What is Life Insurance and it’s terms

By | December 19, 2020

What is Life Insurance and it’s terms?

जीवन बीमा प्लान की बेसिक जानकारी जो आपको कोई नहीं बताएगा !


What is Life Insurance and it’s terms – आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको जीवन बीमा प्लान के कुछ बेसिक चीजें बताने जा रहे हैं जो शायद आप में से कई लोग जानना तो चाहते होगें। लेकिन किसी से पूँछ नहीं पाते होगें। हम आपको जीवन बीमा से जुड़े जो basic terms है उसको आसान शब्दों में बताने जा रहे है। जिससे की जब भी आप Life Insurance प्लान लें या आप एजेंट है तो आप किसी को पालिसी बताने जाये तो आप आसानी से प्लान को समझा पायें। तो आइये जीवन बीमा के 10 महत्वपूर्ण टर्म के बारे में समझते है।

What is Life Insurance and it’s terms
What is Life Insurance and it’s terms

Sum Assured –  बीमा धन


इसका मतलब होता है कि कितने रूपये की पालिसी आप खरीद रहें है उस पैसे को बीमा धन यानि Sum Assured बोलते है या यूँ समझे की बीमा धन के बराबर रुपये कोई भी बीमा कम्पनी पालिसीधारक के मृत्यु होने पर या maturity पर जरूर देगी। आसान शब्दों में ये समझते है कि इतने पैसे का risk cover आपके जीवन पर पूरे टर्म के दौरान चलेगा जैसे कि 1 लाख का बीमा, 2 लाख का बीमा, 3 लाख का बीमा आदि तो इसे बीमा धन यानि Sum Assured कहते है।

Insurer – बीमाकर्ता


बीमा कर्ता (Insurer) उस बीमा कम्पनी को कहते है कि जिससे आप जीवन बीमा प्लान खरीद रहे हैं। जैसे कि LIC of India, Max Life, HDFC Life, Metlife इत्यादि।

Policy Holder – बीमा धारक


जिस व्यक्ति के नाम पर जीवन बीमा पालिसी ली जाती है उसे Policy Holder यानि पालिसी धारक कहा जाता है। मान लीजिये सुनील ने 3 लाख रुपये का जीवन बीमा प्लान LIC OF INDIA से खरीदा है तो यहाँ पर सुनील पालिसी धारक है और LIC OF INDIA बीमा कर्ता है।

यह भी पढ़ें » LIC से death claim कैसे लें?

Premium – प्रीमियम


जब भी आप जीवन बीमा प्लान, किसी बीमा कम्पनी से खरीदते है तो आप जो किश्त देते है चाहे किश्त मासिक, तिमाही, अर्ध वार्षिक, वार्षिक या सिंगल प्रीमियम हो। वही किश्त जो आप जमा करते हैं उसी को प्रीमियम कहा जाता है।

Grace Period – ग्रेस अवधि


नया बीमा कराने के बाद जब भी आपको अगला प्रीमियम देना होता है, तो आपको अगली किश्त होती है। उस किश्त के दिन से कुछ दिन एक्ट्रा आपको ग्रेस पीरियड मिलता है। सामान्य तौर पर तिमाही, छमाही, सालाना पालिसी पर 30 दिन या मंथली पालिसी पर 15 दिन का आपको ग्रेस पीरियड होता है।

इस ग्रेस पीरियड के दौरान जब भी आप अपना प्रीमियम जमा करते है, तो आपको कोई लेट फीस जमा नहीं करना होता है और साथ ही साथ आपका जीवन बीमा कवर भी उस दौरान चलता रहता है।

यह भी पढ़ें » LIC पालिसी में पता कैसे बदलें?

Policy Term – योजना अवधि


इसका मतलब यह होता कि जब आप कोई भी जीवन बीमा पालिसी खरीदते हैं तो आप एक निश्चित अवधि के लिए खरीदते हैं। जितने सालों के लिए आप पालिसी खरीदते उस अवधी को Policy Term कहा जाता है।

Policy Term के अंदर पालिसी धारक की मृत्यु होने पर रिस्क कवर का पैसा नॉमनी को मिल जाता है, Policy Term के खत्म होने पर अगर Policy Holder जीवित है तो मैच्योरिटी एमाउंट पालिसी धारक को ही मिल जाता है।

Premium Payment Term – प्रीमियम जमा अवधी


टर्म का मलतब आप समझ गये होगें Premium Payment Term का मतलब यह होता है कि आपको कितने साल प्रीमियम का भुगतान करना है। कुछ पालिसी में ऐसा होता है कि जितना टर्म है उतने ही साल प्रीमियम देना पड़ता है। लेकिन कुछ पालिसी में Premium paying Term कम होता है जैसे पालिसी का टर्म 25 साल का है लेकिन आपको प्रीमियम केवल 20 साल ही देना है।

यह भी पढ़ें » अपनी बंद LIC पालिसी कैसे चालू करें?

Lapsed – व्यपगत


जब भी आप की प्रीमियम जमा करने की आखिरी तारीख़ के बाद और ग्रेस पीरियड खत्म होने के बाद भी अपना किश्त यानी प्रीमियम जमा नहीं करते है तो आपकी जीवन बीमा पालिसी बंद हो जाती है यानी कि पालिसी लैप्स हो जाती है। Policy Lapsed होने पर आपका जीवन बीमा कवर समाप्त हो जाता है।

Revival – पुनर्चलन


जब भी आप की पालिसी बंद हो जाती है और आप पालिसी को दुबारा चालू कराते है तो इस प्रकिया को Revival (पुनर्चलन) कहा जाता है। पालिसी रिवाइवल हो जाने के बाद आपका रिस्क कवर फिर से चालू हो जाता है।

Money Back – धन वापसी


जब भी आप धन वापसी प्लान यानि Money Back Plan लेते है उसमें पालिसी के बिच में कुछ रुपये आपको बीच में वापस दिया जाता है तो उसको धन वापसी यानि Money Back कहा जाता है। यह मनी बैक आपके जीवन बीमा प्लान यानी आपके बीमा राशी का कुछ प्रतिशत होता है जो निश्चित समय पर आपको बीमा कम्पनी की तरफ से पालिसी के बीच में मिलता रहता है।

LIC की अन्य योजनायें


  • ​एलआईसी जीवन उमंग योजना
    LIC जीवन उमंग योजना, Table No 845, लाभ, उदाहरण in Hindi Table of Contents LIC जीवन उमंग योजना, Table No 845, लाभ, उदाहरण in Hindiएलआईसी जीवन उमंग योजना की मुख्य विशेषताएंयोग्यता शर्तें और प्रतिबंध:एलआईसी जीवन उमंग योजना उदाहरणपरिपक्वता वर्षपरिपक्वता आयुपरिपक्वता राशि (लगभग)एलआईसी जीवन उमंग योजना के लाभयोजना… Read More »
  • यूलिप क्या है?
    यूलिप क्या है? जानें! कितना फायदा मिलता है यूलिप प्लान में Table of Contents यूलिप क्या है? जानें! कितना फायदा मिलता है यूलिप प्लान मेंयूलिप प्लान कितने प्रकार के होते हैं?यूलिप प्लान में चार्जेस और टैक्स कितना लगता है?यूलिप प्लान में टैक्स के फायदे:यूलिप प्लान… Read More »
  • बीमा धारक की मृत्यु होने पर बीमा क्लेम कैसे लें?
    बीमा धारक की मृत्यु होने पर बीमा क्लेम कैसे लें? हिंदी में Table of Contents बीमा धारक की मृत्यु होने पर बीमा क्लेम कैसे लें? हिंदी मेंबीमा धारक की मृत्यु होने पर बीमा क्लेम कैसे ले? – LIC death claim procedure in Hindiबीमा धारक की मृत्यु… Read More »
  • प्रधान मंत्री वय वंदना योजना
    पिछले वित्तीय वर्ष में भारत के वरिष्ठ नागरिको के लिए जिनकी आयु 60 या उससे ऊपर थी उनके लिए एल आई सी ने वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना निकाली थी,जिसकी पेंशन दर 9.58% थी। इस साल भी एल आई सी ने वरिष्ठ नागरिको के लिए के लिए पेंशन  योजना प्रधान मंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) एल आई सी प्लान 842 की घोषणा की है, इस प्लान में भारत सरकार तथा LIC के सांझा प्रयास द्वारा 8.30% सालाना ब्याज की घोषणा की गई है।

I hope “What is Life Insurance and it’s terms” के बारे में ये जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर हाँ तो इसे अपने सभी Friends के साथ Social media पर Share जरुर करें ताकी आपकी मदद से दुसरे लोग भी इस योजना की जानकारी को पढ़ सकें, और वो इसका लाभ ले सके

Leave a Reply

Your email address will not be published.