Why LIC?

By | February 12, 2021

Why LIC (Life Insurance) is important? Importance of life insurance in our life.

Why LIC (Life Insurance) is important?क्या जीवन बीमा कराना जरुरी है? कुछ लोग जीवन बीमा कराने से दुर भागते है। जबकि कुछ लोग अधिक से अधिक जीवन बीमा खरीदने की इच्छा रखते है। वास्तव में जीवन बीमा की जरुरत क्यों है?

WHY LIC?
WHY LIC?

मेरी समझ से जीवन बीमा कराने के 4 मुख्य कारण होते है जो निचे दिए गए हैं, हम नीचे दिए गए 4 बिन्दुओं पर चर्चा करेंगे

  1. Why LIC? – यदि किसी का जीवन आप पर निर्भर है
  2. Why LIC? – यदि आपने लोन ले रखा है
  3. Why LIC? – यदि आपने लोन ले रखा है
  4. Why LIC? – यदि आप भविष्य के पीढ़ियों के लिए विरासत छोड़ना चाहते है

1. Why LIC? – यदि आपका विवाह हो चूका है:-

यदि आप विवाहित है और वास्तव में पत्नी और बच्चो की परवाह करते है, तो आपके लिए पर्याप्त जीवन बीमा का होना अनिवार्य है। भारत में आज भी बहुत सारे ऐसे लोग है जिनके पास पर्याप्त जीवन बीमा नहीं है। मृत्यु के बाद उनका परिवार अक्सर दुःख और गरीबी का जीवन जीने के लिए विवश हो जाता है। अगर आप सच में अपने परिवार से प्यार करते है तो आपको निश्चित रूप से पर्याप्त जीवन बीमा खरीदना चाहिए।

यह भी पढ़ें » LIC New Plans 2020-21

2. Why LIC? – यदि किसी का जीवन आप पर निर्भर है:-

यदि आप अविवाहित है, लेकिन आपके माता पिता आप पर निर्भर है और आप उनकी परवाह करते है, तो आपके लिए पर्याप्त जीवन बीमा होना अनिवार्य है। आपके माता-पिता ने हमेशा आपका ख्याल रखा है। इसलिए आपका अपने माता-पिता के प्रति कर्तव्य है कि आप उनकी जरुरतो का ध्यान रखे। आप उनके बुढ़ापे का सहारा बने। आपके ना रहने पर भी उन्हें कोई समस्या ना हो इसलिए आपका पर्याप्त बीमा होना आवश्यक है।

यह भी पढ़ें » बीम धारक की मृत्यु पर मृत्य हित लाभ कैसे लें

3. Why LIC? – यदि आपने लोन ले रखा है:-

यदि आपने बहुत सारा लोन ले रखा है तो भी आपके लिए पर्याप्त जीवन बीमा होना बहुत जरुरी है। अक्सर ऐसा देखा गया है कि कर्ज लिए हुए व्यक्ति के ना रहने पर लेनदारों की वजह से उसके परिवार के सदस्यों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यदि कर्ज लिया हुआ व्यक्ति पर्याप्त जीवन बीमा करा लेता है और उसके बाद उसकी मृत्यु किसी भी कारण से होती है तो परिवार बीमे से मिलने वाली रकम से कर्ज चूका कर कर्ज से मुक्ति पा लेता है।

यह भी पढ़ें » LIC पालिसी में अपना पता कैसे बदलें

4. Why LIC? – यदि आप भविष्य के पीढ़ियों के लिए विरासत छोड़ना चाहते है:-

यदि आप अपने आने वाली पीढ़ियों के लिए विरासत छोड़ना चाहते है, तो भी आपके लिए पर्याप्त जीवन बीमा होना अनिवार्य है। जीवन बीमा के साथ आप संपत्ति का निर्माण कर सकते है। आप यह सुनिश्चित कर सकते है कि आपकी संपत्ति केवल आपके द्वारा चुने हुए वारिश को ही मिलेगी।

यह भी पढ़ें » अपनी बंद LIC पालिसी कैसे चालू करें

भारतीय जीवन बीमा निगम से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आप हमें सम्पर्क कर सकते है। यदि आप कोई विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप कमेंट या इ-मेल के जरिये हमें सम्पर्क भी कर सकते है। हमें आपकी सहायता करने में ख़ुशी होगी।

  • LIC न्यू मनी बैक प्लान 921
    LIC न्यू मनी बैक प्लान 921 मापदंड, विशेषताएं, फायदे, उदाहरण हिंदी में LIC न्यू मनी बैक प्लान 921 – LIC न्यू मनी बैक प्लान 921 को LIC of India ने 1 फ़रवरी 2020 को लागू किया है, यह योजना एक गैर-लिंक जीवन बीमा पॉलिसी है जो गारंटीकृत रिटर्न और बोनस प्रदान करती है। इस योजना… Read More »
  • LIC न्यू मनी बैक प्लान 920
    LIC न्यू मनी बैक प्लान 920 मापदंड, विशेषताएं, फायदे, उदाहरण हिंदी में LIC न्यू मनी बैक प्लान 920 : LIC न्यू मनी बैक प्लान 920 एक गैर-लिंक जीवन बीमा पॉलिसी है जो गारंटीकृत रिटर्न और बोनस प्रदान करती है। इस योजना में प्रीमियम को 15 वर्षों की अवधि के लिए भुगतान किया जाता है, जबकि… Read More »
  • LIC बीमा ज्योति 860
    LIC बीमा ज्योति प्लान 860 की विशेषताएं, फायदे, उदाहरण, हिंदी में LIC of India 22nd february 2021 से एक नई योजना जिसका नाम “LIC बीमा ज्योति 860‘ है शुरू करने जा रही है, यह एक सीमित प्रीमियम भुगतान एंडॉमेंट योजना है, जो कि आर्थिक सुरक्षा सुनिश्चित करती है और आपको मन की शांति की गारंटी… Read More »
  • LIC जीवन तरुण 934
    LIC जीवन तरुण प्लान 934 मापदंड, लाभ पूरी जानकारी हिंदी में LIC जीवन तरुण 934 – (तालिका नंबर 934) एक सिमित प्रीमियम भुगतान, मनी बैक प्लान, बाज़ार जोखिम रहित, मतलब यह है की इस योजना का शेयर मार्किट से कोई लेना देना नहीं हैं। LIC जीवन तरुण प्लान 934 बच्चों की  धन वापसी (money back)… Read More »

I hope “Why LIC (Life Insurance) is important?” के बारे में ये जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर हाँ तो इसे अपने सभी Friends के साथ Social media पर Share जरुर करें ताकी आपकी मदद से दुसरे लोग भी इस योजना की जानकारी को पढ़ सकें, और वो इसका लाभ ले सके…..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *