वह सब में कबाड़ीवाले को बेच देती हूं। उससे कुछ पैसे मिल जाते हैं।

यह भी पढ़ें » LIC Motivation Tips in Hindi – 2

महेश भाई यह सब आप क्यों पूछ रहे हैं! यह मेरी समझ में नहीं आया। महेशभाई ने कहा – भाभी , मैं रविभाई को यही समझाना चाहता हूं कि घर की बेकार की चीजें भी कबाड़ीवाले को देने से उसके पैसे मिलते हैं। हम भी जब इस दुनिया को छोड़ जाएं तो परिवार वालों के लिए कुछ अच्छा कर जाएँ वह भी हमें याद करें कि पिता जी कितने अच्छे थे, हमारे लिए इतना सारा करके गये।

हमारे भविष्य की सुरक्षा के लिए LIC बीमा करवाया , जो उनके न रहने पर हमारे लिए बहुत काम में आया। ऐसे अच्छे शब्दों से – शुभ शब्दों से परिवार हमें याद करे इसके लिए LIC बीमा लेना बहुत जरूरी है। और यही बात आप का दोस्त होने के नाते में आपके परिवार की आर्थिक सुरक्षा के लिए कह रहा हूं।

यह बात सुनकर भाई – भाभी दोनों सोच में पड़ गये। परिवार के भावी जीवन की सुरक्षा के लिए उन्हें बीमा का महत्व समझ मे आ गया। और उन्होंने 10 लाख रुपये का बीमा करवाया।


LIC बीमा पॉलिसी के लिए उदाहरण देकर लोगों से ऐसी बात करेंगे तो लोगों को बीमा का महत्व समझ मे आता है। और LIC एजेंट को सफलता मिलती है।

Source by :- IOE (Mukesh Joshi)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *