LIC जीवन उत्कर्ष प्लान 846

By | September 5, 2017

LIC जीवन उत्कर्ष प्लान 846 | लाभ | उदाहरण | हिंदी में

LIC जीवन उत्कर्ष प्लान 846 एकल प्रीमियम, बाज़ार जोखिम रहित, मुनाफे के साथ, बचत और संरक्षण योजना है, जिसमें जोखिम आवरण एकल प्रीमियम भुगतान का

LIC जीवन उत्कर्ष प्लान 846
LIC जीवन उत्कर्ष प्लान 846

दस गुना है। जीवन उत्कर्ष एक शीघ्र समापन योजना है जो 06/09/2017 से 270 दिनों के लिए उपलब्ध है। LIC जीवन उत्कर्ष प्लान की अंतिम तारीख 31, मार्च 2018 थी, लेकिन अब यह तारीख  बढ़ाकर 02 जून 2018 कर दी गई है। यह प्लान जीवन शिखर-837 जैसा ही है। योजना के लाभ व योजना के अन्य विवरण नीचे दिए गए हैं।

LIC जीवन उत्कर्ष प्लान 846 विशेषताएं

• मृत्यु के मामले में उच्च जोखिम कवर
• परिपक्वता बीमा राशि (परिपक्वता बिमा राशि) का चयन करने का विकल्प
• गारंटीकृत रिटर्न (परिपक्वता बिमा राशि) + परिपक्वता पर वफादारी जोड़
• किसी भी समय समर्पण विकल्प और उच्चतर समर्पण मूल्य
• प्रीमियम भुगतान 80 (सी) के तहत छूट
• परिपक्वता राशि 10 (10 डी) के तहत कर मुक्त

LIC जीवन उत्कर्ष प्लान 846 पात्रता शर्तें

न्यूनतम प्रवेश आयु

6 वर्ष (पूर्ण)

अधिकतम प्रवेश आयु

47 वर्ष (निकटतम आयु)

प्रीमियम भुगतान विधि

सिंगल

न्यूनतम परिपक्वता बीमा राशि

75000 / –

अधिकतम परिपक्वता बीमा राशि

कोई सीमा नहीं

पॉलिसी अवधि

12 वर्ष

परिपक्वता बिमाधन

रुपये  5000 /- के गुणक में यदि पॉलिसी के तहत मूल बीमित रकम 3 लाख से कम है

रुपये 20000 /- के गुणक में यदि एक पॉलिसी के तहत मूल बीमित राशि 3 लाख के ऊपर है

LIC जीवन उत्कर्ष प्लान 846 के लाभ

मृत्यु का लाभ:

पहले पांच पॉलिसी वर्षों के दौरान मृत्यु पर-यदि बीमा धारक की मृत्यु पाँच वर्षों के दौरान होती है तो दिया गया एकल प्रीमियम का 10 गुना दिया जाएगा। परन्तु यदि पालिसी को बच्चे के नाम पर लिया जाता है तो 8 वर्ष पूर्ण होने पर ही जोखिम शुरू होगा,तथा 8 वर्ष की आयु से पहले मृत्य होने पर एकल प्रीमियम ही वापस किया जाएगा।

पांच पॉलिसी वर्षों के पूरा होने के बाद मृत्यु पर- परिपक्वता की निर्धारित तारीख से पहले: “मौत पर बीमित रकम” का 10 गुना वफादारी जोड़ (loyality addition) के साथ, यदि कोई हो, तो देय होगा। जहां “मृत्यु पर बीमा राशि” को एकल प्रीमियम के 125% के उच्चतम के रूप में परिभाषित किया गया है, या परिपक्वता पर गारंटीकृत बीमित रकम अर्थात मूल बीमा राशि, या “मौत पर भुगतान करने की निश्चित राशि” अर्थात एकल प्रीमियम भुगतान के 10 गुना के बराबर होगी।

परिपक्वता लाभ:

पॉलिसी अवधि के अंत तक बीमाकर्ता के जीवित रहने पर, “परिपक्वता पर बीमित रकम” वफादारी जोड़ के साथ, यदि कोई हो, तो देय होगा। जहां “परिपक्वता पर बीमित रकम” मूल बीमित राशि के बराबर है।

वफादारी वृद्धि:

निगम के अनुभव के आधार पर इस योजना के तहत पॉलिसी की अवधि या परिपक्वता के दौरान मृत्यु दर के रूप में पांच पॉलिसी वर्षों के समापन के बाद, घोषित शर्तों के अनुसार, इस योजना में वफादारी में वृद्धि के लिए योग्य होगी।

वैकल्पिक लाभ:

इस योजना के अंतर्गत दुर्घटना मृत्यु और विकलांगता लाभ राइडर उपलब्ध है, एलआईसी का दुर्घटना मृत्यु और विकलांगता लाभ राइडर अतिरिक्त प्रीमियम के भुगतान के द्वारा एक विकल्प के रूप में उपलब्ध होगा। यदि इस विकल्प को चुना गया है, तो दुर्घटना के कारण दुर्घटना लाभ राशि के बराबर एक अतिरिक्त राशि मृत्यु पर देय होगी, आकस्मिक स्थायी विकलांगता (दुर्घटना की तारीख से 180 दिनों के भीतर) के मामले में, दुर्घटना लाभ बीमित राशि के बराबर राशि 10 वर्षों के समान मासिक किश्तों में दी जाएगी।

LIC जीवन उत्कर्ष प्लान 846 रिबेट्स

उच्च बेसिक बीमा राशि छूट: (प्रति 1000 / – मूल बीमा राशि)
रुपये 75,000 से रु 1,45,000 शून्य
रुपये 1,50,000 से रु 2,95,000 रुपये 15.00
रुपये 3,00,000 से रु 4,80,000 रुपये 20.00
रुपये 5,00,000 और उससे ऊपर 25.00

LIC जीवन उत्कर्ष प्लान 846 उदाहरण के साथ

मान लीजिए Mr. SUNIL निम्नलिखित विवरण के साथ LIC जीवन उत्कर्ष योजना (846) खरीद रहा है।
परिपक्वता बीमा राशि:         रु 3,00,000/-
पॉलिसी अवधि:                   12 वर्ष
पॉलिसी खरीद वर्ष:               2017
आयु:                                  30 वर्ष
उपरोक्त विवरणों के अनुसार, एकल प्रीमियम: रु 1,69,713/- (सेवा कर के साथ)

जोखिम तिथि की शुरुआत: यदि योजना लेते समय बिमाधारक की आयु 8 साल से कम है, तो इस योजना के तहत जोखिम एक वर्ष पश्चात शुरू होगा तथा 8 वर्ष या उससे अधिक की उम्र के लिए, जोखिम तुरंत शुरू होगा।

समर्पण मूल्य: पॉलिसी अवधि के दौरान किसी भी समय, प्रीमियम चेक की प्राप्त राशी के बाद।
गारेनटीड समर्पण मूल्य: पॉलिसी अवधि का पहला साल: एकल प्रीमियम का -70%
उसके बाद: एकल प्रीमियम का – 90%। (अतिरिक्त प्रीमियम को छोड़कर)

एलआईसी जीवन उत्कर्ष योजना 846 की अतिरिक्त जानकारी

ऋण सुविधा – ऋण इस योजना के तहत उपलब्ध है, पॉलिसी की शर्तों के अधीन कम से कम 3 महीने प्रीमियम के भुगतान के बाद।
वेस्टिंग की तिथि – यह केवल तब ही लागू होता है जब पॉलिसी के प्रारंभ होने की तारीख पर आश्रित की आयु 18 वर्ष से कम हो।
फ्री लुक अवधि – अगर पालिसी धारक पॉलिसी के नियमों और शर्तों से संतुष्ट नहीं है, तो उसे प्रीमियम राशी 15 दिनों की मुफ्त लुक अवधि के साथ प्रदान किया जाएगा। पॉलिसीधारक को संतुष्ट नहीं होने के कारण बताने होंगे और भारतीय जीवन बीमा निगम को पॉलिसी जमा करनी चाहिए।
आत्महत्या खंड – अगर बीमित व्यक्ति ने जोखिम के प्रारंभ होने की तारीख से 12 महीनों से पहले आत्महत्या कर ली है, तो उसे किसी भी कर और अतिरिक्त प्रीमियम यदि कोई हो,को छोड़कर भुगतान के 90% प्रीमियम के साथ वापस किया जाएगा, ।
बैक डेटिंग – उसी वित्तीय वर्ष में अनुमोदित

I hope “LIC जीवन उत्कर्ष योजना 846” के बारे में ये जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर हाँ तो इसे अपने सभी Friends के साथ Social media पर Share जरुर करें ताकी आपकी मदद से दुसरे लोग भी इस योजना की जानकारी को पढ़ सकें, और वो इसका लाभ ले सके, कोई ऐसी जानकारी रह गयी हो और आप जानना चाहते हो तो आपके सुझाव व प्रस्ताव स्वीकार्य हैं और नीचे दिए गए comment box में टिप्पणी भी अवश्य दें! धन्यवाद..

  • ​एलआईसी जीवन उमंग योजना
    LIC जीवन उमंग योजना, Table No 845, लाभ, उदाहरण in Hindi Table of Contents LIC जीवन उमंग योजना, Table No 845, लाभ, उदाहरण in Hindiएलआईसी जीवन उमंग योजना की मुख्य विशेषताएंयोग्यता शर्तें और प्रतिबंध:एलआईसी जीवन उमंग योजना उदाहरणपरिपक्वता वर्षपरिपक्वता आयुपरिपक्वता राशि (लगभग)एलआईसी जीवन उमंग योजना के लाभयोजना के अंतर्गत देय लाभ निम्नानुसार हैं:मृत्यु का लाभउत्तरजीविता लाभपरिपक्वता लाभदुर्घटना… Read More »
  • यूलिप क्या है?
    यूलिप क्या है? जानें! कितना फायदा मिलता है यूलिप प्लान में Table of Contents यूलिप क्या है? जानें! कितना फायदा मिलता है यूलिप प्लान मेंयूलिप प्लान कितने प्रकार के होते हैं?यूलिप प्लान में चार्जेस और टैक्स कितना लगता है?यूलिप प्लान में टैक्स के फायदे:यूलिप प्लान के लिए नए नियम लागू किये गए हैं जो निचे… Read More »
  • बीमा धारक की मृत्यु होने पर बीमा क्लेम कैसे लें?
    बीमा धारक की मृत्यु होने पर बीमा क्लेम कैसे लें? हिंदी में Table of Contents बीमा धारक की मृत्यु होने पर बीमा क्लेम कैसे लें? हिंदी मेंबीमा धारक की मृत्यु होने पर बीमा क्लेम कैसे ले? – LIC death claim procedure in Hindiबीमा धारक की मृत्यु होने पर बीमा क्लेम कैसे ले? (LIC death claim procedure in… Read More »
  • प्रधान मंत्री वय वंदना योजना
    पिछले वित्तीय वर्ष में भारत के वरिष्ठ नागरिको के लिए जिनकी आयु 60 या उससे ऊपर थी उनके लिए एल आई सी ने वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना निकाली थी,जिसकी पेंशन दर 9.58% थी। इस साल भी एल आई सी ने वरिष्ठ नागरिको के लिए के लिए पेंशन  योजना प्रधान मंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) एल आई सी प्लान 842 की घोषणा की है, इस प्लान में भारत सरकार तथा LIC के सांझा प्रयास द्वारा 8.30% सालाना ब्याज की घोषणा की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.