How to change the address in LIC Policies?

By | March 25, 2018

How to change the address in LIC Policies? – एलआईसी पॉलिसियों में पता कैसे बदलें?


How to change the address in LIC Policies
How to change the address in LIC Policies

आइये अब हम इस पोस्ट के माध्यम से एलआईसी पॉलिसियों में पता कैसे बदल सकते है? “How to change the address in LIC Policies?” पर विचार करते हैं। आप में से कई लोगों ने LIC की पोलिसियाँ खरीदी होंगी, लेकिन आप में से बहुत से लोगों के रहने का स्थान LIC पालिसी लेने के बाद किन्ही कारणों से बदल गया होगा। यदि LIC of India आपको कोई पत्र भेजती है तो वह आपके पुराने पते पर आता होगा जिस पते पर अब आप नहीं रहते हैं। और आप उन सभी जानकारियों से वंचित रह जाते हैं जो LIC ने आपके पुराने पते पर भेजी थी।

कई बार LIC आपके मनी बैक का चेक भी भेजती है जो आपको प्राप्त नहीं हो पाता है। LIC पालिसी पूर्ण होने पर भी LIC द्वारा आपको पत्र भेजा जाता है। यदि आप समय पर अपनी LIC पॉलिसियों में अपना नया पता दर्ज नहीं कराते हैं तो आपको इन प्रकार की कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है। अतः आपसे अनुरोध है की आप जल्द से जल्द अपनी सभी LIC पॉलिसियों में अपना नया पता जरुर दर्ज करें जिससे आप और एलआईसी शाखा के बीच बेहतर संचार बना रहे और जरुरी सूचनाएं आपको समय पर मिलती रहें।

अब में इस पोस्ट के माध्यम से आपके साथ ‘एलआईसी पॉलिसियों में पता कैसे बदलें?’ – How to change the address in LIC Policies? की प्रक्रिया को साझा करने का प्रयास करूंगा।

यह भी पढ़ें अपनी बंद LIC पालिसी कैसे चालू करें?

यह भी पढ़ें – Paytm से LIC प्रीमियम का भुगतान कैसे करें?

यह भी पढ़ें – AADHAR KO LIC POLICY SE KAISE LINK KARE?

यह भी पढ़ें – बीमा धारक की मृत्यु होने पर बीमा क्लेम कैसे लें?

एलआईसी पॉलिसियों में पता कैसे बदलें? – How to change the address in LIC Policies?

How to  Change the address in LIC Policies? – Offline Process

ऑफ़लाइन प्रक्रिया का उपयोग करते हुए एलआईसी पॉलिसियों में पता बदलने की प्रक्रिया कई लोगों को यह बहुत कठिन कार्य लगता है क्योंकि आपको इसके लिए केवल आपकी मुख्य LIC शाखा (Home Branch) या आपकी सर्विसिंग शाखा में ही जाना पड़ता है, एलआईसी पॉलिसियों में पता कैसे बदलें? इसके लिए आपको नीचे बताया जा रहा है।

  • मुख्य LIC शाखा (Home Branch) या सर्विसिंग शाखा पर जाएं।
  • पॉलिसी नंबर का उल्लेख करते हुए LIC OF INDIA को एक पत्र लिखें, इसके अलावा पता बदलने के लिए कारण बताएं की आप अपना पता क्यों बदलना चाहते हैं।
  • वैध पते के प्रमाण के साथ मुख्य LIC शाखा (Home Branch) में पत्र जमा करें और यदि संभव हो तो पॉलिसी की एक फोटोकॉपी संलग्न भी करें।
  • LIC अधिकारी आपके पते के प्रमाण की पुष्टि करेंगे और आपके पत्र को स्वीकार करेंगे।
  • पता अपडेट होने के लिए प्रतीक्षा करें, क्योंकि LIC को इस प्रक्रिया में एक हफ्ते का वक्त भी लग सकता है, जब आप अपनी आने वाली LIC की प्रीमियम को जमा करेंगे तो LIC की रशीद ने नया पता जाँच लें, यदि पता नहीं बदला गया है तो नहीं बदलने का कारण अपनी मुख्य LIC शाखा (Home Branch) या सर्विसिंग शाखा में जाकर पता करें।

एलआईसी पॉलिसियों में पता कैसे बदलें? How to change the address in LIC Policies? – Online Process

कई वेबसाइटों में यह बताया जाता है की आप अपने पते को ऑनलाइन भी बदल सकते हैं, हालांकि, यह सच नहीं है। क्योंकि LIC ने ऐसा कोई भी विकल्प नहीं रखा है।

(कृपया ध्यान दें!)

जब आप “एलआईसी पॉलिसियों में पता बदलना” चाहते हैं तो आप Google में ‘How to change the address in LIC Policies?Online Process’ टाइप करते हैं, तो आप पाते हैं कि कई वेबसाइटों ने उल्लेख किया है कि आप ऑनलाइन भी LIC पॉलिसियों में पता बदल सकते हैं। हालांकि, वास्तविकता में यह गलत जानकारी है, LIC पॉलिसियों में पता बदलना केवल पत्र लिखकर ही किया जा सकता है, यानि LIC पॉलिसियों में पता में परिवर्तन ऑफलाइन मोड के माध्यम से ही किया जा सकता है। क्योंकि वैध पते के प्रमाण के साथ ही पते को बदला जा सकता है।

I hope ‘How to change the address in LIC Policies?‘ – एलआईसी पॉलिसियों में पता कैसे बदलें? के बारे में ये जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर हाँ तो इसे अपने सभी Friends के साथ Social media पर Share जरुर करें ताकी आपकी मदद से दुसरे लोग भी इस प्रकार की जानकारी को पढ़ सकें,और वो इसका लाभ ले सके, कोई ऐसी जानकारी रह गयी हो और आप जानना चाहते हो तो आपके सुझाव व प्रस्ताव स्वीकार्य हैं और नीचे दिए गए comment box में टिप्पणी भी अवश्य दें! धन्यवाद…..

  • LIC जीवन अमर 955
    LIC जीवन अमर 955, विवरण, पात्रता, विशेषताएं और हिंदी में समीक्षाएं LIC जीवन अमर 955 – LIC OF INDIA द्वारा एक नई टर्म योजना है। LIC जीवन अमर योजना 955 एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, टर्म इंश्योरेंस प्लान है। LIC OF INDIA ने इस योजना को 23, November 2022 को launch किया है। यह एक LIC offline… Read More »
  • LIC Dhan Varsha Plan 866
    LIC LIC Dhan Varsha Plan 866 Details, Example, Features and Benefits with Example LIC of India new plan launched on 17th. October 2022 which name is LIC Dhan Varsha Plan (Table No 866) is a Guaranteed returns an endowment insurance policy with savings where the single premium paid once at the start of the policy.… Read More »
  • LIC धन वर्षा प्लान 866
    LIC धन वर्षा प्लान 866 की विशेषताएं, फायदे, उदाहरण हिंदी में LIC धन वर्षा प्लान 866 – लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड ऑफ इंडिया (LIC) ने अपने कस्टमर्स के लिए एक नया प्लान लॉन्च किया है, यह एक सिंगल प्रीमियम प्लान है जो आपको गारंटीड बचत और सुरक्षा प्रदान करेगी, इस योजना की तालिका संख्या 866… Read More »
  • LIC न्यू पेंशन प्लान 867
    LIC न्यू पेंशन यूलिप प्लान 867 की विशेषताएं, फायदे, उदाहरण हिंदी में LIC न्यू पेंशन यूलिप प्लान 867 – लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड ऑफ इंडिया (LIC) ने अपने कस्टमर्स के लिए एक नया पेंशन प्लान लॉन्च किया है, जो कि युवाओं को उनके रिटायरमेंट की प्लानिंग में मदद करेगी, LIC न्यू पेंशन प्लस प्लान (LIC… Read More »
  • LIC New Pension Plus 867
    LIC New Pension Plus ULIP Plan 867 – Benefits, Features, Parameter and Review – Full details with Example LIC New Pension Plus 867 is the third ULIP scheme launched by LIC Of India in between year 2020 to 2022. LIC has launched this plan from 5th September, 2022. LIC’s New Pension Plus 867 is a Single Premium and… Read More »

8 thoughts on “How to change the address in LIC Policies?

  1. Pingback: अपनी बंद LIC पोलिसी कैसे चालू करें? » Call-9891009400

  2. Pingback: LIC NACH Mandate Form » Easy way to payment for LIC premium.

  3. Pingback: How to Beware from LIC fraud calls » Call-9891009400

  4. Pingback: What is Life Insurance and it’s terms » जीवन बीमा प्लान की बेसिक जानकारी !

  5. Pingback: Want to Surrender LIC policy? » क्या आप LIC पॉलिसी सरेंडर करना चाहते हैं?

  6. Pingback: बीमा धारक की मृत्यु होने पर बीमा क्लेम कैसे लें? How to apply for death claim?

  7. Pingback: Why LIC? » कुछ लोग जीवन बीमा कराने से दुर भागते है। जबकि कुछ लोग अधिक

  8. Pingback: What is Life Insurance and it’s terms » जीवन बीमा प्लान की बेसिक जानकारी !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *