HOW TO BECOME A SUCCESSFUL LIC AGENT

By | July 28, 2016

कैसे बनें सफल एलआईसी एजेंट-(HOW TO BECOME A SUCCESSFUL LIC AGENT)


सफल एलआईसी एजेंट बनने के लिए क्या करें -(What to do to become for LIC agent)

HOW TO BECOME A SUCCESSFUL LIC AGENT – LIC AGENT  कैसे बनें यह अधिकतर पूछा जाने  वाला सवाल है,समय बहुत तीव्रता से बदल रहा है और समय के साथ नवजवानों की सोच भी बदल रही है, आजकल हर नवजवान यही चाहता है कि पढ़ाई होने के बाद उन्हें कोई ऐसा रोजगार मिल जाये जिसे करते हुए वो अपनी आगे की पढ़ाई भी पूरी कर लें, इसलिए ज्यादातर युवा LIC of India का AGENT बनना पसंद करते हैं, एलआईसी एजेंट बनकर आप एक अच्छे मुकाम तक पहुंच सकते हैं

HOW TO BECOME A BEST LIC AGENT
HOW TO BECOME A SUCCESSFUL LIC AGENT

जीवन बीमा ऐसा अनुबंध है, जो उन घटनाओं के घटने पर, जिनके लिए बीमित व्यक्ति का बीमा किया जाता है, एक अच्छी राशि देने का वादा करता है, एलआईसी एजेंट बनना बहुत आसान भी नहीं होता इसके लिए बहुत मेहनत और ध्यान केंद्रित करने की जरुरत होती है, यहाँ पर आपको बताया गया है की कैसे आप एक सफल एलआईसी एजेंट बन सकते हैं.

यह भी पढ़ें - LIC agent commission

एलआईसी एजेंट में क्या गुण होने चाहिए (What are the Qualities in LIC Agent)


अगर आप चाहते हैं कि आप एक सफल और बेहतरीन एलआईसी एजेंट बनें तो उसके लिए बहुत सी महत्वपूर्ण बाते हैं जो एक एलआईसी एजेंट में होनी जरुरी हैं –

  1. एलआईसी एजेंट को हमेशा एक आकर्षित व्यक्तित्व व स्वभाव में होना जरुरी है क्योंकि उन्हें बहुत से भिन्न-2 प्रकार के लोगो से मिलना होता है उनसे बात करनी होती है, इसलिए उनका व्यक्तित्व ऐसा होना चाहिए कि सामने वाला उन्हें देखकर ही प्रसन्न हो जाये.
  2. एलआईसी एजेंट को हमेशा अपनी कही हुई बातो का पक्का होना चाहिए किसी भी व्यक्ति के साथ विश्वाशघात नहीं करना चाहिए.
  3. एलआईसी एजेंट में बात करने कि अच्छी क्षमता होनी चाहिए जिससे वे अधिक से अधिक ग्राहक बना सकते हैं.
  4. एलआईसी एजेंट के सभी महत्वपूर्ण तत्वों में से एक यह हैं कि उन्हें हर समय उत्साहित और उत्सुक दिखाई देना चाहिए ऐसा स्वभाव ग्राहकों को हमेशा उत्साहित करता है.
  5. एक एलआईसी एजेंट को हमेशा ईमानदार होना चाहिए, उन्हें कभी भी किसी भी ग्राहक से झूट नहीं बोलना चाहिए या किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी नहीं करनी चाहिए.

शैक्षिक योगयता (Education Qualification for LIC agent)

एलआईसी एजेंट बनने के लिए कम से कम 18 वर्ष तथा कम से कम 12th पास होना अनिवार्य है, यदि कोई उम्मीदवार कोई कोर्स या ट्रेनिंग कर चूका है तो उन्हें आगे जाकर इस व्यवसाय में अर्हता प्राप्त होगी

एलआईसी एजेंट के लिए अवसर (LIC Agent Opportunities)

LIC आपको व्यवसाय में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करता है, यदि आपका कार्य अच्छा है तो एलआईसी आपको अपनी मैनेजमेंट टीम का हिस्सा बना कर आपके कैरियर को एक नए स्तर पर पहुंचाता है अर्थात आप एक अच्छे पद को प्राप्त कर सकते हैं, इतना ही नहीं एलआईसी अपने कर्मचरियो को अच्छी सुविधाए भी उपलब्ध कराता है. अगर आप निरंतर अच्छा कार्य करते हैं तो आप एक अच्छे मुकाम तक पहुंच सकते हैं.
सफल एलआईसी एजेंट बनने के कुछ आसान तरीके (Some easy ways to become successful LIC agent) –

प्लानिंग करें (Planning)

अगर आप चाहते है कि आप एक सफल LIC AGENT बनें तो अपने दिन कि शुरूवात करने से पहले उसकी योजना बनाएं एक एलआईसी एजेंट के लिए हर घंटे कि बहुत कीमत होती है हर समय वे अपने टारगेट को पूरा करने के बारे में सोचते रहता हैं, एलआईसी एजेंट को एक ही दिन में बहुत सा काम करना होता है. तो इसके लिए उन्हें पहले ही अपने अगले दिन कि योजना रात को ही बना लेनी चाहिए, जैसे कल किससे मिलना है, कितने बजे मिलना है, कल कितना टारगेट पूरा करना है आदि. अगर आप प्रतिदिन योजना बनाकर अपनी दिन की शुरूवात करते है तो आप अवश्य सफलता प्राप्त कर सकते हैं

सम्पर्क करें (Contact)

एलआईसी एजेंट को अपने ग्राहक बनाने के लिए बहुत से लोगो से सम्पर्क बनना होता है, कई लोग सोचते रह जाते हैं की ग्राहक कैसे मिलेंगे जबकि ग्राहक उनके ही आस-पास होते हैं –

  1. सबसे पहले आपके नजदीकी दोस्त- दोस्त हर किसी के होते हैं,आपके बचपन के दोस्त होंगे, स्कूल के दोस्त, कॉलेज के दोस्त, और फिर उनके भी दोस्त,आप सभी से एक-एक करके मिले और उन्हें अपनी पॉलिसी के बारे में समझाएं आपके उन सभी दोस्तों में से कुछ दोस्त अवश्य आपकी पॉलिसी के लिए हाँ बोलेंगे.
  2. उसके बाद आप अपने ऑफिस वालो के साथ संपर्क करें और अगर आपके घर पर कोई जॉब करता है तो उनके ऑफिस के दोस्तों से भी संपर्क करें और उन्हें अपनी पॉलिसी के बारे में बताएं.
  3. आप जहाँ रहते है वहाँ पड़ोसी तो जरूर होंगे तो अपने सभी पड़ोसियों से भी एक बार मिलकर LIC पॉलिसी के बारे में बताएं हो सकता है आपके पड़ोस से आपको पालिसी मिल जाये.
  4. उसके बाद नंबर आता है अन्य लोगो का अर्थात वे लोग जिन्हे आप नहीं जानते हैं, आप प्रतिदिन किसी प्रकार से किसी न किसी से नए व्यक्ति से मिलते रहते हैं फिर वो शादी में हो या किसी पार्टी में या फिर किसी और जगह तो आप उनसे दोस्ती बना सकते हैं और धीरे-धीरे उन्हें अपनी पॉलिसी के बारे मेंबता सकते हैं.

एक बात का हमेशा ध्यान रखे अगर आप चाहते हैं कि आपका टारगेट जल्दी से पूरा हो तो उसके लिए आपको सभी के साथ अच्छा व्वयहार बना कर रखना होगा. अगर आपका व्वयहार अच्छा होगा तो अवश्य ही लोग आपकी बात सुनेंगे और आपसे पॉलिसी लेना पसंद करेंगे.

ग्राहकों के साथ आमने सामने बात करें (Talk face to face with customers)

जब आप किसी नए व्यक्ति से बात करते हैं या अपने किसी पुराने ग्राहक के किसी प्रश्न का उत्तर देते हैं तो आप बिलकुल भी ना हिचकिचाएं और उनसे आमने-सामने बात करें और जब आप बोले तो आपकी आवाज में जोश होना चाहिए उस समय आपको ये नहीं सोचना हैं कि आप एक एलआईसी एजेंट हैं आप ये सोचकर उन्हें जवाब दीजिये जैसे आप एक टीचर और वो आपके स्टूडेंट्स हैं. क्योंकि अपनी एलआईसी पॉलिसी के बारे में जितना आप जानते हैं उतना वो नहीं. तो जब भी आप अपने ग्राहकों से बात करें तो पुरे जोश और आत्मविश्वास के साथ करें जिससे आपके ग्राहकों को आपके उत्तर सुनकर संतुष्टि हो जाये!

दिए गए सभी आसान तरीके आपको एलआईसी पालिसी करने में बहुत मदद करेंगे, अगर आप सभी दिए गए टिप्स के अनुसार प्रतिदिन कार्य करते हैं तो अवश्य ही आपको सफलता प्राप्त होगी, और आप जल्द ही एक सफल एलआईसी पॉलिसी एजेंट बन सकते हैं!

CON-9891009400

B.N.PANCHOLI (GOVT. AUTHORISED LIC AGENT)

EMAIL-basupancholi@gmail.com

यदि आप भी LIC AGENT बनना  चाहते हैं तो नीचे दिए गए Apply Now बटन पर क्लिक करें ! 

APPLY FOR BECOME A LIC AGENT
APPLY FOR BECOME A LIC AGENT

sources

http://jobisearch.in/tag/insurance-agent-banne-ke-aasan-tips/


6 thoughts on “HOW TO BECOME A SUCCESSFUL LIC AGENT

  1. Pingback: How to Become LIC AGENT Delhi » Call-9891009400 , (Vacancy is open)

  2. Pingback: ONLINE LIC AGENT APPLICATION FORM-CALL-9891009400

  3. Pingback: How to become LIC Agent? » Call-9891009400, आज ही आवेदन करें।

  4. Pingback: LIC policy कैसे बेचें, (बेस्ट टिप्स) » LIC Policy बेचने के आसान टिप्स जरुर पढ़ें!

  5. Pingback: What is LIC CCA and RCA agent? » Call-9891009400, पायें 7000 रु.

Leave a Reply

Your email address will not be published.