Paytm से LIC प्रीमियम का भुगतान कैसे करें?

By | April 12, 2018

Paytm से LIC प्रीमियम का भुगतान कैसे करे

Paytm से LIC प्रीमियम का भुगतान कैसे करें?
Paytm से LIC प्रीमियम का भुगतान कैसे करें?

पेटीएम (Paytm) पर जीवन बीमा और सामान्य बीमा प्रीमियम का भुगतान कैसे करें? अब में आपको इस पोस्ट के माध्यम से Paytm से LIC प्रीमियम का भुगतान कैसे करें? के बारे में जानकारी दूंगा।

तो आइये शुरू करते हैं। लोगों के आजकल के व्यस्त जीवन में, जीवन बीमा या जनरल इंश्योरेंस के प्रीमियम का भुगतान करने के लिए भूल जाने की संभावना बनी रहती है, या यह एक आम बात हो चुकी है, हाल ही में Paytm  ने जीवन बीमा तथा सामान्य इंश्योरेंस कंपनियों के प्रीमियम भुगतान करने की सुविधा की शुरुआत कर दी है। Paytm से लोगों के बिमा की प्रीमियम आसानी से भरी जा सकेगी, अब घर बैठे-बैठे LIC की क़िस्त जमा की जा सकेगी, तथा समय की भी बचत होगी।
पेटीएम (Paytm) द्वारा नीचे दिए गए कंपनियों के लिए बीमा प्रीमियम का भुगतान किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें अपनी बंद LIC पालिसी कैसे चालू करें?

यह भी पढ़ें – How to change the address in LIC Policies?

यह भी पढ़ें – AADHAR KO LIC POLICY SE KAISE LINK KARE?

यह भी पढ़ें – बीमा धारक की मृत्यु होने पर बीमा क्लेम कैसे लें?

पेटीएम (Paytm) द्वारा बीमा प्रीमियम का भुगतान के लिए कंपनियों की लिस्ट

Paytm से LIC प्रीमियम का भुगतान कैसे करें? आइए अब देखें कि Paytm से LIC प्रीमियम का भुगतान कैसे करें? आगे बढ़ने से पहले, सबसे पहले आपको Google Play store से पेटीएम ऐप download  करना होगा। यदि पहले से ही Install  है तो अपने paytm app को open करें।

पेटीएम पर एलआईसी प्रीमियम का भुगतान करने के चरण नीचे दिए गए हैं-:

चरण 1- पेटीएम ऐप ओपन करें, Insuance Icon को click करें, फिर बीमा (insurer) के नाम के साथ बिमा कंपनी के आइकन का चयन करें, नीचे दिए गए तीनों चित्रों द्वारा भी समझें।

पेटीएम ऐप ओपन LIC प्रीमियम भुगतान के लिए
बिमा आयकन को चुनें

चरण 2- अपनी पसंद के बीमाकर्ता का चयन करें, जिस कंपनी से आपने बिमा पालिसी ली है, यहां मैं एलआईसी (LIC) का चयन कर रहा हूं। नीचे दिए गए चित्रों द्वारा भी समझें।

अपनी पसंद के बीमाकर्ता का चयन करें
LIC कंपनी का चयन

चरण 3- अब आपको नीचे अपनी LIC का पालिसी नंबर दर्ज करना होगा।

LIC पालिसी नंबर दर्ज करें



चरण 4- पॉलिसी नंबर, बीमित व्यक्ति का नाम, देय तिथियां, रुकी हुई किश्तों की संख्या और प्रीमियम राशि, इत्यादी पॉलिसी विवरण स्वचालित रूप से दिखाई (प्रतिबिंबित) देंगी। LIC प्रीमियम स्वतः प्रदर्शित होगा। आप अपनी LIC सम्बंधित सभी जानकारियाँ पुनः जाँच लें। इन विवरणों को अपने पॉलिसी विवरणों के साथ जांचें। सब कुछ ठीक हो जाने के बाद ही भुगतान के लिए आगे बढ़ें।

पालिसी डिटेल्स जाँच लें

चरण 5- इसके बाद पेटीएम कईं ‘सौदों’ पेज की ओर जाता है, जहां आप कई स्वतंत्र और नि:शुल्क सौदे चुन सकते हैं। यहां, एक बार जब आप सौदों का चयन करते हैं, तो “आगे बढ़ने के लिए Proceed to pay” पर click करें अन्यथा, आप यह सौदा छोड़ (Skip) कर दें। और सीधे प्रीमियम भुगतान विकल्प के लिए जा सकते हैं।

चरण 6- अब आपको अपने पेटीएम वॉलेट, डेबिट / क्रेडिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग जैसी विकल्पों का उपयोग करके Premium का भुगतान करना होगा।

LIC भुगतान विधि चुनें

चरण 7- LIC प्रीमियम का सफल भुगतान होने के साथ ही, आपको ऑर्डर नंबर पर भुगतान विवरण प्राप्त हो जायेगा।

LIC भुगतान सफल

LIC प्रीमियम का सफल भुगतान होने के बाद पेटीएम आपके Record के लिए आपको आपके पंजीकृत ईमेल ID पर आपको LIC की Premium Receipt (रशीद) और फोन नंबर पर (SMS) संदेश भेज देगा। आप अपना ईमेल id paytm में  जरूर add कर लें नही तो आपको LIC कि रशीद नहीं मिल पाएगी।

कृपया ध्यान दें कि आपकी बीमा कंपनी आपके LIC खाते में भुगतान की गई राशि को दो कार्य दिवस तक Update करेगा, लेकिन प्रीमियम के भुगतान की तारीख तुरंत प्रभावी होगी।

आशा है कि यह जानकारी सभी पेटीएम उपयोगकर्ताओं के लिए उपयोगी रहेगी, और अब घर में बैठकर आप (Paytm) के द्वारा एलआईसी (LIC) तथा अन्य बिमा कम्पनियों की प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं। आशा है Paytm पर LIC प्रीमियम का भुगतान कैसे करें? के बारे में ये जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर हाँ तो इसे अपने सभी Friends के साथ Social media पर Share जरुर करें ताकी आपकी मदद से दुसरे लोग भी इस जानकारी को पढ़ सकें,और वो इसका लाभ ले सके, कोई ऐसी जानकारी रह गयी हो और आप जानना चाहते हो तो आपके सुझाव व प्रस्ताव स्वीकार्य हैं और नीचे दिए गए comment box में टिप्पणी भी अवश्य दें! धन्यवा

3 thoughts on “Paytm से LIC प्रीमियम का भुगतान कैसे करें?

  1. Pingback: Want to Surrender LIC policy? » क्या आप LIC पॉलिसी सरेंडर करना चाहते हैं?

  2. Pingback: बीमा धारक की मृत्यु होने पर बीमा क्लेम कैसे लें? How to apply for death claim?

  3. Pingback: How to change the address in LIC Policies? » Call-9891009400

Leave a Reply

Your email address will not be published.