Saral Jeevan Bima Yojana

By | December 20, 2020

Saral Jeevan Bima Yojana Full Details


Saral Jeevan Bima Yojana – IRDA के अनुसार सभी बीमा कम्पनियों को 1 जनवरी 2021 से सरल जीवन बीमा योजना मतलब स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस प्रॉडक्ट्स को लागू करने की घोषणा कर दी है और यह 1 जनवरी 2021 से सभी लोगों के लिए उपलब्ध हो जायेगी।

Saral Jeevan Bima Yojana
Saral Jeevan Bima Yojana

अब आप यह सोच रहे होंगे की यह LIC की JEEVAN SARAL POLICY Table No. 165 तो पहले ही आ चुकी है अब यह कोन सी पालिसी है, लेकिन जरा इसे गौर से पढ़ें यह जीवन सरल नहीं “सरल जीवन बीमा योजना” है।

आखिर बीमा नियामक संस्था IRDA ने इसे सभी बीमा कम्पनियों को लागु करने का आदेश क्यों दिया? इन सवालों का जबाव आपको मिलने वाला है तो चलिए शुरू करते है।

Saral Jeevan Bima Yojana – सरल जीवन बीमा एक प्रकार का टर्म इंश्योरेंश प्लान होगा यानि Pure Life Insurance, इसे प्रत्येक बीमा कम्पनी अपने चैनल के माध्यम से ग्राहकों तक पहुंचाएगी यह एक प्रकार का स्टैण्डर्ड टर्म इंश्योरेंश प्लान है जो कम्पनी इसे बेचेगी उस कम्पनी का नाम उसके साथ जोड़ा जायेगा।

उदाहरण के लिए अगर LIC इसे बेचती है, तो इसका नाम LIC सरल जीवन बीमा होगा। अगर मैक्स लाइफ इसको बेचती है, तो इसका नाम मैक्स लाइफ सरल जीवन बीमा होगा। सभी कम्पनियों के लिए एक ही नियम लागू होगें।

यह भी पढ़ें » पायें ₹ 412/महीने में 25 लाख का बीमा

यह भी पढ़ें » LIC माइक्रो बचत योजना सबसे कम प्रीमियम

Features of Saral Jeevan Bima Yojana – सरल जीवन बीमा योजना की विशेषताएं


इसकी सबसे खास बात यह है कि आत्महत्या के अलावा किसी भी अन्य प्रकार के क्लेम को रोका नहीं जायेगा बजाय इसके की वह क्लेम झूठा न हों। इस प्रकार से चाहे वह सरकारी कम्पनी LIC of India का हो अथवा प्राइवेट कोई भी आपका क्लेम नहीं रोक पायेगी। इसका सबसे अधिक फायदा प्राइवेट कंपनियों को होने वाला है क्योंकि प्राइवेट कम्पनियां पहले से ही टर्म इन्सुरांस को फोकस करते आ रही है। अब लोग insurance का सही मतलब भी समझ चुके हैं लोग बिना डरे प्राइवेट कम्पनी से बीमा उत्पाद आसानी से  खरीद रहे हैं।

कोई भी व्यक्ति यह पॉलिसी खरीद सकेगा और इसके लिए लिंग, निवास स्थान, शैक्षणिक योग्यता और व्यवसाय आदि से संबंधित किसी भी प्रकार की बाधा या सीमा नहीं होगी।IRDA का यह एक अच्छा कदम है चाहे हम कम्पनी की बात करें या ग्राहक की दोनों को ही इससे फायदा होने वाला है।

Eligibility / मापदंड


ParametersDetails
Age
18 to 65 Years
Term5 to 40 Years
Sum Assured5 Lacs to 25 Lacs

18 साल से 65 साल के बीच का कोई भी व्यक्ति इस प्लान को खरीद सकता है।
जैसा की ऊपर तालिका में दर्शाया गया है। अभी तक की लोगों के लिए मुख्य समस्या ये हो रही थी कि अगर कोई व्यक्ति जो 25 लाख से कम का बीमा लेना चाहता है तो वह टर्म इंश्योरेंश नहीं ले पाता था। क्योंकि अधिकांश बीमा कंपनियों के पास इस प्रकार कोई भी प्लान मौजूद ही नहीं होता था।

अगर हम LIC की बात करें तो LIC के पास भी 25 लाख से कम का प्लान मौजूद नहीं है। अगर कोई व्यक्ति 5 लाख, 10 लाख, 15 लाख आदि का प्लान लेना चाहे तो वह अभी तक टर्म इंश्योरेंश प्लान नहीं ले पाता था।

इस पालिसी का टर्म 5 वर्ष से 40 वर्ष तक का है और इसकी अधिकतम परिपक्वता की उम्र 70 वर्ष है। अर्थात आपको 70 वर्ष तक ही रिस्क कवर प्राप्त होगा। हम इसे ऐसे भी समझ सकते हैं कि यदि कोई व्यक्ति 50 वर्ष का है तो वह इसे 10 वर्ष से ज्यादा के लिए नहीं ले सकता।

यह भी पढ़ें » LIC की जीवन भर 8% ब्याज देने वाली योजना

न्यूनतम बीमाधन – सरल जीवन बीमा योजना के बीमाधन की बात करें तो आप न्यूनतम बीमा 5 लाख का ले सकते है जैसा की ऊपर तालिका में दर्शाया गया है।

अधिकतम बीमा धन – Saral Jeevan Bima Yojana में आप अधिकतम बीमाधन 25 लाख रुपये का ले सकते हैं जैसा की ऊपर तालिका में दर्शाया गया है। इसके अलावा आप 50 हजार के गुणांक में इस प्लान को खरीद सकते हैं जैसे 550,000, 650,000 आदि साथ ही अगर कोई कम्पनी चाहे तो 25 लाख से अधिक का बीमा भी दे सकती है

प्रीमियम का भुगतान – आप चाहें तो रेगुलर प्रीमियम भी दे सकते है जैसे Yearly, Half Yearly, quarterly और monthly, जितने साल का आपने टर्म लिया है। उतने वर्ष आपको रेगुलर प्रीमियम देना होगा। इसके अलावा आप लिमिटेड प्रीमियम पेमेंट का ऑप्शन चुन सकते हैं। जैसे आप 5 साल या 10 साल तक ही प्रीमियम देकर लम्बे टर्म यानी कि 25 साल या 30 साल का टर्म भी ले सकते हैं।

साथ ही आपके लिए सिंगल प्रीमियम का विकल्प भी मौजूद है। इसमें आपको सिर्फ एक बार प्रीमियम देकर पूरे टर्म का लाभ उठा सकते हैं। अभी तक अधिकांश कंपनियों में टर्म इंश्योरेंश के लिए Monthly और Quarterly पेमेंट का विकल्प मौजूद नहीं होता था। लेकिन अब IRDA के निर्देशानुसार तिमाही और मासिक का ऑप्शन भी मौजूद होगा।

यह भी पढ़ें » LIC का आधार स्तम्भ योजना पुरुषों के लिए खास योजना

Death Benefits (मृत्युहित लाभ) – जैसा कि आप जानते हैं कि टर्म इंश्योरेंश में Maturity नहीं मिलती है। केवल आपको बीमा आवरण ही प्राप्त होगा। इस प्रकार से बीमा धारक के न रहने पर नॉमिनी को बीमा धन के बराबर पैसा जरूर मिलेगा।

इस पालिसी को लेने के बाद इसमे 45 दिनों का waiting period है यदि पॉलिसी जारी होने के बाद 45 दिनों में पॉलिसीधारक की मृत्यु होती है तो उसके नॉमिनी को बिमा धन नहीं दिया जायेगा। यदि पालिसी लेने के बाद किसी दुर्घटना से मृत्यु होती है तो इस स्थति में उसके नॉमिनी को बीमा राशी का भुगतान किया जाएगा।

Maturity Benefits (परिपक्वता लाभ) – सरल जीवन बीमा के अंतर्गत, ग्राहकों को कोई भी मैच्योरिटी लाभ और सरेंडर वैल्यू का लाभ नहीं मिलेगा

IRDA के अनुसार सभी बीमा कंपनियों को 1 दिसम्बर 2020 तक इस प्रोडक्ट की स्वीकृति प्राप्त कर लेनी है और साथ ही 1 जनवरी 2021 को इसको लागू करना जरूरी है। अगर कोई कम्पनी 1 जनवरी 2021 से पहले इस प्लान को लागू करना चाहती है तो वह इसे कर सकती है।

Difference between term insurance and
Saral Jeevan Bima Yojana – टर्म इंश्योरेंश और सरल जीवन बीमा में अंतर


साधारण Term Insurance में 25 लाख से कम का प्लान नहीं लिया जा सकता है। जबकि सरल जीवन बीमा में आप 5 लाख से 25 लाख तक का प्लान ले सकते हैं।

साधारण Term Insurance में लिंग, निवास स्थान, शैक्षणिक योग्यता और व्यवसाय आदि से संबंधित कईं प्रकार की बाधा होती है किन्तु सरल जीवन बीमा में लिंग, निवास स्थान, शैक्षणिक योग्यता और व्यवसाय आदि से संबंधित किसी भी प्रकार की बाधा या सीमा नहीं होगी।

साधारण Term Insurance योजना में कम्पनी क्लेम को किसी भी कारन से रोक सकती थी लेकिन सरल जीवन बीमा में बीमा कम्पनी आसानी से क्लेम को नहीं रोक सकती।

साधारण Term Insurance के अधिकतर फीचर बीमा कम्पनी ही निर्धारित करती थी। किन्तु सरल जीवन बीमा में अधिकांश फीचर का निर्धारण IRDA ने स्वयं किया है।

यह भी पढ़ें » पायें ₹ 412/महीने में  25 लाख का बीमा

LIC’s others new latest plans


  • LIC जीवन लक्ष्य प्लान 933
    LIC जीवन लक्ष्य प्लान 933 मापदंड, लाभ, उदाहरण पूरी जानकारी हिंदी में Table of Contents LIC जीवन लक्ष्य प्लान 933 मापदंड, लाभ, उदाहरण पूरी जानकारी हिंदी मेंLIC जीवन लक्ष्य प्लान 933 की प्रमुख विशेषताऐंमापदंडराइडर्सएलआईसी की जीवन लक्ष्य योजना 933 कैसे काम करती है?LIC जीवन लक्ष्य… Read More »
  • LIC Jeevan Lakshya 933
    LIC Jeevan Lakshya Plan 933, Benefits, Features, Parameter Review full details with Example. Table of Contents LIC Jeevan Lakshya Plan 933, Benefits, Features, Parameter Review full details with Example.Key FeaturesLIC Jeevan Lakshya 933 Plan Parameters/EligibilityRebates in LIC Jeevan Lakshya Policy 933Benefits in LIC Jeevan Lakshya… Read More »
  • LIC Jeevan Umang 945
    LIC Jeevan Umang 945, Benefits, Features, parameter and Review full details. Table of Contents LIC Jeevan Umang 945, Benefits, Features, parameter and Review full details.Key FeaturesLIC Jeevan Umang Plan 945 ParameterRebates in LIC Jeevan Umang Plan 945 LIC Jeevan Umang 945, Benefits, Features, parameter and… Read More »
  • LIC जीवन लाभ प्लान 936
    LIC जीवन लाभ 936 की विशेषताएं, फायदे, उदाहरण, हिंदी में Table of Contents LIC जीवन लाभ 936 की विशेषताएं, फायदे, उदाहरण, हिंदी मेंLIC जीवन लाभ 936 योजना क्या है? मुख्य विशेषताएं (Key Features)मापदंड (Parameter)जीवन लाभ प्लान 936 में रिबेट (LIC Jeevan Labh Plan 936 Rebates)LIC Jeevan… Read More »

I hope “Saral Jeevan Bima Yojana ” के बारे में ये जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर हाँ तो इसे अपने सभी Friends के साथ Social media पर Share जरुर करें ताकी आपकी मदद से दुसरे लोग भी इस योजना की जानकारी को पढ़ सकें, और वो इसका लाभ ले सके

One thought on “Saral Jeevan Bima Yojana

Leave a Reply

Your email address will not be published.