What is LIC NACH

By | January 8, 2019

What is LIC NACH? – एलआईसी नैच क्या है?

एलआईसी नैच क्या है?
What is LIC NACH?

What is LIC NACH? – एलआईसी नैच क्या है? -: LIC प्रीमियम भुगतान करने का सबसे सरल एवं सुविधाजनक तरीका 8 नवंबर 2016 से एलआईसी में चालू की गई यह सुविधा RBI के ECS से माइग्रेशन है। NACH ( National Automated Clearing House ) सुविधा पूरे भारत में उपलब्ध है और यह कोर बैंकिंग ( CBS ) से संबद्ध बैंक शाखाओं में NPCI Platform पर कार्य करती है। यह पॉलिसीधारकों के लिये बहुत ही सुविधाजनक है क्योंकि प्रीमियम की कटौती स्वचालित रूप से उनके बैंक खाते से हो जाती है।

LIC ka nach form kaise bhare

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए वर्तमान पॉलिसीधारक को अपनी एलआईसी शाखा में एक विधिवत भरा हुआ Mandate Form जमा करना होता है। शाखा कार्यालय LIC NACH Mandate के पंजीकरण की प्रक्रिया करता है। इसके बाद पॉलिसी के प्रीमियम जब-जब देय होंगे, प्रीमियम पॉलिसीधारक के बैंक खाते से स्वतः कट कर निगम में जमा होते रहेंगे। LIC NACH Mandate Form का पंजीकरण न केवल नये बीमे के प्रस्ताव पत्र के साथ बल्कि पहले से चली आ रही पॉलिसियों में भी किया जा सकता है चाहे पॉलिसी मासिक , त्रैमासिक , अर्धवार्षिक , वार्षिक किसी भी भुगतान विधि की हो।

यह भी पढ़ें :   अपनी बंद LIC पोलिसी कैसे चालू करें?

पॉलिसी के कालातीत ( Lapsed ) होने से पॉलिसीधारक का जोखिम कवर समाप्त हो जाता है। इसलिये पॉलिसीधारक को हमेशा यह चिंता रहती है कि उसकी पॉलिसियों का प्रीमियम समय पर जमा हो। एक बार पॉलिसियों के तहत इसMandate Form का पंजीकरण करवा लेने के बाद पॉलिसीधारक इस चिंता से मुक्त हो जायेंगे क्योंकि आगे के प्रीमियम जब-जब देय ( due ) होंगे, पॉलिसीधारक के बैंक खाते से स्वतः कट कर निगम में जमा होते रहेंगे। प्रीमियम रसीद डाक द्वारा पॉलिसीधारक को भेजी जायेगी (मासिक भुगतान विधि को छोड़कर) प्रीमियम जब-जब देय होंगे, SMS के जरिये अग्रिम सूचना पॉलिसीधारक को भेजी जायेगी।

यह भी पढ़ें :   LIC बोनस कैसे पता करें?

इस शानदार LIC NACH Mandate Form सुविधा का लाभ उठाने के लिये तत्काल अपने अभिकर्ता या शाखा कार्यालय से संपर्क करें।

I hope What is LIC NACH? – एलआईसी नैच क्या है? के बारे में ये जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर हाँ तो इसे अपने सभी Friends के साथ Social media पर Share जरुर करें ताकी आपकी मदद से दुसरे लोग भी इस योजना की जानकारी को पढ़ सकें, और वो इसका लाभ ले सके, कोई ऐसी जानकारी रह गयी हो और आप जानना चाहते हो तो आपके सुझाव व प्रस्ताव स्वीकार्य हैं और नीचे दिए गए comment box में टिप्पणी भी अवश्य दें!

2 thoughts on “What is LIC NACH

  1. मुकेश कुमार

    जो एलआईसी नाच mode मैं है जिनका एलआईसी एकाउंट से ऑटो डेविट होता है
    किसी कारण वश खाता बंद हो जाता है खाताधारक न्यू अकाउंट
    नाच मोड मे दूसरा खाता जोड़ना चाहता है प्रोसेस प्लीज बताना।

    Reply
    1. B.N.PANCHOLI

      आप LIC की branch में cancel cheque के साथ अपनी id proof जमा करें, आपका कम हो जायेगा

      Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.