LIC Micro Bachat Plan 851

By | January 17, 2020

LIC Micro Bachat Plan 851, eligibility, benefits, details in hindi


LIC Micro Bachat Plan 851 – LIC ने 18 फरवरी, 2019 को एक नई गैर-लिंक्ड, लाभ सहित, बंदोबस्ती बीमा योजना की शुरुआत की है, इस योजना का नाम – LIC Micro Bachat Plan 851 (योजना संख्या 851) है। यह एक परिवार के की सुरक्षा के साथ बचत जीवन बीमा योजना है।

LIC Micro Bachat Plan 851 - LIC ने 18 फरवरी, 2019 को एक नई गैर-लिंक्ड, लाभ सहित, बंदोबस्ती बीमा योजना की शुरुआत की है, इस योजना का नाम - LIC Micro Bachat Plan 851 (योजना संख्या 851) है। यह एक परिवार के की सुरक्षा के साथ बचत जीवन बीमा योजना है।
LIC Micro Bachat Plan 851

LIC Micro Bachat Plan 851 बीमा योजना के साथ 18 से 55 साल के लोगों को केन्द्रित किया गया है, जिन लोगों की कम कमाई है, उनके लिए LIC की माइक्रो इंश्योरेंस प्लान (LIC Micro Insurance Plan) काफी फायदेमंद है क्योंकि इसके तहत दी जाने वाली अधिकतम बीमा राशि केवल 2 लाख रुपये है।

यह भी पढ़ें » LIC का अबतक का सबसे सस्ता प्लान

LIC Micro Bachat Plan 851 plan की विशेषताओं के बारे में चर्चा करने से पहले आपको विभिन्न प्रकार के पारंपरिक जीवन बीमा योजनाओं को समझाने की कोशिश करते हैं।

एंडोमेंट प्लान क्या है? – यह बीमा और निवेश का एक मिला-जुला रूप है। इसमे बीमाधारक की पालिसी पूर्ण होने पर बीमा राशी के साथ बोनस (यदि कोई हो) एकमुश्त राशि दि जाती है या पालिसी के दौरान पालिसी धारक की मृत्यु होने पर नॉमिनी व्यक्ति को बीमा राशी के साथ बोनस (यदि कोई हो) एकमुश्त राशि दी जाती है।

आजीवन जीवन बीमा योजना क्या है? – यह एक जीवन बीमा पॉलिसी है जो बीमाधारक के पूरे जीवनकाल के लिए लागू रहती है। बीमाधारक की मृत्यु होने पर पॉलिसीधारक के नामित व्यक्ति को बीमित राशि का भुगतान किया जाता है।

मनी-बैक पालिसी क्या हैं? – ऐसी पॉलिसी पालिसी अवधी के दौरान जीवन बीमा प्रदान करती हैं और बीमा राशी को मनी-बैक भुगतान के माध्यम से या कह लीजिये परिपक्वता लाभों को किश्तों में भुगतान किया जाता है। और अंत में परिपक्वता राशी भी दी जाती है।

LIC टर्म इंश्योरेंस प्लान क्या है? – टर्म इंश्योरेंस सबसे सरल और सबसे बुनियादी बीमा उत्पाद है। इस प्रकार के बीमा योजनाओं को यह सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि पॉलिसीधारक की मृत्यु की स्थिति में, परिवार को बीमा राशि (कवर राशि) मिलती है।

टर्म प्लान एक निश्चित अवधि के लिए जीवन बीमा प्रदान करता है। यदि पॉलिसी में निर्दिष्ट समयावधि के दौरान बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है और पॉलिसी सक्रिय है तो पालिसी धारक के नॉमिनी को मृत्यु लाभ का भुगतान किया जाता है। इस प्रकार की योजनाओं में कम प्रीमियम में ज्यादा जीवन बीमा दिया जाता है। इस पालिसी में किसी भी प्रकार की परिपक्वता राशी नहीं मिलती है।

यह भी पढ़ें:  LIC जीवन उमंग योजना आजीवन बीमा 

अब हम “LIC Micro Bachat Policy 851” की बात करते है – माइक्रो बचत का मतलब ‘छोटी बचत’ है। LIC के इस पॉलिसी में बचत और जीवन बीमा प्रदान किया जाता है। पॉलिसीधारक के परिवार को उसके दुर्भाग्यपूर्ण निधन के मामले में वित्तीय सहायता मिलती है दूसरी ओर बीमित व्यक्ति को पॉलिसी अवधि के पूर्ण होने पर एकमुश्त राशि मिलती है।

LIC micro bachat plan 851 video

इस योजना को आधिकारिक तौर पर LIC OF INDIA ने 18 फरवरी 2019 में लॉन्च किया था। LIC के अनुसार,  इस योजना  में अधिकतम बीमा राशी Rs. 2,00,000 है। यह योजना बहुत सारे लाभों के साथ बहुत ही प्रभावी है, इस योजना में धारा 80-C के तहत कर लाभ आयकर अधिनियम, 1961 के अनुसार दिया जाता है

Micro Bachat Plan 851 की मुख्य विशेषताऐं


  • संरक्षण और बचत का संयोजन
  • आयकर अधिनियम के तहत कर लाभ
  • इस योजना के तहत ऋण की सुविधा

LIC micro bachat – Eligibility

Entry AgeMinimum- 18 years  
Maximum- 55 years  
Maturity AgeMaximum 70 years (nearest birthday)  
Basic Sum AssuredMinimum- Rs.50,000  
Maximum- Rs.2,00,000  
Policy Term Period10 years to 15 years  
Premium Payment ModeMonthly, Quarterly, Half-yearly, Yearly
Eligibility

यह भी पढ़ें: LIC का सबसे जयादा फायदा देने वाली योजना

लोगों द्वारा अकसर पूछे जाने वाले सवाल:

कितने रुपए का प्लान ले सकते हैं?

> न्यूनतम बीमित राशि 50,000/-
> अधिकतम बीमित राशि 2,00,000/-

इस योजना को कौन-कौन ले सकता है?

कोई भी व्यक्ति जो शारीरिक रूप से स्वस्थ हो, वह इस योजना को ले सकता है
> प्लान लेने के लिए 18 साल की उम्र पूरी होनी चाहिए
> 55 साल से ज्यादा उम्र के लोग इस प्लान को नहीं ले सकते हैं
> इस प्लान को लेने के लिए मेडिकल जाँच की जरूरत नहीं

इस प्लान को कितने साल के लिये ले सकते हैं?

> इस प्लान को 10 से 15 साल के लिए ले सकते हैं।
> प्रीमियम yearly, half yearly, quarterly और monthly मोड में ले सकते हैं

क्या इस प्लान पर loan ले सकते हैं?

> 3 साल तक प्रीमियम भरने के बाद सब्सक्राइबर इस पॉलिसी के जरिए लोन ले सकेंगे।
> इस स्कीम में इन्वेस्टमेंट करने पर इनकम टैक्स के सेक्शन 80सी के तहत टैक्स बेनीफिट मिलेगा।

LIC Micro Bachat Plan 851 के लाभ

मृत्यु लाभ:

पॉलिसी अवधि की तारीख से पहले पांच वर्षों के दौरान मृत्यु पर बीमा राशि नामित व्यक्ति को देय होगी।

पांच पॉलिसी वर्षों के पूरा होने के बाद दुर्भाग्यपूर्ण निधन पर, लेकिन परिपक्वता की तारीख से पहले, पालिसी धारक की मृत्यु होने पर बीमा राशी के साथ loyality addition (यदि कोई हो), नामांकित व्यक्ति को भुगतान किया जाएगा।

परिपक्वता लाभ:

यदि पॉलिसीधारक संपूर्ण पॉलिसी अवधि तक जीवित रहता है और सभी देय प्रीमियम का भुगतान किया गया हो तो परिपक्वता पर बीमित राशि जो कि मूल बीमित राशि के बराबर होती है, और loyality addition जोड़कर पालिसी होल्डर को भुगतान किया जाएगा।

ऋण

पॉलिसी अवधि के 3 साल पूरे होने के बाद जीवन बीमाधारक ऋण के लिए पात्र होता है। इस पालिसी में ऋण surrender value का 70% दिया जायेगा

कर लाभ:

जीवन बीमा पॉलिसी के लिए, बीमित व्यक्ति को कर लाभ भी दिया जाता हैं। LIC Micro Bachat Plan 851 के तहत प्रत्येक वर्ष भुगतान किए गए प्रीमियम को आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत कर से मुक्त किया गया है।

पुनः प्रवर्तन:

यदि प्रीमियम का भुगतान अनुग्रह अवधि के अंत तक नहीं किया जाता है तो पॉलिसी शून्य हो जाएगी। पहले अवैतनिक प्रीमियम की तारीख से लगातार 2 वर्षों की अवधि के भीतर एक व्यपगत नीति को पुनर्जीवित किया जा सकता है।

आत्महत्या

पॉलिसी के अधीन भुगतान किए गए प्रीमियम का 80% नामांकित व्यक्ति को देय होगा। यह तब लागू होगा जब जीवन बीमाधारक पॉलिसी अवधि के 12 महीने के भीतर आत्महत्या कर लेता है। यदि पॉलिसीधारक पुनर्जीवन की तारीख से 12 महीने के बाद आत्महत्या करता है तो उसके नॉमिनी को बीमा राशी दी जाएगी।

LIC micro bachat premium chart 1

lic micro bachat premium chart 1
lic micro bachat premium chart 1
lic micro bachat premium chart 2
lic micro bachat premium chart 2

I hope “LIC Micro Bachat Plan 851” के बारे में ये जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर हाँ तो इसे अपने सभी Friends के साथ Social media पर Share जरुर करें ताकी आपकी मदद से दुसरे लोग भी इस योजना की जानकारी को पढ़ सकें, और वो इसका लाभ ले सके, कोई ऐसी जानकारी रह गयी हो और आप जानना चाहते हो तो आपके सुझाव व प्रस्ताव स्वीकार्य हैं और नीचे दिए गए comment box में टिप्पणी भी अवश्य दें! धन्यवाद…….

अधिक जानकारी के लिए कृपया संपर्क करें:

बास्पा नंद पंचोली
संपर्क सूत्र-: 9891009400
Email-basupancholi@gmail.com
कार्यालय का पता:-
25, केजी, मार्ग, जीवन प्रकाश भवन
भारत का एलआईसी, शाखा इकाई 117 तीसरा तल,
सी.पी. नई दिल्ली -110001

  • LIC धन संचय प्लान 865
    LIC धन संचय प्लान 865 की विशेषताएं, फायदे, उदाहरण पूरी जानकारी हिंदी में Table of Contents LIC धन संचय प्लान 865 की विशेषताएं, फायदे, उदाहरण पूरी जानकारी हिंदी मेंयोजना की मुख्य विशेषताएं (Key Features)मापदंड (Parameter)LIC धन संचय योजना 865 के लाभLIC धन संचय योजना के लिए उदाहरण LIC धन… Read More »
  • LIC बीमा रत्न प्लान 864
    LIC बीमा रत्न प्लान 864 की विशेषताएं, फायदे, उदाहरण पूरी जानकारी हिंदी में Table of Contents LIC बीमा रत्न प्लान 864 की विशेषताएं, फायदे, उदाहरण पूरी जानकारी हिंदी मेंमुख्य विशेषताएं (Key Features)मापदंड (Parameter) LIC बीमा रत्न प्लान 864 में रिबेट (LIC Bima Ratna Plan 864 Rebates)LIC बीमा रत्न प्लान… Read More »
  • LIC Bima Ratna 864
    LIC Bima Ratna Plan 864, Benefits, Features, Parameter, Example and Review Table of Contents LIC Bima Ratna Plan 864, Benefits, Features, Parameter, Example and ReviewKey Features LIC Bima Ratna 864 Parameter / EligibilityRebatesLIC Bima Ratna policy 864 Sample PremiumsMaturity BenefitsSurvival Benefit:Death Benefits LIC of India… Read More »
  • LIC IPO 2022
    LIC IPO 2022 की पूरी जानकारी हिंदी में Table of Contents LIC IPO 2022 की पूरी जानकारी हिंदी मेंLIC IPO 2022 पॉलिसी खरीदना एलआईसी स्टॉक खरीदने से अलग हैइस सदस्यता के लिए कभी भी अपने आपातकालीन कोष का उपयोग ना करेंपैसा कभी उधार ना लेंLIC… Read More »

Leave a Reply

Your email address will not be published.