LIC की Maturity कैसे लें

By | December 9, 2021

LIC की Maturity कैसे लें – फार्म कैसे भरें, LIC Bond खो गया और LIC पालिसी में नाम गलत है जानें पूरी जानकारी

LIC की Maturity कैसे लें – आपकी LIC की पालिसी पूरी होने या मैच्चोरिटी होने के बाद LIC से अपना पैसा कैसे निकाले यह ज्यादतर लोगों को समझ में नहीं आता है। ऐसा ज्यादातर उन LIC पालिसी होल्डर के साथ होता है जिनका सम्पर्क अपने LIC एजेंट से नहीं होता है। जिन लोगों का संपर्क अपने LIC एजेंट से बना रहता है उन लोगो का काम LIC एजेंट समय पर अपने आप ही कर देता है, ऐसा भी नहीं है की LIC of India का एजेंट ही जरुरी है आप अपना पैसा खुद भी LIC से निकाल सकते हैं। इसलिए LIC की Maturity कैसे लें आपको इसकी प्रक्रिया जानने की आवश्यकता है।

LIC की Maturity कैसे लें
LIC की Maturity कैसे लें

LIC बीमा पॉलिसी के पूरा (Maturity) होने पर आप उसके लाभ पाने के हकदार हैं, लेकिन आप क्लेम पाने के तभी हकदार हैं जब पॉलिसी चालू हो और पालिसी के सभी प्रीमियम का भुगतान किया जा चूका हों या कम से कम 2 साल का प्रीमियम का भुगतान किया जा चूका हो, परिपक्वता राशि पाना काफी आसान है और इसमें ज्यादा दस्तावेज की आवश्यकता भी नहीं होती है इनकी जानकारी आपको निचे दी गयी है।

यह भी पढ़ेंHow to change the address in LIC Policies?

पॉलिसी डिस्चार्ज फॉर्म सामान्यतया बीमा पॉलिसी की मैच्योरिटी की तारीख से एक महीने पहले बीमा कंपनी पॉलिसी डिस्चार्ज फॉर्म ग्राहक को भेजती है, इस पत्र में पालिसी की Maturity के लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता है जानकारी दी होती है।

पालिसी की Maturity के लिए Maturity फार्म कैसे भरना है और कौन-कौन से डॉक्यूमेंट्स लगेंगे इसकी जानकारी के लिए आप निचे दी गयी video को देखकर भी प्राप्त कर सकते हैं।

एलआईसी पॉलिसी का Maturity फॉर्म पॉलिसीधारक द्वारा पूरी तरह से भरा होना चाहिए इसमें आपके हस्ताक्षर भी होने चाहिए इसमे एक गवाहों के भी हस्ताक्षर जरूरी हैं, आवेदन के साथ नीचे दिये गए 7 डॉक्यूमेंट्स लगाने जरुरी हैं।

  • पहचान पत्र (आधार, ड्राइविंग लाइसेंस या वोटर कार्ड की कापी)
  • एड्रेस प्रूफ (आधार, ड्राइविंग लाइसेंस या वोटर कार्ड की कापी)
  • पैन कार्ड
  • ओरिजनल LIC Bond ( पॉलिसी बांड )
  • पूरा भरा हुआ Maturity फार्म
  • बैंक मैंडेट फार्म (LIC NEFT फार्म)
  • कैंसल चेक नाम के साथ या पास बुक की फोटो कॉपी (ओरीजिनल दिखाना अनिवार्य है)

यह भी पढ़ेंअपनी बंद LIC पोलिसी कैसे चालू करें?

LIC पालिसी के लिए जरुरी दस्तावेज डाउनलोड करें – Required documents for LIC policy maturity

LIC Maturity form, LIC NEFT form

LIC पॉलिसी Bond, आईडी प्रूफ की कॉपी, एड्रेस प्रूफ की कॉपी, बैंक डिटेल्स के साथ बैंक मैंडेट फॉर्म, एक कैंसिल चेक एक अच्छी तरीके से भरा हुआ Maturity फॉर्म, एक गवाहों के भी हस्ताक्षर जरूरी हैं, एक रुपये का revenue टिकेट जरुर लगायें, सभी डॉक्यूमेंट्स पुरे करने के बाद इन सभी डाक्यूमेंट्स को LIC पालिसी की maturity होने से 1 महीने पहले उसी LIC ऑफिस में जमा करें जहां से आप ने इस पालिसी को लिया है, इसे जमा करने पर आपको एक रिसीविंग प्राप्त होगी, इसे तब तक संभल कर रखें जब तक आपको maturity amount प्राप्त ना हो जाये।

इस प्रक्रिया के बाद एक हफ्ते के भीतर आपका पैसा आपके बैंक एकाउंट में पहुँच जायेगा और आपको मोबाइल पर मैसेज भी पहुँच जायेगा। एलआईसी पालिसी पूरी होने पर पैसे कैसे लें अब आपको इसकी जानकारी मिल गयी होगी।

यह भी पढ़ेंबीमा धारक की मृत्यु होने पर बीमा क्लेम कैसे लें?

ध्यान देने वाली बातें

अगर एलआईसी पॉलिसी खो जाती है तो मैं परिपक्वता राशि का दावा कैसे कर सकता हूं? How can I claim maturity amount if LIC policy is lost?

अगर, आपका पॉलिसी बाण्ड खो गया है तो पुलिस FIR भी करनी पड़ेगी जो आप आजकल ऑनलाइन भी कर सकते हैं इसके साथ-साथ आपको LIC formate 3815 form को 100 रुपये के एफिडेविड पर नोटरी से टाइप कराना पड़ेगा। इसे बनवाने के लिए आप किसी भी वकील से मिल कर बनवा सकते हैं। इसके साथ-साथ आपको ANNEXURE-1(QUERY FORM) भी भरना पड़ेगा और इस फॉर्म को एलआईसी के किसी विकास अधिकारी से स्कूल के प्रिंसिपल से या किसी बैंक के ब्रांच मैनेजर से इसको सत्यापित कराना पड़ेगा।

एलआईसी में अपना नाम कैसे सही कराएं

अगर आपका नाम LIC पालिसी में गलत है तो उसे 10 रुपये के एफिडेविड पर नोटरी से टाइप कराना पड़ेगा और इसके साथ आधार कार्ड लगाकर LIC ऑफिस में ठीक कराने के लिए जमा कराएँ।

आशा है, “LIC की Maturity कैसे लें ” के बारे में ये जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर हाँ तो इसे अपने सभी Friends के साथ Social media पर Share जरुर करें ताकी आपकी मदद से दुसरे लोग भी इस योजना की जानकारी को पढ़ सकें,और वो इसका लाभ ले सके, कोई ऐसी जानकारी रह गयी हो और आप जानना चाहते हो तो आपके सुझाव व प्रस्ताव स्वीकार्य हैं और नीचे दिए गए comment box में टिप्पणी भी अवश्य दें!

Leave a Reply

Your email address will not be published.